समुद्र शास्त्र में मनुष्य के शरीर में मौजूद तिलों के अलग-अलग महत्व बताए गए हैं। अधिकतर लोग चेहरे, हाथ, पैर और गले के तिलों के महत्व के बारे में ही जानना चाहते हैं। मगर पेट, पीठ और छाती पर मौजूद तिलों का भी जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है। 

हम आपको चेहरे, पैर और हाथ के तिलों के फल के बारे में पहले ही बता चुके हैं। आज हम आपको पेट, पीठ और छाती पर मौजूद तिलों के फल के बारे में बताएंगे। इस बारे में हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार बातचीत की है। 

पंडित जी से बातचीत के आधार पर पता चलता है कि इन तिलों के फल अलग-अलग और प्रभावशाली होते हैं। यह फल इस प्रकार हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: गाल पर मौजूद तिलों के अच्छे-बुरे फल, पंडित जी से जानें

Lucky  and  Unlucky  Moles  On  Female  Body

सीने पर तिल का फल 

सीने पर बाईं ओर तिल- अगर आपके सीने के बाईं ओर तिल है, तो यह दर्शाता है कि आपकी मैरिड लाइफ (हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए टिप्‍स) कुछ खास सही नहीं चल रही है। जिन जातकों के सीने के बाईं ओर तिल होता है, उनका जीवनसाथी के साथ हमेशा ही मतभेद रहता है। छोटी-छोटी बातों में दोनों के बीच लड़ाई झगड़े होते हैं। 

सीने के मध्य में तिल- अगर किसी जातक की छाती के बीचों-बीच तिल होता है, तो वह बहुत ही भाग्यशाली होता है। ऐसे लोगों को मनपसंद जीवनसाथी मिलता है और शादी के बाद उनका जीवन अधिक सुखमय हो जाता है। इतना ही नहीं, जीवनसाथी के साथ ऐसे लोगों का तालमेल भी अच्छा रहता है। ऐसे लोग हर काम में बहुत अच्‍छे होते हैं और जो भी करते हैं दिल से करते हैं। 

सीने के दाईं ओर तिल- अगर सीने के दाईं ओर किसी जातक के तिल होता है, तो वह बहुत ही रोमांटिक होता है। ऐसे लोगों को लग्जीरियस लाइफ बहुत ज्यादा पसंद होती है। इनके कई लव अफेयर्स भी होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: गर्दन पर तिल के अच्‍छे और बुरे फल, पंडित जी से जानें

mole  on  back

पीठ पर तिल का फल 

पीठ के निचले हिस्से पर तिल- जिस व्यक्ति की पीठ पर निचले हिस्से में तिल होता है, वह बहुत ही रोमांटिक स्वभाव का होता है। प्रेम के मामले में ऐसे लोगों पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों के 1 से अधिक प्रेम संबंध होते हैं। मगर शादी के बाद ऐसे लोग सुधर जाते हैं और अपने जीवनसाथी को बहुत अधिक प्रेम देते हैं। 

पीठ के ऊपरी हिस्से पर तिल- जिन जातकों की पीठ के ऊपरी हिस्से पर तिल होता है, वह बहुत अच्छे इंसान होते हैं। खासतौर पर अगर तिल गहरे काले रंग का है, तो व्यक्ति स्वभाव से बहुत ही भावुक होता है। मगर कई बार ऐसे लोगों को अच्छाई के बदले में लोग ठग लेते हैं। ऐसे लोग कोई कठोर निर्णय नहीं ले पाते हैं। कभी-कभी हद से अधिक ईमानदार होना भी उन्हें भारी पड़ जाता है। 

पीठ के बीच में तिल- जिन लोगों की पीठ के बीचों-बीच तिल होता है, ऐसे लोग कम बोलना पसंद करते हैं और इनके दोस्‍त भी बहुत कम होते हैं। ऐसे लोग बेशक बात कम करते हैं, मगर अपने आस-पास क्‍या चल रहा है, यह जानने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसे लोगों को मित्र बनाने से पूर्व सोच लेना चाहिए। 

mole  on  stomach

पेट पर तिल का फल 

नाभि के पास तिल- जिन लोगों की नाभि पर दाईं-बाईं या ऊपर-नीचे कहीं भी तिल होता है, उन्हें हर वक्त कोई न कोई रोग लगा रहता है। शारीरिक रूप से ऐसे लोग काफी कमजोर होते हैं। 

Recommended Video

वैसे पेट पर मौजूद तिल यह भी संकेत देता है कि आप बहुत अधिक खर्चीले स्वभाव के हैं। मगर ऐसे लोगों के पास धन की कमी (धन लाभ से जुड़े वास्‍तु टिप्‍स) नहीं होती है। जब इन्‍हें जिस चीज की आवश्यकता होती है, तब वह उस चीज को हासिल करने के लिए धन का बंदोबस्त कर ही लेते हैं। 

पेट, पीठ और सीने के तिलों से जुड़ी यह रोचक जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock