वास्‍तु शास्‍त्र में आर्थिक संकट को दूर करने और घर में सुख-शांति बनाए रखने के कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों में घर की साफ-सफाई से जुड़े कुछ अहम नियमों का उल्‍लेख भी मिलता है। यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो देवी लक्ष्‍मी हमेशा प्रसन्‍न रहती हैं और भगवान शनि के प्रकोप से भी आप बच सकती हैं ।

उज्‍जैन के पंडित कैलाश नारायण शर्मा बताते हैं, 'घर की साफ-सफाई में झाड़ू की अहम भूमिका होती है। पुराणों में बताया गया है देवी लक्ष्‍मी झाड़ू में वास करती हैं। इसलिए वास्‍तु में झाड़ू से जुड़े कई नियम बताए गए हैं।'

पंडित कैलाश नारायण शर्मा झाड़ू से जुड़ी कुछ अहम वास्‍तु टिप्‍स बता रहे हैं, जिन्‍हें अपना कर आप भी अपने घर में सुख-शांति ला सकती हैं और अपनी आर्थिक दशा सुधार सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में फिटकरी रखने के 5 टिप्‍स, दूर होगा वास्‍तुदोष होगी धन की बारिश

vastu tips to increase happiness and peace 

कब बदलें झाड़ू 

वास्‍तु शास्‍त्र में कई ऐसी चीजों का उल्‍लेख मिलता है जिन्‍हें खंडित होने के बाद घर में नहीं रखना चाहिए। इन चीजों में झाड़ू भी शामिल है। पंडित जी कहते हैं, ' अगर झाड़ू टूट गई है या फिर खराब हो रही है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं और खराब झाड़ू से ही घर को साफ करती हैं तो इस से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा।' इतना ही नहीं आपको यह भी पता होना चाहिए कि वास्‍तु के हिसाब से आपको नई झाड़ू कब घर में लानी चाहिए। पंडित जी बताते हैं, 'नई झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही खरीदनी चाहिए। ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी तो प्रसन्‍न होती ही हैं साथ ही भगवान शनि (शनि दोष हटाने के टिप्‍स)को भी आप खुश कर सकती हैं।' 

घर में कब लगाएं झाड़ू

हर काम करने का एक सही समय होता है। घर की साफ-साफाई भी आपको वास्‍तु के हिसाब से सही समय पर ही करनी चाहिए। पंडित जी बताते हैं, ' अमूमन घरों में हर रोज सुबह के समय ही झाड़ू लगाई जाती है। वास्‍तु के हिसाब से सुबह का समय झाड़ू लगाने के लिए एकदम सही होता है। मगर, झाड़ू हमेशा सूर्योदय के बाद ही लगानी चाहिए। अगर आप अंधेरे में झाड़ू लगाती हैं, तो रात भर में जो नकारात्मक ऊर्जाएं (घर से नकारात्मक ऊर्जा हटाने के टिप्‍स)आपके घर में प्रवेश करती हैं वह घर की सफाई करने के बाद भी बाहर नहीं निकलती हैं। इसलिए जब सूर्योदय होने लगे तब ही आपको घर में झाड़ू लगानी चाहिए। 'पंडित जी सूर्यास्‍त होने के बाद घर में झाड़ू न लगाने की सलाह भी देते हैं। वह कहते हैं, 'शाम के वक्‍त घर में झाड़ू लगाने से देवी लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं और आपको आर्थिक संकटों को सामना करना पड़ता है।' 

vastu tips for money broom

कहां रखें झाड़ू 

पुराणों में लिखा है कि जो स्‍थान साफ नहीं होता है वहां देवी लक्ष्‍मी (मां लक्ष्‍मी को खुश करने के10 उपाय) का वास नहीं होता है। इसलिए घर की रोज सफाई करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप जिस झाड़ू से घर की सफाई करती हैं उसे सही स्‍थान पर रखें। वास्‍तु के हिसाब से झाड़ू को घर के पश्चिम दिशा में बने कमरे में ही रखना चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो इससे घर में मौजूद सारी नेगेटिव एनर्जी बाहर निकल जाती है। 

झाड़ू के साथ न करें ये काम 

झाड़ू को पुराणों में देवी लक्ष्‍मी का दर्जा दिया गया है। इसलिए कभी भी झाड़ू में पैर नहीं लगाने चाहिए न ही उसे कभी लांघना चाहिए। साथ ही आपको झाड़ू को कभी भी नाली के पास नहीं रखना चाहिए। अमूमन घरों में झाड़ू को गंदी वस्‍तु मान कर नाली के पास रख दिया जाता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें। इससे धन की हानि हो सकती है। झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए बल्कि झाड़ू को लेटा कर जमीन पर रखना ही वास्‍तु शास्‍त्र में सही माना गया है। 

  इसे जरूर पढ़ें: धनतेरस पर झाड़ू क्‍यों खरीदी जाती है, एक्‍सपर्ट से जानें

Recommended Video

ऐसी होनी चाहिए झाड़ू 

बाजार में फाइबर और प्‍लास्टिक से बनी तरह-तरह की झाड़ू आती हैं मगर वास्‍तु के हिसाब से बांस के पेड़ से बनी झाड़ू से ही घर को साफ करना चाहिए। इससे देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर में धन की कभी कमी नहीं होती है। 

झाड़ू से जुड़े वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों का पालन जरूर करें इससे आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी और धन की भी कभी कमी नहीं होगी। वास्‍तु से जुड़े और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: freepik