इंडियन कलचर में सास और बहु के रिश्ते को लोग बहुत ही अलग नजरिए से देखते हैं। जब भी इस रिश्ते की चर्चा होती है, लोग खामियां ही ढूंढने में लग जाते हैं। कभी उनकी नजर में सास विलन बन जाती है तो कभी बहु। वैसे वास्तव में भारत मे इस रिश्ते को न तो बहु दिल से अपना पाती है न सास। तभी तो छोटी-छोटी बातों में दोनों में तू-तू- मैं-मैं होती रहती है। जहां सास अपने बड़े होने का रौब झाड़ने से पीछे नहीं हटती वहीं बहु भी सास को अपनी मां जैसी रिस्पेक्ट नहीं दे पाती है। घर में अपने वर्चस्व की लड़ाई में दोनों ही इस प्यारे रिश्ते के मायनों को भुला देती हैं। मगर, अगर आप नई बहु हैं या बनने जा रही हैं तो अपनी सास के लिए गलतफैमी पालने की जगह अपनी रिश्ते को मधुर बनाने की कोशिश करें और ऐसा करने में आपको बॉलीवुड की इन सास-बुह की जोड़ी के आपसी संबंधों की कहानी सुन कर काफी मदद मिलेगी। 

Read More: बॉलीवुड की नंद-भाभी की जोडि़यों से सीखें कैसे निभाए जाते हैं नाजुक रिश्‍ते

inside

करीना कपूर और शर्मीला टैगोर 

वेटरेन एक्ट्रेस शर्मीला टैगोर और उनकी बहु करीना के कपूर के बीच बहुत ही स्ट्रॉंन्ग बॉन्डिंग है। दोनों ही एक दूसरे की तारीफ करने का एक भी मौका नहीं छोड़तीं। आपको बता दें कि करीना शर्मीला की दूसरी बहु हैं। उनके बेटे सैफ ने पहले एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी की थी, जो ज्यादा दिन टिक नहीं सकीं। शर्मीला ने अपनी पहली बहु के बारें में कभी खुल कर कुछ नहीं बोला मगर शर्मीला ने अमृता को कभी पसंद नहीं किया। शायद यह अमृता का डॉमिनेटिंग बिहेवियर ही था कि उन्हें पटौदी की बहु होने का सुख कभी नहीं मिला। वहीं सैफ और करीना की शादी से शर्मीला बेहद खुश थीं। इतना ही नहीं उन्होंने करीना को वेडिंग में अपना वेडिंग शरारा और जेवर भी गिफ्ट किए थे। करीना अपने पति सैफ की तरह ही शर्मीला का अम्मा कहती हैं। इसके साथ ही करीना पटौदी खानदान की बहु होने के सारे फर्ज भी निभाती हैं। 

Read More: इन महिलाओं ने तोड़ा लोगों का भ्रम, आज शान से कर रहीं हैं वो काम जो कोई सोच भी नहीं सकता

inside

ऐश्वर्या राय बच्चन और जया बच्चन 

ऐश्वर्या और जया बच्चन को लेकर सोशल मीडिया में अक्सर सुनने को मिलता है कि दोनों के बीच रिश्ता अच्छा नहीं है। मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है। ऐश्वर्या और जया के बीच एक अनोखा रिश्ता है। इसे ऐसे भी नहीं कह सकते कि ऐश्वर्या और जया में मां-बेटी जैसा रिश्ता है मगर दोनों ही एक दूसरे कि रिस्पेक्ट करती हैं। जहां जया किसी भी ईवेंट में बिना ऐश्वर्या के नहीं जातीं। वहीं ऐश्वर्या भी जया की हर बात को सिर झुका कर मानती हैं। जया ने तो एक ईवेंट में यह तक कहा था कि आराध्‍या बहुत ही लकी बच्ची है क्योंकि उसे नर्स के रूप में विश्व सुंदरी मिली है। इतना ही नहीं जया और ऐश्वर्या को कई बार साथ में धार्मिक स्थलों में देखा गया है। फैमिली फंक्शन और अवॉर्ड नाइट में भी दोनों को एक दूसरे के साथ ही पाया जाता है।

inside  

सोनाली बेंद्रे और मधु बहल 

सोनाली बेंद्रे और उनकी सास मधु बहल के बीच मां बेटी जैसा संबंध है। सोनाली ने गोल्डी बहल से शादी करने के बाद फिल्म करिअर को गुड बाय कह दिया था। मगर उनकी सास मधु ने उन्हें पूरा सपोर्ट किया और फिल्म से हट कर अपनी अलग पहचान बनाने में मदद की। सोनाली अपनी सास के साथ कई बार क्वालिटी टाइम स्पेंड करते दिख जाती हैं। सास मधु के कहने पर ही सोनाली ने फिल्मों और टीवी में वापसी की थी। 

inside

जिनीलिया डिसोजो और वैशाली देशमुख 

जिनीलिया और रितेश की जब शादी हुई उस वक्त जिनीलिया का करिअर उफन पर था। मगर देशमुख परिवार की बहु बनने के लिए उन्हें अपने करिअर को गुडबाय कहना पड़ा। उस वक्त करिअर छोड़ घर पर बैठना जिनीलिया के लिए आसान नहीं था। मगर सास वैशाली के सपोर्ट और साथ ने जिनीलिया को कभी अकेलापन महसूस नहीं होने दिया। धीरे-धीरे जिनीलिया देशमुाख्परिवार के रंग ढंग में रमती चली गईं और सास वैशानी के साथ उनका रिश्ता गहरा होता चला गया। आज रितेश देशमुख्के सफल बॉलीवुड करिअर के पीछे इन दोनों सास बहु की सफल जोड़ी का ही हाथ है। जब भी रितेश की किसी फिल्म की स्क्रीनिंग होती है तो वह जिनीलिया और मां दोनों के साथ उसमें पहुंचते हैं। 

inside

रानी मुखर्जी और पमेला चोपड़ा 

रानी मुखर्जी एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ ही बहुत अच्छी बहु भी हैं। यह बात रानी की सास पमेला चोपड़ा से लेकर उनके देवर उदय तक कहते हैं। एक इंटरव्यू में उदय ने बोला था कि रानी होममेकर हैं। एक अच्छी हाउसवाइफ के सारे गुड़ हैं उनमें वहीं रानी की सास यानी पमेला भी रानी की फैन हैं। पमेला ने एक बार मीडिया को बोला कि रानी जैसी बहु पा कर वह खुद को लकी समझती हैं क्योंकि रानी बहुत ही सॉफ्ट स्पोकन और डाउन टू अर्थ हैं। इसके साथ ही पमेला रानी से इसलिए भी खुश रहती हैं क्योंकि रानी उनका बहुत ज्यादा रिस्पेक्ट देती हैं और बहु होने के सारे फर्ज निभाती हैं। 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial