• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गौरी खान की वजह से परदेस फिल्म के इस गाने की शाहरुख़ ने नहीं की थी शूटिंग

शाहरुख़ खान की सुपरहिट मूवी परदेस में बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया है और इसकी वजह गौरी खान बनी थीं। जानिए क्या था वह पूरा किस्सा।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Aug 2022, 12:00 ISTUpdated -02 Aug 2022, 12:04 IST
Next
Article
shahrukh khan and gauri khan

बॉलीवुड फिल्मों में बॉडी डबल या डुप्लीकेट का इस्तेमाल किया जाना बेहद आम है। हालांकि, अक्सर बॉडी डबल को फिल्मों में तब इस्तेमाल किया जाता है, जब स्टंट सीन फिल्माने होते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि सेलेब्स को किसी तरह का कोई नुकसान ना हो। लेकिन परदेस फिल्म में डुप्लीकेट का इस्तेमाल एक खास वजह से किया गया था और वह खास वजह थीं गौरी खान।

अब आप सोच रही होंगी कि फिल्म में गौरी खान तो थी ही नहीं, तो ऐसे में बॉडी डबल का इस्तेमाल क्यों किया गया था। दरअसल, फिल्म में शाहरुख खान बतौर लीड एक्टर नजर आए थे। वह एक ऐसे कलाकार है, जो अपने परिवार व काम को बेहद ही बैलेंस तरीके से मैनेज करने की कोशिश करते हैं। इसलिए, जब गौरी खान को उनकी जरूरत थी तो उन्होंने काम से ज्यादा अपने परिवार को प्राथमिकता दी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्या था वह किस्सा-

गौरी खान को बेहद प्यार करते हैं किंग खान

gauri khan

बॉलीवुड के किंग खान मतलब शाहरुख खान ने गौरी के साथ लव मैरिज की थी। अपने रिश्ते में उन्होंने कई तरह की समस्याओं का सामना किया था। दोनों 25 अक्टूबर, 1991 को शादी के बंधन में बंध गए और वर्तमान में, वह आर्यन, सुहाना और अबराम के पैरेंट्स के रूप में एक हैप्पी मैरिड लाइफ जी रहे हैं।

वह सिर्फ परदे पर ही अपने रोमांटिक अंदाज से फैन्स को अपना दीवाना नहीं बनाते हैं, बल्कि वह रियल लाइफ में भी अपनी पत्नी गौरी खान से बेहद प्यार करते हैं। इसलिए, जब गौरी को शाहरुख की जरूरत थी तो उन्होंने अपने प्यार व परिवार को प्राथमिकता दी।

इसे जरूर पढ़ें- शाहरुख खान ने मां के आखिरी वक्त में उनसे कही थी ये बात, इमोशनल होकर सुनाई थी कहानी

गौरी खान की प्रेग्नेंसी में थी कॉम्पलीकेशन

gauri khan pregnancy

साल 1997 में शाहरुख खान और गौरी अपने पहले बच्चे आर्यन खान की उम्मीद कर रहे थे। गौरी जब गर्भवती थीं, तब शाहरुख सुभाष घई की ब्लॉकबस्टर फिल्म परदेस की शूटिंग में व्यस्त थे। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि जब फिल्म के मशहूर गाने ये दिल दीवाना को शूट करना था, तो शाहरुख को गौरी की प्रेग्नेंसी की कॉम्पलीकेशन के कारण गाना बीच में ही छोड़ना पड़ा। जिसके बाद पूरा गाना शाहरुख के डुप्लीकेट के साथ शूट किया गया था। 

Recommended Video

सुभाष घई ने किया था खुलासा

फिल्म के गाने को देखकर बहुत कम लोग ही इस बात का अंदाजा लगा पाते है कि ये दिल दीवाना में डुप्लीकेट का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन फिल्म के निर्देशक सुभाष घई ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि उन्होंने इस गाने की शूटिंग लास्ट में रखी थी।

पूरी फिल्म में शाहरुख खान ने काफी सपोर्ट किया था। लेकिन जब फिल्म की शूटिंग के केवल दो दिन ही बचे थे, तो शाहरुख ने शूटिंग छोड़ दी। सुभाष घई ने बताया कि शाहरुख खान ने उनसे कहा कि उन्हें दिल्ली जाने की जरूरत है और वह इसे 2-3 दिन तक और नहीं बढ़ा सकते।(शाहरुख़ के खूबसूरत घर की तस्वीरें)

ऐसे पूरी हुई गाने की शूटिंग

इस फिल्म की शूटिंग को पूरा करने के लिए शाहरुख के डुप्लिकेट का उपयोग किया गया था। केवल शाहरुख के क्लोज-अप शॉट्स का इस्तेमाल किया गया था। सुभाष घई ने शाहरुख खान को सुबह सात बजे बुलाया था। उस समय पहले से ही कार तैयार थी और शाहरुख ने सिर्फ तीन क्लोज अप शॉट दिए थे।

अगर फिल्म में गाने को ध्यान से देखा जाए तो पता चलता है कि गाने में कई लोकेशन हैं। कार के सभी लॉन्गशॉट शाहरुख के डुप्लीकेट के साथ लिए गए थे। जबकि, शाहरुख ने सिर्फ क्लोज-अप दिया था।

इसे जरूर पढ़ें- किंग खान से जुड़े 10 सबसे कठिन सवाल


तो क्या आप परदेस फिल्म के इस सुपरहिट गाने को देखने के बाद  शाहरुख के डुप्लीकेट को पहचान पाए या नहीं। अपने कमेंट्स हमारे साथ फेसबुक पेज पर शेयर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।