अक्सर पेरेंट्स को यह शिकयत होती है कि उनका बच्चा बहुत आलसी है। छोटे बच्चों से लेकर किशोर तक, आजकल आलस्य ने हर किसी को अपनी जकड़ में ले रखा है। पढ़ाई करना तो दूर बच्चे घर के काम में हाथ बटाने से भी साफ मना कर देते हैं। अगर उनके जबरदस्ती की जाए या डांटा जाए तो वह कुछ बहाना मारकर वहां से निकल लेते हैं। स्कूल में टीचर्स भी पेरेंट्स को यही बोलते हैं कि आपका बच्चा बहुत आलसी है, इस पर थोड़ा ध्यान दें। ऐसी स्थिति में पेरेंट्स को समझ नहीं आता कि इसका कारण क्या है और वह ऐसा क्या करें जिससे उनका बच्चा आलस्य के चंगुल से छूट जाए। ये तो आप जानती ही होंगी कि आजकल के बच्चों को मारकर, डांटकर या धमका कर आप कोई काम नहीं करा सकती हैं। ऐसा करने से बच्चे और भी गलत संगत में पड़ते है। इसलिए यह जरूरी है कि आप कुछ ऐसे तरीके अपनाएं जिससे आपका बच्चा बात भी समझ जाए और आलस्य का दामन भी छोड़ दे। तो आइए दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों पर दबाव ना डालें, इसके लिए करें अपने व्‍यवहार में 8 बदलाव

बच्चों के दोस्त बनें

these easy tips will turn lazy kids active inside one

बच्चों के दोस्त बनकर आप उनके सारे काम भी करवा सकती हैं और उन्हें सही गलत का फर्क भी बता सकती हैं। आपने देखा होगा कि बच्चा जितना अपने दोस्तों की सुनता है उतना आपका नहीं सुनता है। इसलिए अभिभावक खुद को बच्चे की कोशिशों में शामिल करें। इससे आपके संबंध भी अच्छे बनेंगे और बच्चे को प्रोत्साहन भी मिलेगा

रिश्ते को मजबूत करें

these easy tips will turn lazy kids active inside two

बच्चों के साथ रिश्ता मजबूत करने का कोई भी मौका न छोड़ें। जरूरी है कि आप जिम्मेदार वयस्क की भूमिका निभाते हुए अपने बच्चों के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें। इससे आप लोगों की बॉंडिंग तो मजबूत होगी ही साथ ही आप बच्चे के अनुभव को भी बेहतर ढंग से भी समझ सकेंगी।

इसे भी पढ़ें: ये 11 अच्छी आदतें अपने बच्चों को जरूर सिखाएं

रोकटोक न करें

these easy tips will turn lazy kids active inside three

भले ही आपको बच्चे की हरकतों पर गुस्सा आ रहा है लेकिन बात बात पर बच्चों के साथ रोकटोक न करें। इससे बच्चा आपसे धीरे धीरे दूर जाता है और आपकी बात भी नहीं मानता है। अगर किसी काम को वह कर भी सकता है तो आपकी रोकटोकी की वजह से वह उसे करने से साफ मना कर देगा। इसलिए बच्चों के साथ जितना हो सके फ्रेंडली नेचर रखें।

बहाने को समझें

these easy tips will turn lazy kids active inside four

बच्चा आलसी है यह तो आपको पता है लेकिन इसका कारण जानने की कोशिश करें। बच्चे से बात करें और उसकी भावनाओं व नजरिए को समझने की कोशिश करें। यह जानने की कोशिश करें कि बच्चा क्यों बहाना बना रहा है। इससे आप बच्चों की भावनाओं को समझेंगे तो बच्चे भी आपका सम्मान करेंगे।