ज्योतिष में माना जाता है कि साल के हर महीने में जन्म लेने वाले लोगों की राशियां अलग-अलग होती हैं और इन्ही राशियों के आधार पर उनके वर्तमान और भविष्य का निर्धारण किया जाता है। हर महीने में जन्म लेने वाले की अलग विशेषताएं होती हैं। जाने माने वास्तु कंसल्टेंट और ज्योतिषी आचार्य मनोज श्रीवास्तव बता रहे हैं सितम्बर माह में पैदा हुए लोगों की विशेषताओं, उनके गुणों व दोषों के बारे में।  

किस राशि के हिसाब से होंगे गुण व दोष 

leo

यदि आप सितम्बर में पैदा हुए हैं तो आपके व्यक्तित्व में सिंह या कन्या राशि के गुण-दोष हो सकते हैं ये निर्भर करेगा कि आपका जन्म सितम्बर के पहले भाग यानी कि 1 -16  सितम्बर के बीच हुआ है या इसके बाद में। 

इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: लगाएंगी बिंदी तो पति के साथ आपकी भी बढ़ेगी उम्र

1 -16  सितम्बर के बीच जन्म लेने वाले लोग 

horoscope

यदि आपका जन्म 1 -16 सितम्बर के मध्य हुआ है तो आपका स्वभाव दृढ़ता, साहस, निर्भीकता, उदारता और अभिमान से भरा होगा। आप न्यायप्रिय होंगे और गलत बात पर अपनी आवाज़ उठाएंगे जिससे आपको लोकप्रियता भी प्राप्त होगी। आपके अंदर लोगों को साथ लेकर आगे बढ़ने की भावना बलवान होती है। आप अपने परिश्रम से धन अर्जित करते हैं पर अति-धनवान बनाने की चाहत आपको जुएं व सट्टे की तरफ आकर्षित करती है जिससे धन-हानि के भी योग बनते रहते हैं। पति-पत्नी में मतभेद के कारण वैवाहिक सुख में कमी रहती है। आप अपनी प्रशंसा सुनने के शौक़ीन होते हैं इस कारण हमेशा चाटुकारों से घिरे रहते हैं। ये चाटुकार आपकी तरक्की में बाधा खड़ी करते रहते हैं। 

Recommended Video

कई बार ऐसे लोग आपके आसपास होते हैं जो ये दिखाते हैं कि आपके मित्र और शुभचिंतक हैं पर मौका मिलते ही पीठ पर छुरा भौंकने का काम करते हैं। आप कान के कच्चे भी होते हैं जिसके कारण अधूरी बात सुनकर या अधीरता में ऐसे कार्य कर जाते हैं कि भविष्य के लिए दुश्मन तैयार हो जाते हैं। कई बार आप पारिवारिक मामलों के बारे में बाहर के लोगों के सामने चर्चा करने लगते हैं जिस कारण रिश्तों में खटास आ जाती है। आप अपना समय परिवार के साथ कम और बाहर के लोगों के साथ ज्यादा बिताना पसंद करते हैं जिस कारण वैवाहिक रिश्तों में दिक्कत्ते आती हैं। 

17 सितम्बर के पश्चात जन्म लेने वाले लोग 

september jyotish

यदि आपका जन्म 17 सितम्बर के पश्चात हुआ है तो आपके स्वभाव में सहजता, सरलता, स्थिरता, समयानुसार परिवर्तनशीलता होती है। नम्रता और लज्जा आपके विशेष गुण हैं।  रचनात्मकता जैसे चित्रकारी या हस्तकला में आपकी निपुणता होती है। जीवन के प्रारम्भिक वर्षो में संघर्ष की अधिकता रहती है। ये लोग अपने धैर्य और सतत प्रयासों से सफलता प्राप्त कर लेते हैं।  इनमे तीव्र स्मरणशक्ति, सूक्ष्म दृष्टि और हर बात को तर्क की कसौटी पर कसने का गुण होता है। आप अच्छे आलोचक और लेखक बन सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- हथेली में यदि इन 10 में से कोई एक चिन्‍ह है तो जानें इसके शुभ-अशुभ फल

आप धन को सिर्फ घर-परिवार के खर्च को चलाने का जरिया समझते हैं क्योंकि आत्म-संतोषी होने के कारण आप धन को प्राथमिकता नहीं देते हैं पर आप धन का व्यय भी आसानी से नहीं करते हैं। आप जीवनसाथी का चयन (2020 में कैसे होंगे आपके प्रेम एंव विवाह संबंध) करने में भी काफी एहतियात बरतते हैं फिर भी जैसे सुख की कामना रखते हैं वो नहीं मिल पाता है। आप जल्दी ही आकर्षित हो जाते हैं और जल्द ही ऊब भी जाते हैं। आपकी आलोचनात्मक प्रवृत्ति के कारण निकट संबंधियों और मित्रों से रिश्ते निभाना कठिन हो जाता है। 

यदि आपका जन्म भी सितम्बर के महीने में हुआ है तो आप अपने स्वभाव का आत्मावलोकन करके ही अपने भविष्य के बारे में चिंतन करें क्योंकि आपके स्वभाव से आपके भविष्य में कुछ काम बिगड़ भी सकते हैं। इसलिए धैर्य रखें और ईश्वर को याद करते हुए आगे बढ़ें निश्चय ही कल्याण होगा।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।