• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

EWS Certificate बनवाने का आसान तरीका, फॉलो करें ये स्टेप्स

EWS का प्रमाण पत्र कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान करता है, जिसे आप इस तरह बनवा सकती हैं।   
Published -02 Jun 2022, 13:26 ISTUpdated -02 Jun 2022, 14:33 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -02 Jun 2022, 13:26 ISTUpdated -02 Jun 2022, 14:33 IST
Next
Article
how to apply for ews certificate in hindi

भारत सरकार आए दिन कोई ना कोई योजना या फिर नीतियां बनाती रहती है ताकि लोगों जीवन आसान हो जाए। लेकिन इन योजनाओं के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है, जिसकी वजह से लोग को नीतियों का लाभ नहीं मिल पाता हैं। वहीं, जिन लोगों को योजनाओं की पूरी जानकारी होती भी है, तो नीति तक नहीं पहुंच पाते हैं। इन्हीं  में EWS प्रमाण पत्र की योजना भी आती है, जो सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए शुरू की गई है।

इस योजना के तहत लोगों को लगभग 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा और इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग को किसी भी तरह का आरक्षण नहीं दिया गया है। हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से भारत सरकार ने लगभग हर सरकारी काम वर्चुअल या ऑनलाइन कर दिए हैं। ताकि लोग घर बैठे कई सारी सरकारी सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकें। फिर चाहे आपको आधार बनवाना हो या फिर अन्य सर्टिफिकेट, आप इन चीजों का आवेदन अपने मोबाइल, लैपटॉप या किसी भी डिजिटल तकनीक से कर सकती हैं।

लेकिन अगर आप EWS का प्रमाण पत्र बनवाना चाहती हैं, तो आप इसे ऑनलाइन नहीं भर सकती हैं। क्योंकि इसके लिए आपको अपने घर के पास किसी स्थानीय ऑफिस जाना होगा। लेकिन आप प्रमाण पत्र का लिंक स्टेटस घर बैठे आसानी से चेक के सकते हैं। आपका प्रमाण पत्र बना है या फिर नहीं, तो ये भी अब आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं।  

क्या है EWS प्रमाण पत्र? (What is EWS Certificate) 

Ews full form

EWS प्रमाण पत्र को अंग्रेजी में Economically Weaker Sections और हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कहा जाता है। इसके अंतर्गत सामान्य वर्ग आता है, जिसमें उन्हें 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाता है। इस आरक्षण का इस्तेमाल आप जॉब अप्लाई करने या फिर किसी एग्जाम में अप्लाई के दौरान उपयोग कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बिना किसी एड्रेस प्रूफ के ऐसे बदलें आधार कार्ड में अपना पता

इस प्रमाण पत्र को बनवाने का योग्यता-

  • इस प्रमाण पत्र को हर वर्ग का व्यक्ति नहीं बनवा सकता है। क्योंकि इसके लिए आपको सामान्य वर्ग का होना चाहिए।
  • अगर आप सामान्य वर्ग के व्यक्ति हैं लेकिन आपकी आय 8 लाख से ज्यादा है, तो आप इस प्रमाण पत्र को नहीं बनवा सकते हैं। क्योंकि इस प्रमाण पत्र का आवेदन करने वाले की आय 8 लाख से कम होनी चाहिए। 

आपको क्या-क्या चाहिए- 

What is ews certificate

इस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, बी.पी.ल कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, शिक्षा के तमाम प्रमाण पत्र, बिजली के बिल, बैंक की पासबुक की कॉपी आदि की जरूरत होगी।  

कैसे बनवाएं EWS का प्रमाण पत्र- 

How to Apply ews certificate in hindi

  • National government services portal पर जाना होगा और वहां से EWS का आवेदन फॉर्म जमा करना होगा। 
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को अपनी जानकारी के अनुसार भर लें।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको अपने तमाम दस्तावेज तैयार करने होंगे और इसे फॉर्म के साथ अटैच करना है।
  • फिर इसे आपको अपने स्थानीय तहसील या किसी अन्य स्थानीय सरकारी ऑफिस में जाकर जमा करना होगा। 
  • इसके बाद आपके घर 1 से 2 दिन में SDM जिला के अधिकारी आएंगे। सभी चीजें सही पाने पर आपका प्रमाण पत्र बन जाएगा।  

इस तरह आप अपना EWS का प्रमाण पत्र बनवा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- (@Freepik and Goverment portal) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।