हर व्‍यक्ति जानना चाहता है कि भविष्‍य में उसके साथ क्‍या होने वाला है। इसमें ज्‍योतिष शास्‍त्र ने हमेशा से ही लोगों की मदद की है। ज्‍योतिष शास्‍त्र ही है जो आपकी राशि, हाथ की रेखा और माथे की लकीरों को देख कर आपके व्‍यक्तित्‍व और भविष्‍य के बारे में कई ऐसी बातें बता देता है, जो आपने सोची भी नहीं होंगी। 

ज्‍योतिष शास्‍त्र में हाथ की रेखाओं को भी बहुत महत्‍व दिया गया है। हाथ की रेखाओं में बहुत सारी रोचक बातें छुपी होती हैं। आप अपने जीवन से जुड़े हर जरूरी पहलुओं को इन रेखाओं की बनावट के माध्‍यम से जान सकते हैं। इन्‍हीं रेखाओं में से एक होती है विष्‍णु रेखा। बहुत कम लोग इस रेखा के बारे में जानते हैं, मगर यह रेखा बेहद प्रभावशाली होती है और जिसके हाथों में होती है वह बेहद भाग्‍यशाली होता है। 

चलिए आज हम भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विनोद पोद्दार से जानते हैं विष्‍णु रेखा के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें: Palmistry : पंडित जी से जानें हाथ की कौन सी रेखा बताएगी कि कब और कैसे होगा धन लाभ

क्‍या होती है विष्‍णु रेखा 

हथेली पर जहां हृदय रेखा होती है वहां से एक रेखा गुरू पर्वत की ओर जाती है और हृदय रेखा को दो भागों में विभाजित कर देती है। इस रेखा का एक सिरा उपर की तरफ तर्जनी और मध्‍यमा उंगली के बीच की ओर जाता हुआ नजर आता है। यह  अंग्रेजी के अक्षर 'V' के आकार की होती है। इसे ही विष्‍णु रेखा कहा जाता है। 

palmistry vishnu rekha

किस हाथ में होती है विष्‍णु रेखा 

यह दोनों ही हाथों में हो सकती है। ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी के हाथों में यह रेखा हो। मगर पुरुषों को अपने दाएं हाथ पर इस रेखा को देखना चाहिए और महिलाओं को अपने बाएं हाथ में इस रेखा को देखना चाहिए। यह रेखा मजबूत भी हो सकती है और कमजोर भी हो सकती है। दोनों का ही व्‍यक्ति के जीवन में अलग-अलग असर पड़ता है। मगर यह केवल एक अच्‍छा ज्‍योतिष ही आपका हाथ देख कर बता सकता है कि आपके हाथों में यदि विष्‍णु रेखा है तो वह मजबूत है या कमजोर।  

इसे जरूर पढ़ें: Samudra Shastra: जानिए अंगों के फड़कने से आपके जीवने में क्या पड़ता है प्रभाव

क्‍या होता है विष्‍णु रेखा का महत्‍व और फायदे 

ज्‍योतिष शास्‍त्र में कहा जाता है कि जिन लोगों के हाथों में विष्‍णु रेखा होती है,वह लोग भगवान विष्‍णु के प्रिय होते हैं। इन लोगों पर जगतपिता भगवान विष्‍णु (भगवान विष्णु के बारे में रोचक बातें जानें) की विशेष कृपा रहती है। ऐसा नहीं है कि इन लोगों को बिना कुछ किए ही सब कुछ हासिल हो जाता है, मगर यह लोग जो भी कार्य करते हैं उसमें यह सफल रहते हैं। ऐसे लोग सत्‍य की राह पर चलने वाले होते है और उनके मन में ईश्‍वर का भय होता है। वह कोई भी गलत कार्य करने से हमेशा बचते हैं।

Recommended Video

कई बार उनके इस व्‍यक्तित्‍व के कारण उन्‍हें काफी परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं मगर भगवान विष्‍णु के प्रिय होने के कारण वह हर मुश्किल से खुद को बचा लेते हैं। यदि ऐसे लोग कभी कोई गलत काम करते हैं तो बिना किसी देरी के ही इन्‍हें दुष्‍परिणाम भुगतने पड़ते हैं। जिन लोगों के हाथों में विष्‍णु रेखा (जानें भगवान विष्‍णु की इस मूर्ति का रहस्‍य) होती है ऐसे लोग समाज में हमेशा लोकप्रिय रहते हैं और इनके विरोधियों के इन्‍हें हराने में पसीने छूट जाते हैं, मगर वह इन्‍हें हरा नहीं पाते हैं। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके हाथों में विष्‍णु रेखा है या नहीं है तो हमें info@herzindagi.com पर अपने हाथों की तस्‍वीर मेल द्वारा भेजें। पंडित जी की मदद से हम आपको यह जानने में मदद करेंगे। पामिस्‍ट्री से जुड़े और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: Freepik