Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana 2022: स्वरोजगार के लिए इस सरकारी स्कीम में करें अप्लाई, मिलेगी पूरी आर्थिक सहायता

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आपको बताएंगे कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना से आपको क्या-क्या फायदा मिलेगा।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-12,16:10 IST
    Next
    Article
    how to apply swarna jayanti gram swarozgar yojana

    भारत सरकार के द्वारा कई योजनाएं शुरू की जाती है और कई योजनाओं से गरीब वर्ग के लोगों को भी फायदा मिलता है। ग्रामीण गरीबों को स्वरोजगार के अवसर भी सरकार अपनी योजनाओं के जरिए प्रदान करती है। स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना को भारत सरकार ने लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए शुरू किया है।

    इस योजना से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे ग्रामीण परिवारों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ स्वरोजगार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

    क्या है स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना?

     swarna jayanti gram swarozgar yojana

    यह योजना भारत सरकार ने साल 2022 में शुरू की है और इसका मुख्य उद्देश्य योजना से स्वरोजगार के लिए बैंक ऋण पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे नागरिकों को सशक्त बनाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश भी की जाएगी।

    इसके साथ ही उनके कौशल विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा। इस योजना से गरीबों को ऋण भी दिया जाएगा और अनुदान राशि भी प्रदान की जाएगी ताकि इससे वह रोजगार के रास्ते खोल सकें। आपको बता दें कि इस योजना से समूह भी बनाएं जाएंगे जिसमें महिलाओं को शामिल करने का सबसे ज्यादा प्रयास किया जाएगा और उनकी क्षमता का निर्माण भी किया जाएगा। 

    इसे भी पढ़ें- Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana:करोड़ों लोगों को मिल रहा है इस योजना से फ्री राशन, आप भी ऐसे उठा सकते हैं लाभ

    कैसे मिलेगा इस योजना से लाभ?

    आपको बता दें कि इस योजना से स्वरोजगार वाले नागरिकों के लिए अधिकतम सब्सिडी 7500 रुपये की सहायता सरकार के द्वारा की जा सकती है। इसके साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी अधिकतम 10000 रुपये की दी जाएगी और स्वरोजगारियों के समूह को सब्सिडी के लिए हर एक व्यक्ति को 10000 रुपये मिलेगें। इस प्रकार से इस योजना का लाभ स्वरोजगार के लिए गरीब लोगों को मिलता है।

    इसे भी पढ़ें- यूपी सरकार ने दोगुनी की विधवा पेंशन, जानें कितना मिलेगा फायदा 

    कैसे करें अप्लाई?

    इस योजना में अप्लाई आप आसानी से घर पर ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ( आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)

    इसके बाद आपको होमपेज पर आवेदन करने के लिए 'आवेदन करें' पर क्लिक करना होगा। 

    फिर आपको फॉर्म में सारी जानकारी भरकर सबमिट करनी होती है। इसके बाद आपको सारे डॉक्यूमेंट्स को भी अपलोड करना होता है और फिर सब्मिट को फिर से क्लिक करना होगा। 

    इसके बाद आपका यह फॉर्म सब्मिट हो जाएगा। आपको जल्द ही सरकार की तरफ से इसके लिए आपके अकाउंट में आर्थिक सहायता भी मिल जाएगी। 

    इस प्रकार से आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit- freepik 

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।