Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ऊनी कपड़े नहीं होंगे खराब अगर प्रेस करते वक्त इन बातों का रखेंगी ध्यान

    ऊनी कपड़ों को अगर आप भी लंबे समय तक नया बना के रखना चाहती हैं, तो प्रेस करते वक्त इन टिप्स को फॉलो करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-20,18:06 IST
    Next
    Article
    woolen clothes pressing tips

    सर्दियों में ज्यादातर ऊनी कपड़े ही पहने जाते हैं क्योंकि इन्हें पहनने के बाद ठंड का एहसास नहीं होता और हम स्टाइलिश भी लगते हैं। हम वुलन स्वेटर से लेकर टोपी, स्कार्फ, कोट और जैकेट को अपने लुक के हिसाब से स्टाइल करते हैं। 

    मगर इन्हें सही तरह से स्टाइल करने के साथ-साथ बेहतर तरीके से आयरन करना बहुत जरूरी है। हालांकि, वूलन कपड़ों पर प्रेस करने की ज्यादा जरूरत नहीं होती, लेकिन अगर आप फिर भी प्रेस करना चाहते हैं तो बहुत ध्यान से करनी होगी। 

    ऐसा इसलिए क्योंकि हम सब यह तो जानते ही हैं कि वुलन कपड़े बेहद ही जेंटल होते हैं। ज़रा-सी लापरवाही हमारे कपड़े खराब कर सकती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। 

    लेबल पढ़ना न भूलें

    Woolen clothes iron tips

    हमें प्रेस करने से पहले वूलन कपड़ों पर लगे लेबल को पढ़ना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे हम यह जान पाएंगे कि इस कपड़े पर प्रेस की जा सकती है या नहीं। अगर हम प्रेस कर सकते हैं तो करने का तरीका क्या है जैसे- प्रेस हल्की करनी है या तेज करना बेहतर है।

    इसलिए बेहतर होगा कि आप कपड़े पर लगे लेबल को बहुत ही ध्यान से पढ़ें और इसी के हिसाब से आयरन के प्रोसेस को फॉलो करें।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- विंटर में वुलन कपड़ों को धोते समय भूल से भी ना करें यह चार मिसटेक्स

    स्टीम आयरन का करें इस्तेमाल

    कई लोगों कि यह शिकायत होती है कि वूलन पर आयरन करने की वजह से कपड़ा प्रेस पर चिपक जाता है या प्रेस ठीक से कपड़े पर चलती नहीं है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो बेहतर होगा कि आप स्टीम आयरन का इस्तेमालकरें। 

    इससे आप इन समस्याओं से बच सकते हैं और आपके कपड़े आसानी से प्रेस भी हो जाएंगे। कहा जाता है कि सामान्य प्रेस ऊनी कपड़ों के लिए नहीं बनी होती है। 

    ऊनी कपड़ों को उल्टा करके ही करें प्रेस 

    woolen clothes Pressing tips

    हमें ऊनी कपड़ों को हमेशा उल्टा करके ही प्रेस करनी चाहिए। कहा जाता है कि सीधी तरफ से प्रेस करने पर रोएं आने की संभावना या खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, सीधे कपड़े पर प्रेस करने से कलर भी फेड हो सकता है और चमक भी फीकी पड़ जाती है।

    इसलिए बेहतर होगा कि सीधे कपड़े पर प्रेस करने की गलती कभी न करें। (ऊनी कपड़ों से रोएं हटाने के टिप्स)

    गीले ऊनी कपड़े पर ना करें प्रेस 

    कई बार जल्दबाजी के चक्कर में हम गीले कपड़े पर प्रेस करने बैठ जाते हैं सिर्फ यही सोचकर कपड़े भी सूख जाएंगे और प्रेस भी हो जाएगी। हालांकि, हम कॉटन के कपड़ों में यह लिबर्टी ले लेते हैं और गीले कपड़े सूख भी जाते हैं।

    मगर गीले ऊनी कपड़े पर यह टिप अपनाने से फिटिंग खराब हो जाती है और यह ढीले हो जाते हैं। इसलिए पहले कपड़ों को पूरी तरह से सूखा लें और फिर आयरन करें।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- विंटर में ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    इस तरह रखें वूलन कपड़ों का ख्याल 

    How to take care of woolen clothes

    अगर आपके कपड़े में रिंकल्स पड़ जाते हैं या धागे निकलने लगते हैं तो आप उन्हें कभी भी टाइट से फोल्ड न करें। अपने सारे कपड़ो को हैंगर पर टंगा कर रखें। इसके अलावा उन्हें फ्लैट फोल्ड करें और उनके बीच पेपर रखकर उन्हें तय करें। हां मगर ध्यान रखें कि धोने के बाद इन्हें हैंगर में नहीं टांगना चाहिए, तब इससे कपड़े की शेप बिगड़ सकती है। (ऊनी कपड़ों को पैक करते समय आप भी रखें इन बातों का ध्यान)

    इन बातों को ध्यान में रखकर आप प्रेस कर सकते हैं। वहीं, अगर आपको कोई और हैक पता है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।  

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik)  

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।