मिट्टी के सामानों का चलन प्राचीन काल से हमारी परंपरा का हिस्सा रहा है। कभी मिट्टी के घड़े में पानी पीना, तो कभी मिट्टी के दीये जलाना हमेशा से शुभ माना जाता रहा है। यदि वास्तु और ज्योतिष की बात की जाए तो इस तरह का सामान हमारे घर में सकारात्मकता को आकर्षित तो करता ही है साथ ही, सेहत के लिए भी इसके कई लाभ हैं। प्राचीन काल की बात की जाए तो पहले के समय में घरों में मिट्टी के ही सामान का प्रचलन था, मिट्टी के बर्तन से लेकर घर की सजावट तक का सामन, मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाना ही नहीं बल्कि घर भी प्राचीन समय में मिट्टी के हुआ करते थे जो शुद्धता को दिखाते थे।

समय चक्र ने आज भले ही करवट क्यों न बदल ली हो लेकिन वास्तु और ज्योतिषशास्त्र अभी भी मिट्टी के सामानों के लाभों के बारे में कई बातें बताता है। आइए एस्ट्रोलॉजर और वास्तु विषेशज्ञ Rythum Siddhu से जानें घर में मिट्टी के सामान के इस्तेमाल के फायदों के बारे में और क्यों वास्तु के हिसाब से यह शुभ माने जाते हैं। 

क्यों रखना चाहिए मिट्टी का सामान 

clay items at home

अग्नि, जल, पृथ्वी, वायु और आकाश पांच तत्व हैं जो वैदिक ग्रंथों के अनुसार संसार का निर्माण करते हैं। वैदिक ज्योतिष में चार तत्व श्रेणियों में राशियां,अग्नि जल, पृथ्वी और वायु आते हैं। प्रत्येक तत्व की अपनी विशेषताएं होती हैं। हमारे आस-पास की प्राकृतिक दुनिया में तत्वों के व्यवहार के तरीके को देखकर इन्हें आसानी से समझा जा सकता है। वैदिक ज्योतिष में पृथ्वी तत्व: संकेत और ग्रह वृषभ, कन्या और मकर पृथ्वी चिन्ह हैं। बुध ग्रह पृथ्वी के तत्व पर शासन करता है। इसके अतिरिक्त, शनि और शुक्र भी पृथ्वी ग्रह हैं। ज्योतिष, पृथ्वी तत्व को प्रकृति के निर्माण खंड के रूप में काम करता है- शक्ति से सकारात्मक विचार, सौभाग्य, स्वास्थ्य, धन और सफलता की प्राप्ति होती है । इसलिए, यह माना जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति के चारों ओर पृथ्वी का एक तत्व होना चाहिए। चूंकि मिट्टी का सामान पृथ्वी तत्व को दिखाता है इसलिए इसे घर में रखना सकरात्मकता को दिखाता है। 

इसे भी पढ़ें:Vastu Tips: वास्तु एक्सपर्ट से जानें घर में चांदी के बर्तन और डेकोरेटिव सामान रखना क्यों होता है शुभ

घर में मिट्टी का घड़ा होता है शुभ 

mitti ka ghada

अपने घर में मिट्टी का घड़ा रखने से बुध और चंद्रमा की ग्रहों की चाल को नियंत्रित और ठीक किया जा सकता है। विज्ञान तक मानता है कि मिट्टी के घड़े में जमा पानी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वास्तु शास्त्र के हिसाब से घड़े को अपने घर के उत्तर पूर्व दिशा में रखने की सलाह दी जाती है, जहां से यह सभी नकारात्मक ऊर्जा को सफलतापूर्वक दूर कर देता है। 

मिट्टी के कुल्हड़ के फायदे 

बहुत से भारतीय चाय या छाछ परोसने और पानी पीने के लिए कुल्हड़ के उपयोग को देखने के आदी होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि मंगल के कारण कोई समस्या हो रही है तो मिट्टी के कुल्हड़ का प्रयोग चाय और पानी पीने के लिए करना चाहिए। इसके अलावा आप शनि की कृपा पाने के लिए मिट्टी के कुल्हड़ को पानी से भरकर हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे रख सकते हैं। यह शनि संबंधी किसी भी समस्या को कम करता है। मिट्टी के कुल्हड़ में अपनी छत पर पक्षियों और जानवरों के पीने के लिए पानी रखने से रोजगार में आ रही परेशानी कम होती है और व्यवसाय के नए अवसर प्राप्त होते हैं। 

clay items benefits

मिट्टी की मूर्तियों के फायदे 

अपने घर के मंदिर के अंदर मिट्टी से किसी भी देवता की मूर्ति को तैयार रखने से परिवार की आर्थिक सुरक्षा में वृद्धि होती है। अधिकांश भारतीय घर मिट्टी के दीये या दीयों से परिचित हैं, जिनका उपयोग अक्सर धार्मिक पूजा के लिए किया जाता है। दीपक में तेल भरना और रुई की बाती लगाना हिंदू धर्म में एक आम प्रथा है। हिंदुओं के लिए दीये जलाने का बहुत महत्व है। यह अंधकार पर प्रकाश की जीत को प्रदर्शित करता है। तुलसी या तुलसी के पौधे के नीचे दीया जलाने से किसी भी तरह की वैवाहिक कलह कम हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें:Vastu Tips: जीवन में खुशियां और धन लाभ के लिए इन वास्तु दोषों से रहें दूर

मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने के फायदे 

cooking food in clay

मिट्टी के बर्तनों के लाभों में इन बर्तनों की छिद्रपूर्ण प्रकृति के कारण नमी को अवशोषित करने की क्षमता शामिल होती है, जिससे पकाए जा रहे भोजन के माध्यम से गर्मी धीरे-धीरे फैलती है, जिससे इसी सुगंध बरकरार रहती है। पोषण, आवश्यक खनिज प्रदान करता है जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और फास्फोरस शामिल हैं। निःसंतान स्त्री या पुरुष को चाहिए कि वह चतुर्मुखी दीपक में चार दीप जलाकर श्रीकृष्ण की मूर्ति के सामने जलाएं। उन्हें अवश्य लाभ मिलेगा। 

Recommended Video

मिट्टी के डेकोरेटिव आइटम के फायदे 

यदि आप घर के ड्राइंग रूम में मिट्टी से बनी विभिन्न वस्तुओं या खिलौनों का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए अत्यंत लाभकारी हो सकता है। यह घर में शांति बनाए रखने के साथं घर की आर्थिक स्थिति को भी ठीक करने में मदद करता है।(इन 9 फेंग शुई टिप्स से धन धान्य से भर जाएगा घर)  

वास्तु से जुड़े इन सभी कारणों की वजह से घर में मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करना लाभकारी माना जाता है, लेकिन ध्यान में रखने वाली बात यह है कि आपको घर में मिट्टी की कोई भी टूटी हुई चीज़ नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि ये आपके लिए नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik