अगर कोई आपसे पूछे कि बच्चों की सबसे पसंदीदा चीज कौन सी है तो यकीनन सबसे पहले आपके जेहन में आएगा खेलना। खेलने के लिए वह हरदम तैयार रहते हैं। ऐसे में चाहे उनका जन्मदिन हो या समर वेकेशन में उनके लिए प्लॉन की गई पार्टी, अगर उसमें गेम्स न हो तो एक शानदार पार्टी भी फीकी-फीकी नजर आती है। आखिरकार पार्टी बच्चों के लिए है और अगर उसमें उनकी पसंद का ध्यान न रखा जाए तो फिर वह पार्टी कैसी! आप भले ही डेकोरेशन पर उतना ध्यान न दें लेकिन पार्टी में कुछ मजेदार गेम्स होना बेहद जरूरी है। अब आप यह सोच रही होंगी कि बच्चों के लिए पार्टी में ऐसे कौन से गेम्स रखे जाएं, जिसमें उन्हें मजा भी आए और आपको परेशानी भी कम हो तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

पार्टी बनेगी यादगार

बच्चों की पार्टी को अगर अपने लाडले और उसके दोस्तों के लिए यादगार बनाना है तो पार्टी में कई सारे खेल रखें। इससे एक तो बच्चे पार्टी में बोरियत महसूस नहीं करते और दूसरा आपको भी उनके साथ भरपूर मस्ती करने का मौका मिल जाता है। यह मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस रहा है। मेरी बेटी सृष्टि के Last birthday पर मेरे पास इतना समय नहीं था कि मैं डेकोरेशन, फूड और गेमिंग सभी पर पूरा ध्यान दे सकूं, तो मैंने डिसाइड किया कि मैं बच्चों की पार्टी में गेम्स पर फोकस करूंगी। मैंने घर में केवल कुछ बैलून लगाएं और कुछ स्नैक्स ही सर्व किए लेकिन पार्टी में रखे गए पांच-छह गेम्स रखें। जिन्हें मैंने उनके साथ मिलकर खूब खेला। बच्चे तो गेम्स इतना एन्जॉय कर रहे थे कि उन्होंने खाने पर ज्यादा ध्यान ही नहीं दिया। उन गेम्स ने पार्टी को न सिर्फ मेरे लिए बल्कि मेरी बेटी और उसके दोस्तों के लिए बेहद यादगार बना दिया।

इसे जरूर पढ़ें: हार से डराने के बजाय अपने बच्चे को दें आगे बढ़ने की हिम्मत और हौसला

नंबर वॉक

party games interesting ideas for kids inside

इस गेम को खेलने के लिए आपको जमीन पर पर एक से बीस तक गिनती चॉक की मदद से लिखनी होगी। अगर आप चाहें तो ऐसा चार्ट पेपर की मदद से भी कर सकते हैं। साथ ही एक बड़े से बाउल में एक से बीस तक गिनती लिखकर रखें और बच्चों से कहें कि वह एक चिट निकालें। उसके बाद उन्हें उस चार्ट पेपर पर तब तक चलना होगा, जब तक म्यूजिक बजता है। जब म्यूजिक रूकेगा, उस समय अगर वह अपने चिट वाले नंबर पर खडे़ होंगे तो वह जीत जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: इन वास्तु टिप्स से बच्चों की याद्दाश्त होगी तेज, करेंगे अच्छी पढ़ाई

म्यूजिकल चेयर्स

यह खेल तो हर उम्र के बच्चों को पसंद आता है और अगर बच्चे ज्यादा हो तो फिर तो खेलने में बड़ा ही मजा आता है। यह गेम मैंने भी अपनी पार्टी में रखा था। इसके लिए आपको कुछ चेयर्स और म्यूजिक की जरूरत होगी। बस, आप म्यूजिक चलाएं और सभी बच्चों को एक सर्कल बनाकर घूमना है। जैसे ही म्यूजिक बंद होगा, उन्हें जल्दी से चेयर पर बैठना है, जो बच्चे चेयर पर नहीं बैठ पाएंगे, वह गेम से आउट हो जाएंगे। हालांकि गेम खेलते वक्त याद रखें कि कुर्सियों की संख्या बच्चों की संख्या से कम हो। मसलन, अगर आप आठ बच्चे गेम खेल रहे हैं तो कुर्सी सात या छह होनी चाहिए।

मेमोरी गेम

यह एक ऐसा गेम है, जिसे हर उम्र के बच्चे आसानी से खेल सकते हैं, बस आपको बच्चों की उम्र का ध्यान रखकर उस खेल को आसान या मुश्किल बनाना है। इस गेम को आप कितने भी बच्चों के साथ बिना किसी चीज की मदद के खेल सकते हैं। मैंने भी यह गेम पार्टी में बच्चों के साथ खेला था और यकीन मानिए, यह पार्टी का बेस्ट गेम था। इसमें आपको बच्चों को पहले कुछ फल, सब्जी, एबीसीडी, नंबर या कोई भी पांच-छह नाम बताते हैं, साथ ही उस नाम पर कोई एक्शन भी सिखाना है। मसलन, अगर आप एक बोलते हैं तो बच्चे को हाथ आगे करने हैं, अगर दो बोलते हैं तो पीछे, इसी तरह तीन पर वह कमर से एक सर्कल बनाएं या कुछ भी और। इस तरह हर शब्द के साथ जो एक्शन करना है, वह उन्हें याद रखना होगा। उसके बाद आप तुरंत जल्दी-जल्दी वह शब्द बोलें और उन्हें उस एक्शन को करके दिखाना होगा। जहां वह गलत करते हैं या अटक जाते हैं तो वह गेम से आउट हो जाएंगे। छोटे बच्चों के लिए आप चार या पांच शब्दों का ही गेम रखें, वहीं बड़े बच्चों को बारह से पंद्रह शब्द बोल सकते हैं। गेम में एक्शन भी थोड़े मजेदार होने चाहिए।

पेपर बोट रेस

happy parenting inside

अगर आपके बच्चे की उम्र पांच साल या उससे अधिक है तो पार्टी में इस गेम को खेला जा सकता है। इसके लिए आपको पहले पेपर की बोट बनानी होगी और उसके बाद आप सभी बच्चों को हाथ में एक स्टा दें। जिसकी मदद से वह प्लास्टिक टब में रखी अपनी नाव को दूसरी तरफ लेकर जाएं। जो भी बच्चा सबसे पहले अपनी बोट को दूसरी तरफ ले जा पाएगा, वह जीत जाएगा।