Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खरीदने जा रहे हैं अपने बच्चे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपने बच्चे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने जा रहें हैं तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,13:30 IST
    Next
    Article
    how to choose child health insurance plan

    माता-पिता अपने बच्चों के लिए कई तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करते हैं। इससे उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित रहता है और उन्हें रिटर्न भी अच्छा मिलता है। अगर बात करें चाइल्ड हेल्थ इंश्योरेंस लेने तो इस प्लान में निवेश करने से पहले कई सारी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आपके बच्चे को उससे लाभ मिल सके।

    साथ ही कोई बड़ी बीमारी होने के समय यह इन्वेस्टमेंट प्लान आपके बच्चे के लिए फायदेमंद साबित होता है। इस लेख में हम आपको चाइल्ड इंश्योरेंस लेने से पहले जिन चीजों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में बताएंगे। 

    1)पॉलिसी की समय अवधि का रखें ध्यान

    health insurance for baby

    अगर आप अपने बच्चे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने जा रहें हैं तो उससे पहले आपको पॉलिसी की समय अवधि के बारे में पता होना बेहद जरूरी होता है। इसके साथ-साथ आपको पॉलिसी की पूरी जानकारी भी होनी चाहिए। आपको बता दें कि कई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देने वाली कंपनी कई ऐसे शर्ते भी रख देते हैं जिनके बारे में आपको सही से जानकारी नहीं होती है इसलिए आपको सभी डॉक्यूमेंट को अच्छे से पढ़ना चाहिए ताकि आपको पॉलिसी की पूरी जानकारी सही से हो सके।

    इसके साथ-साथ आपको इंश्योरेंस प्लान की समय अवधि के बारे में भी सही से पता होना चाहिए और सिर्फ प्रीमियम सस्ता होने के हिसाब से चयन नहीं करना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- किसे करवाना चाहिए कैसा हेल्थ इंश्योरेंस, जानें ये जरूरी जानकारी

    2)जानिए किस प्रकार के खर्च में मिलेगी सहायता

    आपको बता दें कि अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अपने बच्चे के लिए ले रहें हैं तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि मुख्य मेडिकल खर्च के अलावा आपके बच्चे को इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों में कितना कवरेज मिलेगा

    साथ ही यह भी जानकारी अवश्य रखें कि एम्बुलेंस कवरेज, डे-केयर सर्जरी के लिए कवरेज और स्वास्थ्य जांच के लिए कवरेज उस पॉलिसी में मिलेगा या नहीं। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक्स्ट्रा बेनिफिट उस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से कितना मिलेगा। 

    इसे भी पढ़ेंःTerm Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले इन 4 बातों का रखें खास ख्याल  

    3)टैक्स में कितना छूट मिलेगा

    आपको बता दें कि आप जब हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए प्रीमियम जमा करते हैं तो उसके बदले आप इनकम टैक्स की धारा के 80डी के तहत टैक्स कटौती के लिए एलिजिबल होते हैं।

    आपको बता दें कि इसके तहत अगर कोई व्यक्ति अपने बच्चे या पत्नी के लिए जब कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेता है तो वह भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए 25,000 रुपये तक की छूट का क्लेम कर सकता है। साथ ही आपको अलग-अलग कंपनियों के साथ पॉलिसी के फायदों को कंपेयर करना चाहिए। 

     

    इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आपको अपने बच्चे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के  लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit-freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।