हर व्‍यक्ति चाहता है कि उसे जीवन में सुख और सफलता प्राप्‍त हो। इसके लिए वह दिन-रात मेहनत भी करता है, मगर कई बार सब कुछ ठीक करने के बाद भी उसे वह फल प्राप्‍त नहीं हो पता है जिसकी उसे उम्‍मीद होती है। 

कई बार लोग अपनी मस्तिष्क रेखा और भाग्‍य रेखा देख कर यह तय कर लेते हैं कि उन्‍हें भविष्‍य में क्‍या फल प्राप्‍त होने वाला है। मगर मस्तिष्क और भाग्‍य रेखा कितनी भी प्रभावशाली हो अगर आपके हाथों में सूर्य रेखा भी उचित स्‍थान पर है और प्रभावशाली है तब ही आपको अच्‍छे फल की प्राप्ति होगी। 

भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विनोद सोनी पोद्दार कहते हैं, ' हथेली पर बहुत सारी रेखाएं होती हैं। खासतौर पर जब बात सुख और सफलता की आती है तो मस्तिष्क और भाग्‍य रेखा को ही देखा जाता है। अगर यह दोनों रेखाएं प्रबल हैं तब भी आपको यश और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति नहीं हो रही है तो एक बार आपको किसी ज्‍योतिष को अपनी सूर्य रेखा दिखवानी चाहिए। क्‍योंकि यही रेखा तय करती है कि आपको जीवन में कितना सुख और सफलता मिलेगी।'

सूर्य रेखा क्‍या होती है 

हर मनुष्‍य चाहता है कि उसे जीवन में खूब नाम, पैसा और इज्‍जत प्राप्‍त हो। मगर जिन लोगों के हाथों की सूर्य रेखा प्रबल होती है, वही लोग जीवन में यश, वैभव और ऐश्‍वर्य प्राप्‍त कर पाते हैं। जी हां, सूर्य रेखा को यश रेखा भी कहा जाता है। यही रेखा तय करती है कि व्‍यक्ति अपने जीवन में कितना धनवान और सफल होगा। 

इसे भी जरूर पढ़ें: Astro Tips : कलाई की इस रेखा में छिपे हैं आपके जीवन के कई राज

सूर्य रेखा कहां होती है 

सूर्य रेखा हथेली पर कहीं भी हो सकती है। यह रेखा किसी भी अन्‍य रेखा से जुड़ कर या किसी पर्वत से निकल कर शरू हो सकती है, मगर इस रेखा का अंत सूर्य पर्वत पर ही होना चाहिए । यह रेखा आपकी भाग्‍य, जीवन, हृदय, चंद्र पर्वत और मणिबंध रेखा से भी शुरू हो सकती है। लेकिन इसका अंत सूर्य पर्वत पर होता है, जो अनामिका (उंगली) के नीचे होता है। 

सूर्य रेखा के फल 

पंडित जी कहते हैं, 'वैसे तो बिना कटी-फटी और सीधी स्‍पष्‍ट सूर्य रेखा को ही अच्‍छा माना गया है। मगर अलग-अलग व्‍यक्ति के हाथों में सूर्य रेखा अलग-अलग स्‍थान से शुरू होती है और उसकी बनावट भी अलग होती है। ऐसे में सभी के फल भी अलग होते हैं।' पंडित जी सूर्य रेखा के कुछ फल भी बताते हैं। 

Astro Tips For Sun Line

1. अगर रेखा शुक्र पर्वत से शुरू हो कर सूर्य पर्वत पर जा कर रुक जाए तो ऐसा व्‍यक्ति बहुत भाग्‍यशाली होता है। ऐसे लोगों का भाग्‍य उदय शादी के बाद ही होता। अमूमन ऐसे लोगों का जन्‍म रिच फैमिली में होता है। 

2. जिन लोगों के हाथों में सूर्य रेखा जीवन रेखा की समाप्‍ती से शुरू हो तो वे कलाकार होते हैं। उन्‍हें आर्ट के क्षेत्र में नेम-फेम मिलता है। ऐसे लोगों को अपनी बातों में सामने वाले को उलझाना आता है। स्‍वभाव से यह लोग रोमांटिक होता हैं। 

interpretation of sun line

3. सूर्य रेखा अगर मंगल पर्वत से निकले और हृदय रेखा को काटती हुई जाए तो व्‍यक्ति को बहुत सम्‍मान प्राप्‍त होता है। ऐसे लोग मेहनती होते हैं। 

4. यदि कोई रेखा मस्तिष्क रेखा से शुरू हो कर सूर्य पर्वत तक जाए तो ऐसे लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं। ऐसे लोग अपने दिल की जगह अपने दिमाग का इस्‍तेमाल करते हैं। जिनके हाथ में सूर्य रेखा की स्थिति ऐसी होती है, उनका भाग्‍य उदय 28 की उम्र के बाद होता है। 

Astro Tips For Sun Line in hindi

5. जिन लोगों के हाथ में हृदय रेखा से सूर्य रेखा शुरू हो तो वह लोग जीवन में बहुत सफलता प्राप्‍त करते हैं। ऐसे लोग बचपन में कष्‍ट के दिन देखते हैं, मगर अपनी मेहनत से बहुत आगे जाते हैं। इतना ही नहीं,  लोग इनकी सफलता देख कर हैरान हो जाते हैं। मृत्‍यु के बाद भी इनका यश बना रहता है। लेकिन यह रेखा बीच से टूट गई हो तो इसके अशुभ फल भी हैं। पंडित जी कहते हैं, 'टूटी हुई सूर्य रेखा आपको यश के साथ बदनामी देती है।' 

इसे भी जरूर पढ़ें: Palmistry: बहुत भाग्‍यशाली होते हैं वह लोग जिनके हाथों में होती है यह रेखा

sun mount palmistry

6. चंद्र पर्वत से निकल कर जब सूर्य पर्वत तक कोई रेखा जाए तो ऐसे लोगों को शादी के बाद ही सफलता मिलती है। यह लोग स्‍वभाव से इमोशनल और रोमांटिक होते हैं। इन्‍हें जीवन में सुख और सुविधा बहुत मिलती है और यह लोग लग्‍जीरियस लाइफ पसंद करते हैं। 

7. अगर केतु पर्वत से सूर्य रेखा की शुरुआत होती है तो इसे बहुत अच्‍छा माना जाता है।जिन लोगों के हाथों में ऐसी सूर्य रेखा होती है उन्‍हें नेम-फेम सभी कुछ मिलता है। ऐसे लोगों के पास बहुत पैसा होता है, मगर उन्‍हें सादगी भरा जीवन जीना पसंद होता है। 

surya rekha in palm

8.राहू पर्वत से सूर्य  रेखा निकली हो तो ऐसे व्‍यक्ति का जीवन बचपन से ही सुखमय होता है। ऐसे लोगों को जीवन में अधिक परिश्रम नहीं करना होता है। मगर इन्‍हें सम्‍मान कम मिलता है, क्‍योंकि ऐसे लोग 'लोग क्‍या सोचेंगे' इसकी कम चिंता करते हैं। 

9. अगर सूर्य रेखा मणिबंध रेखा से प्रारंभ हो रही हो तो ऐसे लोगों को लाइफ में बहुत नेम-फेम मिलता है। यह लोग स्‍वभाव से मददगार होते हैं और कठिन समय से घबराते नहीं हैं। 

sun line for good luck

10. अगर सूर्य रेखा हथेली के बीच से प्रारंभ हो कर सूर्य पर्वत तक पहुंच जाए तो ऐसे लोग सुखी और सफल होते हैं। अपनी कोशिशों के दम पर ऐसे लोग फर्श से अर्श तक का सफर तय कर लेते हैं। 

11. बुध पर्वत से अगर सूर्य रेखा निकले तो ऐसे लोग कलाकार होते हैं। अपनी कला के माध्‍यम से यह बहुत नेम-फेम कमाते हैं। अगर यह रेखा विवाह रेखा से टच हो तो ऐसे लोगों की शादी बहुत अमीर खानदान में होती है।

Recommended Video

दो सूर्य रेखा हैं तो क्‍या होगा फल 

आमतौर पर ऐसा बहुत कम होता है, मगर जिनके हाथ में दो सन लाइन हैं, वह हमेशा ही कंफ्यूज स्‍टेट ऑफ माइंड में रहते हैं। अगर दोनों सूर्य रेखाएं पास में हैं तो इसका फल थोड़ा अच्‍छा हो सकता है। ऐसे लोग कंफ्यूज होते हैं, मगर अपने दिमाग का इस्‍तेमाल कर मुसीबत से बाहर निकल आते हैं। लेकिन यदि दोनों सन लाइन दूर-दूर हैं तो ऐसी स्थिति में व्‍यक्ति कितनी ही मेहनत कर ले उसे सफलता मुश्किल से ही मिलती है। पंडित जी ऐसे लोगों को उपाय बताते हैं, 'अपने सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से सूर्य को जल चढ़ाएं।' 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। धर्म, ज्योतिष और हस्त रेखाओं से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।