कपल्स के बीच आपसी रिश्ते को कई छोटी-छोटी बातें बेहद खूबसूरत बनाती हैं। खासतौर से, आपका आपसी कम्युनिकेशन उस रिश्ते की नींव होता है क्योंकि बातचीत के जरिए आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं, जिसके कारण आपके आपसी डिफरेंसेज कम होते जाते हैं। तभी तो कहा जाता है कि रिश्ते में परिस्थिति चाहे कैसी भी हो, लेकिन बातचीत की खिड़कियां हमेशा खुली रखनी चाहिए। यूं तो आप दोनों दिनभर में पैसे, बच्चे, करियर व भविष्य की प्लानिंग आदि को लेकर कई तरह की बातें करती होंगी, लेकिन अगर आप सच में अपने रिश्ते को हमेशा हैप्पी और मजबूत बनाना चाहती हैं तो इन सबसे अलग भी कुछ बातों को लेकर आपको जरूर डिस्कशन करना चाहिए। दरअसल, कुछ बातें ऐसी भी होती हैं, जो आपके रिश्ते को कभी पुराना व बोरिंग नहीं होने देती और जब रिश्ते में एक नयापन बना रहता है तो एक-दूसरे के प्यार व जुनून भी कम नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: इन 7 बातों से समझें कि रिलेशनशिप में क्या चाहते हैं पुरुष

अच्छी यादें

discuss regularly couples for a happy relationship inside

हर किसी के रिश्ते में अच्छी यादों का एक खजाना होता है, जो समय के साथ धूमिल होता चला जाता है। लेकिन अब आप उस धूल की परत को हटाएं और पुरानी अच्छी यादों के बारे में बात करें। इतना ही नहीं, अगर आप हाल ही में अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल किया हो या फिर उसने आपके लिए कुछ खास किया हो तो उस पर चर्चा जरूर करें। भले ही आपके पार्टनर ने आपके लिए बेड टी ही क्यों न बनाई हो, इसके लिए उसे थैंक्स कहें। इससे आपको भी अहसास होगा कि आपका पार्टनर आपकी कितनी फिक्र करता है, वहीं दूसरी ओर, आपके पार्टनर को लगेगा कि आप उसकी हर छोटी एक्टिविटी पर ध्यान देती हैं और उसकी रिस्पेक्ट करती हैं। साथ ही इससे आप दोनों के मन में हमेशा एक-दूसरे के लिए कुछ स्पेशल करने की भावना रहेगी।

बचपन की यादें

discuss regularly couples for a happy relationship inside

बचपन की यादें चेहरे पर मुस्कान ले आती हैं तो क्यों न उसे अपने पार्टनर के साथ शेयर किया जाए। आप दोनों ही सोफे पर एक-दूसरे की बांहों में बैठकर अपनी पुरानी फोटो एलबम निकालें और पुरानी तस्वीरों व उससे जुड़ी यादों की कहानी को साझा करें। इससे न सिर्फ आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान पाते हैं, बल्कि यह आपके आपसी रिश्ते को भी मजबूत बनाता है। इस तरह कई बार आप साथ बैठकर अपनी बचकानी हरकतों पर हंसते भी हैं, जो वास्तव में एक रिश्ते क लिए काफी अच्छा है।

शेयर करें फीलिंग

discuss regularly couples for a happy relationship inside

अमूमन देखने में आता है कि जब हम परेशान होते हैं या पार्टनर की किसी बात को लेकर नाराज होते हैं तो उससे इस बात को लेकर डिस्कशन नहीं करते और उससे यह उम्मीद करते हैं कि वह खुद-ब-खुद मन की बात समझ जाए। लेकिन किसी भी व्यक्ति के लिए मन की हर बात को समझना संभव नहीं है। इसके कारण रिश्ते में परेशानी पैदा होती है। इसलिए अगर आप किसी बात पर अपसेट हैं तो पार्टनर से इस बारे में बात करें। इससे उन्हें आपकी पसंद-नापसंद के बारे में पता चलता है और फिर वह दोबारा वह काम नहीं करते, जिससे आपको बुरा लगे।

इसे भी पढ़ें: ये 10 खूबियां दिखें तो समझ लीजिए आपको मिल गया है परफेक्ट लाइफ पार्टनर

मुश्किल निर्णय

discuss regularly couples for a happy relationship inside

जीवन में कई निर्णय काफी मुश्किल होते हैं। जैसे अगर आप जॉब स्विच करने के बारे में सोच रही हैं या फिर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं। इसी तरह, बच्चों या भविष्य की बचत को लेकर आपकी क्या प्लानिंग है, उसके बारे में आज ही अपने पार्टनर से बात करें। दरअसल, हम सभी सोचती हैं कि जब वक्त आएगा, तब हम इस बारे में बात करेंगी, लेकिन तब तक सिचुएशन काफी तनावपूर्ण हो जाती है। मसलन, अगर आप शादी के बाद पहले अपने करियर को समय देना चाहती हैं और फिर बच्चा करना चाहती हैं, लेकिन आपके पार्टनर के मन में जल्द से जल्द पैरेंट बनने का ख्याल है और अगर आप इस बारे में बात नहीं करेंगी तो इससे आपके उपर अपने जीवनसाथी और घरवालों का दबाव बढ़ता जाएगा। वहीं अगर आप पहले ही अपने मन की बात बता दें और आप दोनों आपसी सहमति से जीवन के मुश्किल निर्णयों को ले लेते हैं, तो रिश्ता काफी सरल व खुशनुमा बन जाता है।