शेफाली शाह बॉलीवुड में एक ऐसा नाम है जिसे किसी पहचान की जरूरत नहीं है। उन्होंने कई सफल और जबरदस्त फिल्मों और वेब सीरीज़ में काम किया है। शेफाली का फिल्मी सफर बेहद शानदार रहा है पर एक समय ऐसा भी था जब वह फिल्मों की तलाश में इधर-उधर भटक रही थीं। काम ना होने के कारण उन्होंने एयर होस्टेस का भी इंटरव्यू दिया जिसमें वह रिजेक्ट हो गई थीं।

इस तरह हुई करियर की शुरुआत

Shefali Shah

शेफाली का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में साल 1972 में हुआ था। उनके पिता का नाम सुधाकर शेट्टी है और वह आरबीआई में काम करते थें। शेफाली ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मुंबई से ही की है। अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत उन्होंने एक गुजराती नाटक से की थी। इस नाटक में उन्होंने बेहद दमदार एक्टिंग की थी, जिस कारण उन्हें दर्शकों का खूब प्यार और आशीर्वाद मिला था। अपने पहले गुजराती नाटक के बारे में उन्होंने एक मीडिया हाउस से एक इंटरव्यू में बताया था कि इस गुजराती नाटक से ही उनके एक्टिंग सफर की शुरुआत हुई थी। 

एयर होस्टेस के इंटरव्यू के लिए हुई थी रिजेक्ट

Shefali Shah

हुमा कुरैशी के शो में बात करते हुए शेफाली शाह ने बताया था कि वह अपने कॉलेज के जमाने में अपने करियर को लेकर बहुत कंफ्यूज थीं और कुछ भी तय नहीं कर पा रही थीं। पहले वह डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन, बाद में उन्होंने एयर होस्टेस के इंटरव्यू के लिए अपनी फोटो भी भेजी थी। एयर होस्टेस के इंटरव्यू के बारे में एक मेमोरी शेयर करते हुए उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पुरानी फोटो शेयर किया और लिखा,'मैंने यह फोटो कैथे पैसिफ़िक के लिए भेजी थी पर वहां मैं रिजेक्ट हो गई थी'।

इसे भी पढ़ें: जब मशहूर एक्टर राजकुमार की बेटी के खिलाफ शाहिद कपूर ने दर्ज कराई थी शिकायत

फोटो पर संध्या मृदुल और दिव्या दत्ता ने किया यह कमेंट

Shefali Shah

शेफाली शाह द्वारा डाली गई इस फोटो में एक्ट्रेस संध्या मृदुल ने कमेंट करते हुए लिखा, 'मैं यह नहीं जानती थी कि तुम रिजेक्ट हो गई थी, मैं उसमें सिलेक्ट हो गई थी पर लेकिन मैंने ज्वाइन नहीं किया और आज हम सब यहां हैं'। एक्ट्रेस दिव्या दत्ता ने भी शेफाली शाह की इस पुरानी फोटो पर कमेंट करते हुए कहा है, 'माई बेवी हमारी खुशनसीबी है कि तुम सेलेक्ट नहीं हुई'। इस फोटो पर कई फैंस ने कमेंट करते हुए कहा कि अच्छा ही हुआ आप सलेक्ट नहीं हुई वरना फिल्म इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नुकसान हो जाता।

शेफाली ने टीवी में भी किया है काम

Shefali Shah

उन्होंने टीवी में भी काम किया है। दूरदर्शन पर आने वाले लोकप्रिय शो 'आरोहण' में भी काम किया है। इस शो में शेफाली का रोल बहुत छोटा था पर उस छोटे से रोल में भी उन्होंने अपने एक्टिंग का लोहा मनवा दिया था। इसके बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्‍म रंगीला 1995 से की थी। फिल्म 'सत्या' के लिए उन्हें 'स्टार स्क्रीन अवार्ड' और 'बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स' का भी फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। उन्होंने ने अबतक कई बेहतरीन फिल्में जैसे  गांधी माय फादर, दिल धड़कने दो, ब्रदर्स, द जंगल बुक और कमांडो 2 आदि में भी काम किया है। वक्त: द रेस अगेंस्ट टाइम जो कि साल 2005 में रिलीज हुई थी,  उसके लिए शेफाली को 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस' का फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। दिल धड़कने दो जो साल 2015 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म के लिए भी शेफाली को 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस' का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था।

इसे भी पढ़ें: टीवी सीरियल अनुपमा की 'नंदिनी' अनघा भोसले से जुड़े रोचक तथ्य जानें 

शेफाली का पहले पति से हो गया था तलाक

Shefali Shah

शेफाली शाह ने दो शादियां की हैं। पहले उन्होंने टेलीविजन एक्टर हर्ष छाया से शादी की थी पर शादी के कुछ साल बाद दोनों अलग हो गए थे। इसके बाद उन्होंने फिल्‍म निर्देशक विपुल शाह से शादी की। उनके और विपुल शाह के दो बेटे हैं।

Recommended Video

इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में शेफाली की वेब सीरीज़ को मिल बेस्ट सीरीज का अवार्ड

Shefali Shah

साल 2020 में हुए 48 वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में नेटफ्लिक्स सीरीज 'दिल्ली क्राइम' को  बेस्ट ड्रामा सीरीज का अवार्ड मिला था। इस वेब सीरीज में शेफाली शाह के साथ राजेश तैलंग, आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल, गोपाल दत्त तिवारी, जया भट्टाचार्य, अभिलाषा सिंह, विनोद शारावत, मृदुल शर्मा, अनुराग अरोड़ा, सिद्धार्थ भारद्वाज जैसे कलाकार भी नजर आए थें। अवार्ड मिलने के बाद एक मीडिया हाउस से बात करते हुए शेफाली ने कहा था 'ये जीत मेरे लिए सोने पर सुहागा है. यह शो मेरे लिए काफी स्पेशल है'। आपको बता दें कि यह वेब सीरीज दिल्ली के निर्भया गैंगरेप केस पर बनी थी और इस शो में एक्ट्रेस शेफाली शाह ने डिप्टी कमिशनर ऑफ पुलिस का रोल प्ले किया था।

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।