शरीर पर मौजूद तिल आपके जीवन से जुड़े कई राज खोलते हैं। यह आपके व्यक्तित्व की झलक दिखाते हैं और यह भी संकेत देते हैं कि आपको कब सफलता मिलेगी और कब हार का मुंह देखना पड़ेगा, मगर इन सब के साथ ही शरीर पर मौजूद तिल आपकी सेहत से जुड़ी बातें भी बयान करते हैं। 

इस बारे में भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी कहते हैं, 'शास्त्रों के अलावा तिलों का संबंध स्वास्थ्य से भी होता है। विज्ञान भी कहता है कि शरीर पर मौजूद तिल सेहत के राज खोलते हैं। ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी कुछ तिलों के बारे में बताया गया है, जो बताते हैं कि आपको सेहत से जुड़ी क्‍या समस्‍या हो सकती है।'

तो चलिए जानते हैं शरीर पर मौजूद कौन सा तिल सेहत से जुड़ी किस जानकारी की ओर इशारा करता है- 

mole  reveals  secret  of  health by pandit ji

कमर पर तिल 

यदि आपकी कमर पर तिल है, तो यह संकेत देता है कि आपका मन हमेशा अशांत रहता है। मगर तिल गहरे काले रंग का होगा तब ही आपका मन अशांत होगा यदि तिल हल्के काले रंग का है, तो इसका कोई विशेष फल नहीं प्राप्त होता है और न ही यह जीवन में कोई संकट उत्पन्न करता है। आपको बता दें कि कमर में गहरे काले रंग का तिल होने पर जातक को मानसिक परेशानी हो सकती है। ऐसे लोग बहुत अधिक सोचते हैं और इसी वजह से उनके स्वास्थ्य को हानि पहुंचती है। इसलिए अपने मन को शांत करने के लिए आपको मेडिटेशन की मदद लेनी चाहिए। 

mole on stomach  hindi

पेट पर तिल का होना

पेट पर अलग-अलग स्थान पर तिल होने का अर्थ भिन्‍न-भिन्‍न होता है। मगर तिल यदि नाभि के बाईं ओर है, तो जातक को पेट से जुड़ी परेशानी हमेशा ही सताती है। आपको बता दें कि ऐसे लोगों को तरह-तरह का खाना खाने का शौक होता है। यह अपनी जीभ पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। कई बार जरूरत से अधिक भोजन करने की वजह से भी उन्हें पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

what does mole on eyes indicate image

आंख पर तिल 

यदि बाईं आंख की पुतली पर तिल है, तो ऐसे लोग जलनखोर होते हैं। इनके मन में कभी अच्‍छे विचार नहीं आते हैं और यह लोग बहुत निगेटिव सोचते हैं। यही वजह है कि उन्हें बहुत अधिक किसी बात की खुशी नहीं होती है और बहुत अधिक सोचते रहने की वजह से उन्हें कभी-कभी अवसाद भी घेर लेता है। 

tips to remove moles on neck pic

गर्दन पर तिल 

गर्दन पर तिल होना शुभ और अशुभ दोनों ही संकेत देता है, मगर तिल यदि गर्दन के पीछे के भाग पर है, तो जातक को रीढ़ की हड्डी से संबंधित कोई रोग हो सकता है। ऐसे लोगों को शरीर के किसी न किसी अंग में हमेशा दर्द बना रहता है। इतना ही नहीं, इन लोगों को एक उम्र के बाद उठने-बैठने में भी दिक्कत महसूस होती है। 

til  reveals  secret  of  health

पैर पर तिल 

पैर पर अलग-अलग स्थान पर मौजूद तिल अलग-अलग फल देते हैं। मगर पैर के तलवों पर मौजूद तिल यह संकेत देता है कि जातक को कई बीमारियों ने घेर रखा है। ऐसे लोगों को किसी ज्योतिषाचार्य से परामर्श करके अच्‍छी सेहत के लिए उपाय करने चाहिए और अनुष्ठान भी करना चाहिए। 

शरीर पर मौजूद तिलों से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock