बॉलीवुड में 25 साल से एक्टिव दिव्या दत्ता लगभग हर तरह के किरदारों में नजर आईं हैं। दिव्या ने अपने अब तक के करियर में कई यादगार किरदार निभाए हैं। दिव्या को अपनी शानदार एक्टिंग के लिए अब तक कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। 25 सितंबर 1977 को लुधियाना में जन्मीं दिव्या को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। उन्होंने हिंदी और पंजाबी, दोनों तरह की फिल्मों में अपनी एक्टिंग के लिए सराहना पाई है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में 11 ऐसी दिलचस्प बातें, जिनके बारे में शायद आप ना सुना हों।

7 साल की उम्र में ही गुजर गए पापा

divya dutta actress happy moments inside

दिव्या जब बहुत छोटी थीं, तभी उनके पापा चल बसे। मां ने अकेले उनका पालन पोषण किया। दिव्या दत्ता की मां डॉ. नलिनी दत्ता एक सरकारी अधिकारी थीं और उन्होंने सिंगल मदर रहते हुए दिव्या और उनके भाई की परवरिश की। शायद यही कारण था कि दिव्या अपने मां के काफी करीब रहीं। दिव्या ने अपनी मां के साथ स्पेशल रिलेशनशिप को अपनी किताब ‘मी एंड मां’ में भी जाहिर किया है। दिव्या कहती हैं कि- ‘उनकी मॉम ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया और उनके आशीर्वाद से ही उन्होंने यह मुकाम हासिल किया।’ दिव्या को जब फ़िल्म ‘इरादा’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला तो उन्होंने इसे अपनी मां को ही समर्पित कर दिया। 

इसे जरूर पढ़ें: खुद को दिल से बच्ची मानती हैं दिव्या दत्ता, सेल्फ लर्निंग हैं इनका फंडा

आज भी संभाल कर रखा है कमाई का पहला चेक 

divya dutta actress with shabana azmi inside

अपने जीवन की पहली कमाई हर इंसान के लिए बहुत खास होती है। दिव्या दत्ता जब स्कूल जाती थीं, उन्हीं दिनों वह एक टीवी शो में शामिल हुई थीं। इसके लिए उन्हें 175 रुपये का चेक मिला था। दिव्या ने यह चेक अपनी मां को दे दिया था और उनकी मां ने इस चेक को संभाल कर रखा। दिव्या के लिए पहली कमाई का यह चेक बहुत स्पेशल था। 

इसे जरूर पढ़ें: बेहतरीन अदाकारी की मिसाल रहीं शबाना आजमी का फिल्मी सफर कैसा रहा, जानिए

1984 के दंगे की कड़वी यादें

divya dutta actress talented actress inside

जब पंजाब में 1984 के दंगे भड़के तब दिव्या छोटी थीं। इस दौरान दिव्या को अपने घर के आसपास हिंसा का माहौल देखकर काफी डर लगता था। दिव्या ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कई बार दिव्या डरकर अपनी मां के साए में छिप जाती थीं और अपने सुरक्षित रहने की दुआ मांगती थीं। 

एक्टिंग से पहले मॉडलिंग भी की

divya dutta actress beautiful looks inside

दिव्या दत्ता शुरू से ही प्रतिभावान और मुखर थीं। उन्होंने एक्टिंग के लिए मुंबई रवाना होने से पहले पंजाब के रीजनल टीवी कमर्शियल्स के लिए मॉडलिंग भी की थी। 

चैलेंजिंग किरदारों के लिए बनाई पहचान

divya dutta actress crazy moments inside

दिव्या दत्ता ने अपने लिए रोल्स का चुना हमेशा ही बहुत संजीदा तरीके से किया। सौ से ज्यादा फ़िल्मों में अलग-अलग तरह की भूमिका निभाने वाली दिव्या दत्ता हमेशा अपने किरदारों में कुछ नया और चैलेंजिंग करने की इच्छा मन में रखती थीं। दिव्या दत्ता ने दैनिक जागरण को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'मैं हर तरह के दर्शकों के लिए काम करना चाहती हूं, चाहे वे युवा हों या बच्चे या फिर बुजुर्ग।’ जब दिव्या महज 17 साल की थीं, जब उन्होंने इश्क में जीना, इश्क में मरना फिल्म से अपने बॉलीवुड के सफर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें बड़ा ब्रेक फिल्म वीरगति में मिला था, जिसमें उन्होंने सलमान खान की बहन संध्या का किरदार निभाया था। 

पंजाबी फिल्में का भी जाना-माना चेहरा बनीं

 

दिव्या दत्ता ने पंजाबी हैं, लेकिन उन्होंने हिंदी फिल्मों के काफी बाद पंजाबी में पहली फिल्म की। दिव्या ने शहीद-ए-मुहब्बत बूटा सिंह में जैनाब का किरदार निभाया था और उनकी इस परफॉर्मेंस की काफी तारीफ भी हुई थी। 

कसूर में लीजा रे के किरदार को दी आवाज

लीजा रे की फिल्म 'कसूर' अपने समय में काफी ज्यादा चर्चित रही थी। इस फिल्म में लीजा रे और आफताब शिवदासानी की रोमांटिक कैमिस्ट्री को काफी ज्यादा पसंद किया गया था और इस फिल्म के सारे गाने भी हिट रहे थे। लेकिन शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो कि बेहद खूबसूरत लीजा रे को उस समय हिंदी बोलने में परेशानी होती थी, इसीलिए उस समय में उनके लिए हिंदी डबिंग दिव्या दत्ता ने की थी। 

टीवी का लोकप्रिय चेहरा बनीं

 
 
 
View this post on Instagram

Made in China...:)#solo trip

A post shared by Divya Dutta (@divyadutta25) onSep 21, 2019 at 9:33pm PDT

 

दिव्या दत्ता दूरदर्शन के समय से ही टीवी के कई पॉपुलर शोज का हिस्सा बन गईं। शन्नो की शादी, कदम और संविधान में उन्होंने ऐसे किरदार निभाए जो आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं। 

कई विज्ञापनों में किया काम

दिव्या ने आशीर्वाद, डाबर, आईसीआईसीआई बैंक, लेहर, सन फीस्ट और वासमोल जैसे कई बड़े ब्रांड्स के लिए विज्ञापन किए। अगर ये कहा जाए कि दिव्या अपने हर फन में माहिर थीं, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। 

Image Courtesy: Instagram(@ Divya Dutta)