• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर के मंदिर से तुरंत हटा दें ये 5 चीजें, हो जाएंगे मालामाल

घर के मंदिर में कई बार हम जाने अंजाने में ऐसी वस्तुएं रखते हैं जो घर की समृद्धि में बाधा डाल सकती हैं। आइए जानें उन वस्तुओं के बारे में। 
author-profile
Published -15 Jun 2022, 17:28 ISTUpdated -15 Jun 2022, 17:52 IST
Next
Article
never keep these things in home temple

घर का मंदिर वह स्थान होता है जो  घर में खुशहाली लाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति का मन अशांत होता है तो वह पूजा स्थान या मंदिर में बैठकर मन की शांति की प्रार्थना करता है। घर का मंदिर आपके लिए सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है और यहीं से ऊर्जा पूरे घर में फैलती है। इसलिए ही घर के मंदिर को हमेशा साफ़ सुथरा रखने की सलाह दी जाती है।

ऐसा माना जाता है कि घर के मंदिर में हमेशा वही वस्तुएं रखनी चाहिए जिनसे सकारात्मक ऊर्जा आए और ऐसी कोई भी चीज मंदिर में न रखें जो किसी भी प्रकार की नकारात्मकता का कारण बन सकती हैं। अगर आप भी घर में खुशहाली लाना चाहती हैं और घर को धन धान्य से पूर्ण करना चाहती हैं तो आपको घर में मंदिर से यहां बताई कुछ चीजों को तुरंत हटा देना चाहिए। आइए अयोध्या के पंडित राधे शरण शास्त्री शर्मा जी से जानें उन चीजों के बारे में जो मंदिर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकती हैं। 

भगवान के रौद्र रूप की तस्वीर 

god in anger idol should remove from temple

यदि आप अपने घर में सुख समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि अपने घर के मंदिर से तुरंत ही भगवान के रौद्र रूप की कोई भी मूर्ति या तस्वीर को हटा दें। ऐसा माना जाता है कि कोई भी ऐसी तस्वीर जो गुस्से में दिखाई देती है वो घर में होने वाले कलह कलेश का कारण बन सकती है। मुख्य रूप से हनुमान जी के रौद्र अवतार की तस्वीर और भगवान शिव के नटराज रूप की मूर्ति घर के मंदिर से तुरंत हटा दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

भगवान की एक से ज्यादा मूर्तियां 

more than one idol at temple

कई लोग श्रद्धा की वजह से एक ही भगवान की एक से ज्यादा मूर्तियां रखते हैं। ऐसी मूर्तियां घर में खुशहाली की जगह समस्याओं का कारण बन सकती हैं क्योंकि मान्यता है कि हम जिस भगवान की भी पूजा करते हैं उनकी एक से अधिक मूर्तियां एक ही स्थान पर नहीं होनी चाहिए। 

टूटी हुई मूर्तियां 

पूजा कक्ष में यदि कोई ऐसी मूर्ति है जो टूटी या चिटकी हुई है तो उसे तुरंत पूजा स्थल से हटा दें। ऐसा न करने पर टूटी हुई मूर्ति की पूजा ईश्वर को स्वीकार्य नहीं होती है और इसका नकारात्मक फल मिल सकता है। 

पुराने फूल और भोग 

old and dry flowers in temple

ऐसा माना जाता है कि भगवान को पुष्पअर्पित करने से उनकी विशेष कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। लेकिन यदि आप घर के मंदिर में फूल अर्पित करते हैं और फल का भोग लगाते हैं तो फूलों के सूखते ही उन्हें पूजा स्थल से तुरंत हटा दें। ऐसा माना जाता है कि बासी फूल भोग नकारात्मकता को आकर्षित करते हैं। कभी भी सूखे और बासी फूल घर के मंदिर में न रखें। 

Recommended Video

पितरों की तस्वीर 

कई लोग मंदिर में भगवान के साथ मृत पूर्वजों की तस्वीर भी रख देते हैं। ऐसा करना पितरों और भगवान दोनों का अपमान करने जैसा होता है। ऐसा माना जाता है कि पूजा कक्ष में पितरों की तस्वीरें रखने से घर में दुर्भाग्य आ सकता है और इस तरह की तस्वीरें मंदिर से हटा देने से घर में समृद्धि आती है। 

इसे जरूर पढ़ें:सुख समृद्धि के लिए घर की किस दिशा में रखें पूर्वजों की तस्वीर, जानें वास्तु के नियम

अगर आपके घर के पूजा स्थान में भी इनमें से कोई वस्तु रखी है तो उसे तुरंत हटा देना ही बेहतर होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com, wallpapercave.com, shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।