कोई भी चीज कभी भी अच्छी या बुरी नहीं होती, बस फर्क हमारे नजरिए का होता है। मसलन, जब ब्रेकअप होता है तो यकीनन काफी दुख होता है। कई बार तो ऐसा लगता है कि यह हमारे साथ ही क्यों हुआ। बहुत सी लड़कियां तो लंबे अरसे तक इस सदमे से निकल ही नहीं पातीं, लेकिन अगर आप अपना नजरिया थोड़ा बदलकर देखें तो यही ब्रेकअप वास्तव में आपको जिन्दगी की कई अच्छी-बुरी बातें भी सिखा देता है। एक रिश्ता टूटने के बाद आप यकीनन पहले से कहीं अधिक मैच्योर हो जाती हैं। इतना ही नहीं, अपने एक्स पार्टनर पर आप गुस्सा करने की बजाय उसका शुक्रिया अदा करें क्योंकि उसकी वजह से आप उन बातों को भी अच्छी तरह समझ व सीख पाती हैं, जिन्हें शायद उसके रहते हुए आप कभी नहीं समझ पातीं। आपको सुनने में शायद थोड़ा अजीब लगे लेकिन आपका एक्स पार्टनर भी जाते-जाते आपको जिन्दगी के कई अहम् सबक सिखा जाता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-

इसे भी पढ़ें: रिश्ता कभी नहीं होगा पुराना व बोरियतभरा, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

मजबूत इंसान

things that only your ex can teach you inside four

जब एक रिश्ता टूटता है तो लड़की सबसे ज्यादा टूट जाती हैं क्योंकि किसी भी रिलेशन में लड़कियां ज्यादा इमोशनली अटैच होती हैं। उस रिश्ते से निकलने में भले ही आपको वक्त लगे, लेकिन जब आप उससे बाहर आती हैं तो यकीनन पहले से अधिक मजबूत बनती हैं। आपका एक्स आपको सिखाता है कि किसी भी व्यक्ति पर बहुत अधिक इमोशनली डिपेंड नहीं होना चाहिए। प्यार करना अलग चीज है, लेकिन अगर आप हर छोटी-बड़ी बातों के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होती हैं तो इससे आपकी खुद की आईडेटिंडी खत्म हो जाती है।

खुद पर भरोसा

things that only your ex can teach you inside three

सुनने में अजीब लग रहा हो लेकिन आपका एक्स आपको खुद पर भरोसा करना भी सिखा देता है। जी हां, जब हम एक रिलेशन में होते हैं या किसी व्यक्ति से बहुत अधिक प्यार करते हैं तो हमें लगता है कि यही हमारी छोटी सी दुनिया है और सामने वाले इंसान के बिना तो हम जी ही नहीं सकते या एक कदम भी आगे नहीं चल सकते। लेकिन जब वह इंसान हमें छोड़कर जाता है तब हमें समझ में आता है कि दुनिया किसी के लिए नहीं रूकती। कुछ वक्त बाद हम खुद ही संभलकर चलना सीख जाते हैं। इतना ही नहीं, ब्रेकअप के बाद हमारा खुद पर भरोसा भी कहीं अधिक बढ़ जाता है कि जब हम इतने बड़े सदमे से बाहर निकल गए तो जीवन की किसी भी परेशानी का आसानी से सामना कर लेंगे।

फायदा नहीं

things that only your ex can teach you inside two

जब एक लड़की किसी के साथ रिलेशन में होती है तो सामने वाले को हमेशा खुश रखने के लिए उसकी हर बात बड़ी आसानी से मान लेती है। उसके मन में हमेशा यही डर रहता है कि कहीं उसका पार्टनर नाराज न हो जाए या फिर उसे छोड़कर न चला जाए, इसलिए वह कई बार अपनी खुशियों को भी नजरअंदाज करती है या फिर उस काम को करने से भी नहीं हिचकिचाती, जिसे वह करना पसंद नहीं करती। लेकिन ब्रेकअप के बाद लड़की को समझ में आता है कि कभी भी किसी को अपना एडवाटेंज न लेने दो। अगर सच में कोई आपको प्यार करता है तो वह आपको वैसे ही अपनाएगा, जैसी आप हैं। दूसरों को खुश रखने के चक्कर में अपनी खुशी को खो देना समझदारी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: रिलेशन को हैप्पी बनाती हैं यह बातें, जरूर करें इन पर डिस्कशन

माफ करना

things that only your ex can teach you inside one

यह एक बहुत अच्छी आदत है, जो हम सभी में बेहद कम होती है। लेकिन माफ करने से हम दूसरों के साथ-साथ खुद के लिए भी अच्छा कर रहे होते हैं। दरअसल, जब आप दूसरों को माफ कर देते हैं तो मन का सारा गुबार बाहर निकल जाता है और हम खुद को काफी हल्का महसूस करते हैं। ब्रेकअप के बाद हमें शुरू-शुरू में बेहद गुस्सा आता है और दुख भी होता है, लेकिन कुछ वक्त बीत जाने के बाद जब हम चीजों को शांत दिमाग से सोचने व समझने लगते हैं तो हमें ब्रेकअप करना सही लगता है। इतना ही नहीं, कुछ वक्त बीत जाने के बाद हम अपने पार्टनर को उसकी गलतियों के लिए माफ भी कर देते हैं। इस तरह, हम दूसरों को माफ करना सीख जाते हैं।