सिंदूर सुहागन महिलाओं का गहना होता है। सुहागन की मांग में सिंदूर भरे बिना उनका श्रृंगार अधूरा माना जाता है। सनातन धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व है। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए सिंदूर को मांग में लगाती हैं। वहीं, पूजा और शुभ कार्यों में भी सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है। सिंदूर के इस्तेमाल से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।  

दिल्ली के जाने-माने पंडित आचार्य सचिन शिरोमणि जी के अनुसार, अगर आपके घर में परेशानियां चल रही हैं और आपको उनका कोई समाधान नजर नहीं आ रहा है तो सिंदूर का इस्तेमाल करने से सभी परेशानियां समाप्त होती हैं। तो चलिए सचिन शिरोमणि जी से सिंदूर के इस्तेमाल के तरीके और फायदों के बारे में जानते हैं।  

हनुमान जी पर चढ़ाएं सिंदूर

lord hanuman ji

आचार्य सचिन शिरोमणि जी के अनुसार, चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को पांच मंगलवार और शनिवार अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी और घर में खुशहाली का वास होगा।

इसे भी पढ़ें: घर में अगर रखती हैं भगवान की मूर्ति, तो जानें वास्तु के अनुसार क्या हैं उसे रखने के नियम

नकारात्मक उर्जा होती है दूर

door image

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए भी सिंदूर का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि सिंदूर को शुभ माना जाता है। सचिन शिरोमणि ने बताया कि घर के मुख्य दरवाजे पर सिंदूर में तेल मिलाकर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। ऐसा लगातार 40 दिन करने से वास्तु दोष दूर होता है और सुख-शान्ति का वास होता है।

Recommended Video

मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

सम्मान पाने के लिए करें इस्तेमाल

सचिन शिरोमणि के अनुसार, अगर घर या दफ्तर में आपका बार-बार अपमान हो रहा है तो पान के पत्ते में फिटकरी और सिंदूर बांधकर उसके पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ऐसा लगतार तीन बुधवार तक करें। इस उपाय को करने से आपको हर जगह सम्मान मिलना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: भगवान की ये 7 मूर्तियां जो कई मीलों की दूरी से भी आती हैं नजर

वैवाहिक जीवन से परेशानियां होती हैं दूर

married life

अगर वैवाहिक जीवन ठीक प्रकार से नहीं चल रहा है और रोज के लड़ाई झगड़ों से परेशान हैं तो सुहागन महिलाएं बाल धोने के बाद मां गौरी को सिंदूर चढ़ाएं। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन से परेशानियां दूर हो जाती हैं। 

 

ग्रह होते हैं शांत

ग्रहों को शांत करने के लिए भी सिंदूर बेहद उपयोगी माना जाता है। अगर आपकी कुंडली में सूर्य और मंगल ग्रह की महादशा और अंतर्दशा चल रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे में सिंदूर को स्वच्छ बहते जल में प्रवाहित करने से इन ग्रहों का प्रकोप खत्म हो जाएगा और जीवन में खुशहाली आएगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: futurity.org, shreeayodhyajisss.com