• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

फैंसी दिखने के लिए महंगे मेकअप ब्रश की जगह इस्तेमाल करें घर में पड़ी ये चीजें

आप अच्छा मेकअप करने के लिए ये ब्रशेस खरीदना चाहती हैं तो आप गलत हैं। क्योंकि महंगे मेकअप ब्रशेस की जगह आप इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर के भी अच्छा मे...
Published -06 Sep 2018, 07:00 ISTUpdated -06 Sep 2018, 11:20 IST
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -06 Sep 2018, 07:00 ISTUpdated -06 Sep 2018, 11:20 IST
Next
Article
say noto brush main freepik

पार्लर में मेकअप करने के दौरान ब्यूटीशियन कई सारे ब्रशेस का इस्तेमाल करती हैं। जब ब्यूटीशियन इन सारे ब्रशेस का इस्तेमाल करती हैं तो काफी फैंसी लगती हैं और मेकअप भी काफी फैंसी और स्टाइलिश वाला करती हैं। जिनसे इंस्पायर होकर कई लड़कियां मेकअप ब्रशेस खरीदती हैं। लेकिन ये मेकअप ब्रशेस काफी महंगे होते है जिसके कारण लड़कियां इन्हें खरीद नहीं पाती हैं। 

अगर आप केवल फैंसी दिखने के कारण मेकअप ब्रशेस खरीदना चाहती हैं तो आगे आपकी मर्जी है। लेकिन आप अच्छा मेकअप करने के लिए ये ब्रशेस खरीदना चाहती हैं तो आप गलत हैं। क्योंकि महंगे मेकअप ब्रशेस की जगह आप इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर के भी अच्छा मेकअप कर सकती हैं। 

टिश्‍यू पेपर से लगाएं ब्‍लश या पाउडर

चेहरे के तेल को साफ करने के लिए हर लड़की पर्स में टिश्यू पेपर रखती है। क्या आपको मालूम है कि इस टिश्यू पेपर का इस्तेमाल आप चेहरे पर ब्लश या पाउडर लगाने में भी कर सकती हैं। ब्‍लशेज़ से गालों को फ्लश्‍ड लुक मिलता है लेकिन इस फ्लश लुक को नेचुरल दिखाना भी ज़रूरी होता है। जबकि कुछ लोग ब्लश का इस्तेमाल गालों को लाल करने के लिए करते हैं। ये गलत है। ब्लश आपको फ्रेश दिखाता है। 

say noto brush inside

टिश्यू पेपर से ब्लश लगाने के लिए सबसे पहले टिश्‍यू पेपर को फोल्‍ड करें और उससे पाउडर या ब्‍लश लगाएं। गालों पर लगे अधिक ब्‍लश को साफ करने के लिए टिश्‍यू पेपर का इस्‍तेमाल करें। लेकिन हर बार नये टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। क्योंकि गंदे टिश्‍यू की वजह से बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो सकता है।

कॉटन स्‍वैब से लागएं आईशैडो  

आईशैडो लगाने के लिए स्‍मज का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप किसी और के साथ अपने मेकअप किट शेयर करती हैं को आईशैडो लगाने के लिए कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करें। इससे आप स्मज की तुलना में ज्यादा अच्छे से आईशैडो लगा सकेंगी। 

ये काजल को स्‍मज भी कर सकता है। आप काजल को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए भी काजल को इससे सेट कर सकती हैं और आईशैडो के ऊपर कॉटन स्‍वैब से काजल को सैट कर सकती हैं। 

say noto brush inside

आई लाइनर साफ करें

इन कॉटन स्वैब से आप आई लाइनर भी साफ कर सकती हैँ। आई लाइनर या काजल लगाते समय हमेशा अपने पास ये कॉटन स्वैब रखें। जब भी थोड़ी सी गड़बड़ हो तो कॉटन स्वैब से आई लाइनर या काजल को पोंछ लें। 

तो इन तरीकों से घर की ही चीजों का इस्तेमाल कर मेकअप करें और महंगे खर्च से बचेँ। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।