जब भी घूमने के लिए किसी दूसरे शहर या राज्य में निकलते हैं तो सबसे पहले होटल बुक करने की चिंता होती है। घूमने का प्लान हो या फिर किसी मीटिंग के लिए, इस महामारी में होटल का सही होना बहुत ज़रूरी हो गया है। ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल को बुक तो कर लेते हैं लेकिन, कई बार होटल बुक करते समय कुछ बुनियादी बातों को नज़रअंदाज कर देते हैं। यहीं नज़रअंदाज कभी-कभी हमारे लिए मुश्किल हो जाता है। इस कोरोना वायरस के समय में होटल में ठहराते या किसी मीटिंग के लिए रूम बुक करते समय कुछ ऐसी बातों पर खासा ध्यान देने की ज़रूरत जिससे आप किसी भी बीमारी से ग्रसित ना हो। तो आइए जानते हैं वो कौन सी बाते हैं जिनका हमें ध्यान रखन चाहिए इस महामारी में होटल बुक करते समय-

होटल के बारे में सही जानकारी का होना 

while booking hotel during covid  pandemic inside

किसी भी होटल को बुक करने से पहले उस होटल के बारे में सही जानकारी रखना आपको कई मुसीबतों से बचा सकता है। जैसे- ये मालूम करें कि उस होटल में पहले कभी कोई कोरोना मरीज तो नहीं निकला। अगर कोई मरीज इस होटल से मिला था तो क्या इस होटल को कुछ दिनों के लिए बंद किया गया था या नहीं। ये भी मालूम रखें कि क्या इस होटल में किसी मरीज को आइसोलेट तो नहीं किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: फैमिली मीटिंग के दौरान जरूर करें यह काम, आपसी बॉन्ड होगा मजबूत

हाइजीन पर ध्यान 

mind while booking hotel during covid  pandemic inside

होटल बुक करने से पहले ये ज़रूर ध्यान देखें कि होटल हाइजीन पर ध्यान रखती है या नहीं। क्या उस होटल के कर्मचारी मास्क और हाथों में ग्लब्स पहनकर रहते है या नहीं। आप अपने पास भी मास्क और हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें। सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात यह है कि क्या होटल में मिलने वाले खाना साफ-सुथरा है की नहीं, ये ज़रूर देखें। (Covid19 से बचने के लिए प्रेग्‍नेंट महिलाएं रखे ध्यान इस तरह)

Recommended Video

ऑनलाइन लेनदेन 

while booking hotel during covid  pandemic inside

इस महामारी में ज़रूरी है लोगों से दूरी बना के रखने का। ऐसे में आप जितना कॉन्टेक्ट-लेस रहेंगी आप उतना ही सुरक्षित रहेंगी, इसलिए अगर आप किसी चीज के लिए पेमेंट कर रही हैं तो ऑनलाइन पेमेंट ही करें। आजकल लगभग हर छोटी और बड़ी होटलों ने ऑनलाइन लेनदेन स्टार्ट कर दिया है। पेमेंट के लिए आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य ऑनलाइन भुगतान साइट से भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन मीटिंग्स को अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स      

रहे सावधान होटल की चीजों को इस्‍तेमाल करने से पहले

booking hotel during covid  pandemic inside

होटल के कमरे में जाने से पहले रूम की साफ-सफाई, बेड का कवर, बाथरूम आदि सभी जगहों की सफाई को अच्छे से देख लीजिए कि क्या वो साफ है या नहीं।  कई बार होटल वाले ना ही बेड कवर बदलते हैं ना ही रूम के अन्य हिस्सों की सफाई करते है। (ऑनलाइन होटल बुकिंग)  तो आप जब भी अगली बार किसी होटल में जाए तो इसका ज़रूर ध्यान रखें। इसके अलावा ठहरने या मिटिंग के लिए रूम बुक करने से पहले होटल के रिव्यु पर ध्यान देना कतई ना भूलें।      

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cf.bstatic.com,imagesvc.meredithcorp.io,pix7.agoda.net)