• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानते हैं किस तरह से होम लोन लेने पर मिलते हैं ये फायदे?

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आपको होम लोन लेना चाहिए ताकि आपको उससे लाभ मिल सकें।  
author-profile
Published -16 Sep 2022, 13:35 ISTUpdated -16 Sep 2022, 13:47 IST
Next
Article
How To Apply For Home Equity Loan

कई लोग घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। होम लोन लेने से पहले आप कई सारी चीजों को ध्यान में रखते होंगे पर क्या आपको पता है कि अगर आप होम इक्विटी लोन लेते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं। इन सभी फायदों के बारे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे।

क्या होता है होम इक्विटी लोन?

HOME EQUITY LOAN

सबसे पहले आपको बता दें कि होम इक्विटी लोन एक उपभोक्ता ऋण होता है जिसे कंज्यूमर क्रेडिट भी कहते हैं। होम इक्विटी लोन एक ऐसा लोन है जो किसी संपत्ति को खरीदने के लिए या नवीनीकरण के लिए लिया जाता है। आपको बता दें कि इसको इक्विटी ऋण या इक्विटी लोन, गृह इक्विटी भी कहा जा सकता है। यह आपकी संपत्ति की मार्केट वैल्यू में वृद्धि के खिलाफ किसी फायनेन्शियल इन्स्टिटूशन के द्वारा दिया गया लोन होता है।

इसे भी पढेंः होम लोन अप्लाई करना है या फिर भुगतान, फॉलो करें ये स्टेप्स

क्या मिलता है फायदा?

आपको बता दें कि होम लोन लेते समय होम इक्विटी लोन एक अच्छा ऑप्शन होता है। इस लोन से आप आसानी से अपना घर खरीदे के अलावा रेनोवेट भी करा सकते हैं।

आपको बता दें कि इस लोन में प्रॉपर्टी की बाजार में जो कीमत होती है उसके हिसाब से कर्ज देने वाला संस्थान लोन वैल्यू तय करेगा। फिर इसकी कीमत से बचे हुए लोन की कीमत को घटा दिया जाता है और बचे हुए मूल्य का करीब 50 से 60 प्रतिशत लोन के तौर पर दिया जाता है।

अगर आपके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है और आप पैसों की कमी की वजह से होम लोन नहीं ले रहे है तो आप पर्सनल लोन लेने की जगह होम इक्विटी लोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या होता है IMPS, जानिए आसान स्टेप्स में पैसे ट्रांसफर करने के तरीके  

आपको बता दें कि पर्सनल लोन लेना महंगा पड़ता है। अगर इसके कारण कि बात करें तो आपको बता दें कि पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है। जिसकी अवधि भी काफी कम होती है। 

इस वजह से आपको काफी ज्यादा ईएमआई का भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए लिए होम इक्विटी लोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा। आपको बता दें कि यह लोन कई सारे बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां भी देती हैं। यह लोन आपको कम ब्याज दर पर मिलता है क्योंकि इसमें कोलैटरल शामिल होता है।

आपको बता दें कि कोलैटरल का यह मतलब होता है कि जब संपत्ति या कोई इंपॉर्टेंट वस्तु उधार देने वाले व्यक्ति के पास गारंटी के तौर पर दी जाती है। जिससे यह गारंटी होती है कि लोन लेने वाला व्यक्ति उधार वापिस कर देगा।आप  होम इक्विटी लोन में अपने बजट के हिसाब से इंटरेस्ट रेट में बदलाव भी करा सकते हैं।

इस तरह से अगर आप होम लोन लेते हैं तो आपको यह सभी फायदे मिलेंगे।

 

तो यह थी जानकारी होम लोन से जुड़ी हुई जानकारी।

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit:freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।