पारिवारिक रिश्तों को मजबूत करने का एक सबसे आसान व प्रभावी तरीका है फैमिली मीटिंग। वर्तमान समय में फैमिली मीटिंग रिश्तों को पोषित करने का काम करती हैं। दरअसल, इन दिनों एकल परिवारों का चलन बढ़ गया है। इसलिए शादी के बाद बच्चे व माता-पिता अलग-अलग रहना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, जिन घरों में बच्चों की शादी नहीं हुई है या फिर जो टीनएज में हैं, वहां पर भी पैरेंट्स और बच्चे इतना बिजी रहते हैं कि वह आपस में क्वालिटी टाइम स्पेंड ही नहीं कर पाते। ऐसे में सप्ताह में एक दिन फैमिली मीटिंग करना यकीनन काफी अच्छा आईडिया है। इससे आपके रिश्ते को समय की कमी भी प्रभावित नहीं कर पाती। साथ ही अपने काम में बिजी रहने के बाद भी घर का हर सदस्य आपस में वह प्यार व आपसी जुड़ाव महसूस कर पाता है। अगर आप भी अपने परिवार में फैमिली मीटिंग प्लॉन कर रही हैं तो आपको कुछ चीजों का खास ध्यान अवश्य रखना चाहिए, ताकि आपकी यह मीटिंग मीनिंगफुल हो और आपके पारिवारिक रिश्ते पहले से भी अधिक बेहतर हो-

सही हो टाइमिंग

important things to do family meeting tips

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक के पास अपनी व्यस्तताएं हैं, इसलिए फैमिली मीटिंग प्लॉन करते समय आपको सबसे पहले टाइमिंग पर फोकस करना होगा। आपकी टाइमिंग कुछ ऐसी होनी चाहिए कि परिवार का हर सदस्य फैमिली मीटिंग में शामिल हो सके। अगर फिजिकली एक जगह इकट्ठा होना संभव ना हो तो ऐसे में वीडियो कॉल के जरिए भी मीटिंग का मजा लिया जा सकता है। लेकिन समय सुनिश्चित करते समय आप सिर्फ अपनी सहूलियत ना देखें। बल्कि परिवार के हर सदस्य के बारे में सोचें।

इसे भी पढ़ें: अपने रिलेशनशिप बॉन्ड को बनाना है मजबूत तो बॉयफ्रेंड की फैमिली से जरूर मिलें

दें बोलने का मौका

important things to do family meeting inside

फैमिली मीटिंग तभी सक्सेसफुल होती है, जब हर किसी को बोलने का मौका मिलता है। ऐसे में अगर आप सभी किसी विषय पर बात कर रहे हैं तो हर किसी की राय व विचार जानने का प्रयास करें। हो सकता है कि इससे आपका ध्यान विषय के उस पहलू पर चला जाए, जिसके बारे में आपने सोचा ही ना हो। इसके अलावा जब मीटिंग में परिवार का हर सदस्य अपनी राय रखता है तो इससे वह खुद को मीटिंग में इनवॉल्व करता है।

Recommended Video

सिर्फ परिवार ही हो शामिल

important things to do family meeting inside

कई बार महिलाएं जब फैमिली मीटिंग करती हैं तो फ्रेंड्स या ऑफिस कलीग्स को भी घर पर बुला लेती हैं। लेकिन आप ऐसा करने से बचें। दरअसल, फैमिली मीटिंग की अपनी एक अलग महत्ता है और उसमें किसी भी बाहरी व्यक्ति को शामिल करना सही नहीं है। जब फैमिली मीटिंग में सिर्फ आपके परिवार के सदस्य होते हैं तो आप कई पारिवारिक बातों व समस्याओं के हल पर भी बेहद आसानी से बात कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: फैमिली के साथ बिताना है क्वालिटी टाइम, करें ये 3 बेहतरीन एक्टिविटीज


रखें फन टाइम

important things to do family meeting inside

फैमिली मीटिंग का अर्थ सिर्फ गंभीर मुद्दों पर चर्चा करने का नहीं है। बल्कि यह तो मिलकर मस्ती करने का मौका है। आखिरकार पूरे परिवार के साथ मिलकर क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का अवसर कम ही आता है। इसलिए फैमिली मीटिंग के दौरान आप कुछ ऐसी एक्टिविटीज भी रखें, जिसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हो सकें। इससे ना सिर्फ आप खुद को फिजिकली व मेंटली रिचार्ज कर पाएंगी। बल्कि परिवार का हर सदस्य काफी इंजॉय करेगा। साथ ही इससे आपके आपसी रिश्ते भी काफी बेहतर होंगे। (बिखरता परिवार और ऑफिस की रेस के बीच सही-गलत का चुनाव)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)