• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एयरहॉस्टेस का करियर दे सकता है आपके सपनों को उड़ान, अच्छी सैलरी के साथ सीखने का भी भरपूर मौका

अगर आपको नई जगहें घूमने का शौक है, चुनौतियों का सामना करना पसंद है और आपमें सीखने का जज्बा भी भरपूर है तो एयर हॉस्टेस बनकर अपने करियर में अच्छी-खासी प...
author-profile
Published -08 Aug 2018, 09:14 ISTUpdated -08 Aug 2018, 09:25 IST
Next
Article
air hostess career main

अगर आप सुंदर हैं, हाइट में लंबी हैं, हवाई सफर आपको रोमांचित करता है और आपको एडवेंचर का शौक है तो आपको एयरहॉस्टेस बनने के बारे में जरूर सोचना चाहिए। इस जॉब में देश-विदेश की कई जगहों की सैर करने का मौका मिलता है, जो आपको काफी रोमांचित कर सकता है। हवाई सफर में एयरहॉस्टेसेस के विनम्र व्यवहार और उनकी पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज देखकर आप भी कभी ना कभी उनसे जरूर इंप्रैस हुई होंगी, अगर आपके मन में भी एयरहॉस्टेस बनने का खयाल आता है तो आप इसमें करियर बनाने के बारे में संजीदगी से विचार कर सकती हैं। एक तरफ इस जॉब को पाने के लिए काफी तैयारी करनी पड़ती है, वहीं दूसरी तरफ जॉब करने के दौरान भी आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है। एक अहम बात ये है कि इसमें लिए जाने की उम्र 18-25 साल के बीच होती है। ऐसे में अगर आपकी उम्र 25 से कम है तभी आप इसमें करियर बनाने की सोचें।

air hostess career inside

जानें एयर हॉस्टेस बनने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • इस जॉब के लिए आपका 12वीं पास करना कंपल्सरी है।
  • आपको दो से ज्यादा भाषाएं आनी कंपल्सरी है। शब्दों का सही और सटीक उच्चारण होना चाहिए। इंग्ल‍िश बोलने और समझने में आपको सक्षम होना चाहिए।
  • फ्लाइट में अलग-अलग संस्कति और भाषा के लोगों के साथ आपको कम्यूनिकेट करने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए। 
  • स्मार्ट और गुड लुकिंग होना इस जॉब में काफी मायने रखती है। इसीलिए इस मामले में आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 
  • आपका तेज-तर्रार होना और पॉजिटिव एटीट्यूड वाला होना इस प्रोफेशन में आपके बहुत काम आ सकता है। 
  • आपकी लंबाई कम से कम 157.5 सेमी होनी चाहिए और आंखों की रोशनी 6/6।
  • इस जॉब के लिए सबसे इंपॉर्टेंट यह है कि मुश्किल स्थितियों में भी आप शांत और धैर्यवान बनी रह सकती हैं या नहीं। फ्लाइट में सफर के दौरान किसी भी तरह की इमरजेंसी सिचुएशन आ सकती है, जिसमें पैसेंजर भी तरह-तरह के सवाल पूछते हैं। ऐसे में अपनी चिंताओं पर काबू पाना और पैसेंजर के साथ धैर्य से बात करना बहुत जरूरी है। 
air hostess career inside
 

करियर में आगे बढ़ने की संभावनाएं

एक एयरहोस्टेस का करियर 8-10 साल का होता है, लेकिन यहां भी आगे बढ़ने के भरपूर मौके मिलते हैं। अगर आप फ्रेंच और जर्मन जैसी विदेशी भाषाओं की जानकार हैं तो विदेशी एयरलाइन्स में भी आपके लिए अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं। एयर हॉस्टेस के करियर में आगे बढ़ते हुए आप सीनियर एयर होस्टेस बन सकती हैं और उसके बाद सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट बन सकती हैं। इसके बाद महिलाओं को ग्राउंड ड्यूटीज या मैनेजमेंट से जुड़ी ड्यूटीज में भेज दिया जाता है।

आपकी योग्यता के हिसाब से मिलती है सैलरी 

इस जॉब में शुरुआती सैलरी सालाना 3-4 लाख रुपये तक मिल सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका तजुर्बा बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे आपकी सैलगी में भी इजाफा होता है। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।