आज के समय में इंश्योरेंस के बारे में ज्यादातर महिलाएं जागरूक हैं। आजकल हर उम्र वर्ग के लोगों का बीमा कराया जाने लगा है, इसीलिए बीमा देने वाली कंपनियों की तरफ से कई तरह के प्लान ऑफ किए जा रहे हैं। किसी तरह की इमरजेंसी होने के दौरान इन प्लान के होने से बहुत मदद मिलती है। टर्म इंश्योरेंस भी बीमा का ही एक प्रकार है।

किस तरह का बेनिफिट मिलता है?

टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसमें एक निश्चित समयावधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मौत हो जाए तो उन स्थितियों में नॉमिनी को एक बार में पूरी रकम एकमुश्त मिल जाती है। यह पॉलिसी अनिश्चितता या परिवार के मुखिया की मौत होने की स्थिति में सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई है। 

term insurance best plan for investment life insurance inside

कम प्रीमियम का फायदा

जीवन बीमा की अन्य तरह की पॉलिसीज की तुलना में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम सबसे कम होता है। ऐसा  इसलिए, क्योंकि इसमें कोई निवेश घटक नहीं है और प्रीमियम की राशि का इस्तेमाल जोखिम को कवर करने के लिए ही किया जाता है। हालांकि इसमें पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद कोई मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं मिलता है, लेकिन एकमुश्त राशि मिलना इसका सबसे बड़ा फायदा है। पॉलिसी धारक की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी या उत्तरजीवी को पॉलिसी की राशि मिलती है।

30 वर्ष की उम्र में टर्म इंश्योरेंस खरीदना महिलाओं के लिए सबसे अच्छा होता है। इस आयु में महिलाएं ज्यादा मैच्योर होती हैं और कामकाजी होने की स्थिति में उनकी मासिक आमदनी भी ठीक-ठाक हो  जाती है। तीस वर्ष की आयु में हेल्थ भी अच्छी होती है और घर की आर्थिक स्थिति भी सही होती है। इस समय में महिलाएं या तो शादी की योजना बना रही होते हैं या उन्होंने हाल में ही परिवार बनाना शुरू किया होता है। इस समय में महिलाएं घर खरीदने या बनाने की योजना भी बना रही होती हैं। 

term insurance best plan for investment life insurance inside

प्लान जल्दी लेने पर देना होगा कम प्रीमियम 

कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस लेने का दोहरा फायदा मिलता है। एक तो लाइफ कवर मिल जाता है और दूसरा मासिक प्रीमियम की राशि भी कम आती है। उदाहरण के लिए यदि आप आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आप 1 करोड़ रुपये तक का टर्म इंश्योरेंस खरीद सकती हैं, और इसके लिए आपको महीने में 500 से कुछ अधिक की राशि चुकानी होती है। अगर 40 वर्ष की उम्र में इसी राशि के लिए टर्म इंश्योरेंस कराया जाए तो  उसके लिए प्रीमियम की राशि बढ़ जाती है। उसे 1 करोड़ रूपये के टर्म इंश्योरेंस के लिए 914 रूपये प्रतिमाह चुकाने की जरूरत होती है। ऐसे में आप जितनी जल्दी टर्म इंश्योरेंस खरीदे लें, आपका उतना ही फायदा है। 

ये है टर्म इंश्योरेंस की खासियत

पॉलिसी शुरू करने की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 65 वर्ष

प्लान के प्रकार : यह योजना चुनने के लिहाज से फ्लेक्सिबिलिटी देता है। इसमें आप सिंगल लाइफ या जॉइंट लाइफ के आधार पर प्लान चुन सकते हैं।  

प्रीमियम टर्म का भुगतान : इसमें एकल भुगतान या सीमित भुगतान या नियमित भुगतान जैसे विकल्प मिलते हैं।

मैच्योरिटी की उम्र : संपूर्ण जीवन के 25 वर्ष/ 65 वर्ष/ 75 वर्ष (पॉलिसी के अनुसार अलग-अलग) 

प्रीमियम की राशि : आवेदन करने वाले की उम्र और बीमित राशि के आधार पर  

पॉलिसी रिवाइवल : पॉलिसी का प्रीमियम न भरे जाने की स्थिति में प्रीमियम की तारीख से दो साल के भीतर 

नामांकन : इस पॉलिसी में आप अपना नॉमिनी चुन सकती हैं। 

प्रीमियम भुगतान का तरीका : मासिक, तिमाही, अर्द्धवार्षिक या वार्षिक भुगतान  

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान से फायदे

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से होने वाले लाभ टर्म इंश्योरेंस से बहुत से लाभ होते हैं। ये इस प्रकार हैं-

  • 1. ऐसा वित्तीय उत्पाद जिसकी सिफारिश सबसे अधिक होती है। फाइनेंशियल एडवाइजर ज्यादातर टर्म पॉलिसी लेने की सलाह देता हैं। यह जीवन के सबसे बड़े जोखिम मौत की स्थिति में कवरेज देता है। यह आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देता है
  • 2. बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उत्तरजीवी व्यक्ति को इसका फायदा मिलता है। 
  • 3. भुगतान किये गए प्रीमियम की राशि पर पॉलिसीधारक को 1961 के आयकर अधिनियम के तहत धारा 80C तथा धारा 10(10D) के तहत टैक्स में छूट मिलती है। 
  • 4. यह प्लान नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्रदान करता है। अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक व्यक्ति की मौत हो जाए तो उत्तरजीवी व्यक्ति को फायदा मिलता है।
  • 5. अगर पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक पॉलिसी जारी रहती है तो उस समय तक भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि पर मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है।
  • 6. स्पेशल राइडर्स की सुविधा : टर्म इंश्योरेंस से एक्स्ट्रा बेनिफिट भी मिलते हैं जैसे कि इसमें आप अपने लिए एक्सिडेंट या गंभीर बीमारी के लिए राइडर्स ले सकते हैं। इसमें प्रीमियम की राशि थोड़ी बढ़ जाती है, लेकिन इसका आपका बीमा कवरेज बढ़ जाता है।

Recommended Video