जोया अख्तर उन महिला डायरेक्टर्स में शुमार हैं, जिन्होंने इंडियन सिनेमा को बेहतरीन मास्टरपीस दिए हैं और महिला डायरेक्टर्स के काम को लेकर सोचने का नजरिया ही बदल दिया। जोया अख्तर ने ना सिर्फ लोगों को छू लेने वाले मुद्दों पर फिल्म बनाईं, बल्कि हर बार उन्होंने अपने ऑडियंस को कुछ नया देने की कोशिश की। अपनी पहली ही फिल्म 'लक बाई चांस' के लिए उन्हें काफी अप्रीसिएशन मिला था। 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' और 'बॉम्बे टॉकीज' की उनकी शॉर्ट फिल्म देखकर यह बात कही जा सकती है कि वह कभी अपने दर्शकों को निराश नहीं करतीं। जल्द ही जोया की चर्चित फिल्म 'गली बॉय' रिलीज होने वाली है, जिसमें रणवीर सिंह, आलिया भट्ट और कल्कि कोचलिन जैसे दमदार सितारे नजर आएंगे। इस फिल्म का ट्रेलर काफी इंप्रेसिव लग रहा है और फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। आइए जानते हैं ऐसी 10 वजहें, जिनके कारण जोया अख्तर की गिनती बॉलीवुड की टॉप मोस्ट डायरेक्टर्स में होती है-

1. पहचानती हैं लोगों की नब्ज

zoya akhtar best director in bollywood zindagi na milegi dobara dil dhadakne do gully boy inside

जोया अख्तर बखूबी जानती हैं कि उनके ऑडियंस को क्या चाहिए। उनकी फिल्मों में जिंदगी का सेलिब्रेशन दिखाई देता है और इसी वजह से उनकी फिल्में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। रीयल लाइफ में बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जो डिप्रेसिंग होती हैं और इंसान को फ्रस्टेशन के स्तर पर पहुंचा देती हैं, लेकिन जोया अख्तर की फिल्मों में रियलिटी होने के बावजूद उम्मीद की किरण दिखाई देती है, जो ऑडियंस को आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : पुरानी बसों को मॉडर्न टॉयलेट की शक्ल देकर उल्का सदलकर बना रही हैं महिलाओं की जिंदगी बेहतर

2. सवाल उठाती हैं उनकी फिल्में

जोया यंग महिलाओं को हालात को खामोशी से स्वीकार करने के लिए नहीं, बल्कि चुभने वाली चीजों पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित करती हैं। ना सिर्फ हमारे सोशल इशुज, बल्कि अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हम क्या सोचते हैं और आगे क्या करना चाहते हैं, इस पर भी वह सोचने के लिए मजबूर करती हैं। फिल्मों के जरिए लोगों से इस तरह का कनेक्ट स्थापित करना बड़ी बात है। 

3. इंस्पायर करते हैं जोया के किरदार

चाहें वे जिंदगी मिलेगी ना दोबारा के कबीर (अभय देओल) हों या लैला ( कैटरीना कैफ), जोया के किरदार लोगों को स्वाभाविक रहने और अपने लिए स्टैंड लेने के लिए इंस्पायर करते हैं। अगर आप उन छोटी चीजों के बारे में नहीं सोच पाते, जो जिंदगी में मायने रखती हैं तो जोया आपको इस बारे में बखूबी बताती हैं। जोया की जल्द रिलीज होने वाली फिल्म 'गली बॉय' में रणवीर सिंह, आलिया और कल्कि कोचलिन के किरदार भी आपको कुछ कर गुजरने के लिए इंस्पायर करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें :गुल पनाग से लीजिए इंस्पिरेशन और अपनी जिंदगी को दीजिए मकसद

4. ख्वाब दिखाती हैं जोया की फिल्में

हम सभी बड़े-बड़े ख्वाब देखते हैं और जोया बखूबी जानती हैं कि इन ख्वाबों को हकीकत की शक्ल कैसे दी जाए। 'लक बाई चांस' और 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' जैसी फिल्में देखकर आपको भी अपने ख्वाब पूरे करने का जुनून महसूस हुआ होगा। 

5. रीयलिस्टिक हैं किरदार

zoya akhtar best director in bollywood zindagi na milegi dobara dil dhadakne do gully boy inside

जोया के किरदारों की सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये पूरी तरह से रियलिस्टिक हैं। उनका ग्रे शेड उन्हें हमारे आसपास की दुनिया से रिलेटेबल बना देता है और इसीलिए उनके किरदार हमें इतने इंप्रेसिव लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन '5 मास्टरशेफ्स' ने बेहतरीन पाक कला से पाई कामयाबी, जानिए इनकी दिलचस्प कहानी

6. हैप्पी एंडिंग बनाती है पॉजिटिव

रियल लाइफ में चीजें हमेशा बहुत अच्छी नहीं होतीं। जोया अख्तर की फिल्मों में हालांकि सभी को उनके मन की चीजें नहीं मिल पातीं, लेकिन जिंदगी फिर भी गुलजार रहती है ओर आगे बढ़ने की उम्मीद भी बनी रहती है। 

7. अच्छी कहानियां लुभाती हैं दिल

जोया की कहानियों में गाने और डांस काफी पसंद किए जाते हैं, लेकिन एक अहम बात ये है कि जोया ने अपनी कहानी को पॉपुलर बनाने के लिए कभी आइटम नंबर या किसी चीप एंटरटेनमेंट का सहारा नहीं लिया। यानी साफ-सुथरा मनोरंजन और ऐसी कहानी, जो दिल को भा जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: नेहा धूपिया महिलाओं को देती हैं इंडिपेंडेंट लाइफ जीने का संदेश

8. ट्रैवलिंग के लिए करती हैं इंस्पायर

जोया अख्तर की फिल्मों में फॉरेन लोकेशन्स की खूबसूरत इतनी अट्रैक्टिव लगती है कि वर्ल्ड टूर पर निकल जाने को दिल चाहता है। 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' और 'दिल धड़कने दो' फिल्मों की लोकेशन्स देखकर ऐसी ही फीलिंग आती है। 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' में स्पेन काफी खूबसूरत नजर आता है, वहीं 'दिल धड़कने दो' में फ्रांस, स्पेन और इटली की ब्यूटी नजर आती है।

9. परफेक्ट रोल में कास्ट किए जाते हैं एक्टर्स

जोया जानती हैं कि कौन सा एक्टर किस किरदार को बेहतरीन तरीके से निभा सकता है। चाहें वह जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में रितिक रोशन का किरदार हो या फिर दिल धड़कने दो में प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह का, इन किरदारों की दमदार भूमिका साबित करती है कि जोया किसी किरदार के लिए एक्टर्स को कास्ट करने में कितना सोच-विचार करती हैं। यही नहीं जोया ने कैटरीना कैफ और ईशा शेरवानी को भी अच्छी भूमिकाओं में कास्ट किया है।    

10. बॉक्स ऑफिस पर दीं हिट फिल्में

बॉलीवुड में बड़े बजट की ढेरों फिल्में बनती हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि उनकी फिल्में कामयाब ही हों। जोया अख्तर की फिल्में इस मामले में अव्वल रहती हैं क्योंकि उन्हें बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार सफलता मिलती है। यानी जोया फिल्मों को कमर्शियली कामयाब बनाने के गुर भी खूब जानती हैं। 

अब जबकि जोया की 'गली बॉय' को रिलीज होने में कुछ ही दिन बचें हैं, हम उम्मीद करते हैं कि जोया कि यह लीक से हटकर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब हो और आगे भी वह इसी तरह दर्शकों का मनोरंजन करती रहें।