सिंदूर को महिलाओं के श्रृंगार का एक हिस्सा माना जाता है। खासतौर पर हिंदू धर्म में सिंदूर को केवल श्रृंगार की वस्तु के नजरिए से ही नहीं देखा जाता है बल्कि इससे जुड़ा एक धार्मिक पक्ष भी है। हिंदू महिलाएं शादी के बाद अपनी मांग में सिंदूर भरती हैं, जो उनके सुहागन होने की निशानी होता है। इसे पति की उम्र से भी जोड़ कर देखा जाता है।  

ऐसे में सिंदूर से जुड़े कई अंधविश्वास भी हैं। विशेष तौर पर सिंदूर के गिरने, बिखरने या फैल जाने से जुड़ी कई शुभ एवं अशुभ बातें प्रचलित हैं। इसलिए हमने इस विषय पर भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से बात की और जाना कि सिंदूर का गिरना शुभ होता है या अशुभ। 

इस विषय में पंडित जी कहते हैं, 'अलग-अलग स्थिति और परिस्थिति में सिंदूर का गिरना शुभ और अशुभ हो सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस का 'सिंदूर लुक' देखें और लें टिप्‍स

spilling  of  sindoor  on  the floor

नाक पर सिंदूर गिरना

अगर मांग में सिंदूर भरते वक्त वह नाक पर या माथे पर फैल जाए, तो यह शुभ होता है। इस स्थिति में आपको नाक या माथे पर गिरे हुए सिंदूर को पोछना नहीं चाहिए। यदि आप सिंदूर को कपड़े या हाथ से पोछती हैं, तो इसे अशुभ माना जाता है। आपको बता दें कि नाक सिंदूर गिरना यानि आपको अपने साथी से खूब प्यार मिलने वाला है।  

Sindoor  superstitions

जमीन पर यदि गिर जाए सिंदूर 

कई बार ऐसा होता है जब सिंदूर लगाते वक्त वह जमीन पर गिर जाता है। ऐसे में मन में अजीब-अजीब आशंका आने लग जाती हैं। धार्मिक नजरिए से अगर आपके हाथ से सिंदूर दानी छूट जाती है और जमीन पर गिर जाती है तो इसे अशुभ माना गया है। वहीं अगर जमीन पर रखी सिंदूर की डिब्बी हाथ लगने से गिर जाती है और सिंदूर (होममेड लिक्विड सिंदूर) फैल जाता है, तो यह अशुभ घटना नहीं है। सिंदूर लगाते वक्त सिंदूर के कुछ अंश यदि जमीन पर गिर जाते हैं तो यह भी अशुभ फल नहीं देता है। 

पूजा के दौरान सिंदूर का गिरना 

पूजा के दौरान अगर आप से सिंदूर गिर जाए या फिर अपने आप ही जमीन पर फैल जाए, तो यह संकेत होता है कि आपको जल्‍द ही कोई अशुभ समाचार प्राप्‍त होने वाला है। इस स्थिति में पति-पत्‍नी के मध्य बड़ा झगड़ा भी हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं रोज़ाना इस्तेमाल किया जाने वाला कुमकुम कैसे बनता है?

What  happens  when  sindoor  falls  on  nose

पैरों पर सिंदूर का गिरना 

अगर जाने- अनजाने में सिंदूर लगाते वक्त आपके पैर पर सिंदूर का कुछ अंश गिर जाए, तो यह न तो शुभ है और न ही अशुभ मगर यह स्थिति संकेत देती है कि आपको अपने साथी के साथ जल्‍दी ही लंबी यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होगा। अब यह यात्रा सुखद भी हो सकती है और दुखद भी। 

कुंवारी लड़की पर सिंदूर गिरना 

कुंवारी लड़की पर सिंदूर गिरना हर सूरत में शुभ होता है। खासतौर पर अगर शादी योग्य किसी लड़की के ऊपर सिंदूर गिरता है, तो ऐसा होने पर उस कन्या का जल्दी विवाह हो जाता है। हिंदू धर्म में कहीं-कहीं यह परंपरा भी देखी गई है कि बहन की शादी के वक्त अगर कुंवारी छोटी बहन मांग भरने की रस्म (सिंदूर के उपाय) में दुल्हन की मदद करती है, तो उसका जल्द ही विवाह हो जाता है। 

Recommended Video

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  1. कभी भी शाम के वक्त अपनी मांग न भरें। अगर आपको मांग भरनी है तो सुबह के वक्त ही यह काम करें। 
  2. यदि सिंदूर जमीन पर गिर गया है तो उसे बरगद के पेड़ के पास रख दें। गिरा हुआ सिंदूर मांग में न भरें। 
  3. सुहागन महिलाओं को माथे पर तिलक लगाने के साथ ही अपनी मांग भी भरनी चाहिए। 
  4. हमेशा अपने ही सिंदूर से अपनी मांग भरें और किसी से भी अपना सिंदूर शेयर न करें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Unsplash, Shutterstock