ये कपड़ा सही नहीं है यार! इसे कपड़े को पहने से पसीने बहुत होते हैं! इस कपड़े को पहने से शरीर में खुजली भी होने लगती है! ये शब्द आपने कई बार किसी दोस्त या घर के किसी अन्य सदस्य से ज़रूर सुना होगा। ऐसे कई लोग होते हैं, जिनको किसी भी फैब्रिक्स के कपड़े पहने में बहुत परेशानी होती है। खासकर अगर किसी की स्किन सेंसिटिव हो तो कई ऐसे फैब्रिक होते हैं, जो शरीर को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि कुछ ऐसे फैब्रिक के बने कपड़े का चुनाव न करें जिसे पहने के बाद शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचें। तो चलिए जानते हैं कि अगर त्वचा सेंसिटिव हैं, तो किन फैब्रिक को पहने से बचना चहिए किस फैब्रिक्स पहना चाहिए।

बांस के बने फैब्रिक 

sensitive skin never wear these fabrics INSIDE

शायद आपको नहीं मालूम, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बांस को नरम करके बांस का कपड़ा बनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अधिक देर के लिए बांस के बने कपड़े को पहने से सेंसिटिव स्किन को काफी नुकसान पहुंचती है। बांस के बने कपड़े बेहद ही कड़े होते हैं, जिसे आप माइक्रोस्कोप के बिना नहीं देख सकते हैं। ये भी माना जाता हैं कि बांस से कपड़े का धागा बनाने के लिए कुछ ऐसे केमिकल तत्व का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बना रही हैं शादी का प्लान तो ये हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन

पॉलिएस्टर फैब्रिक 

sensitive skin never wear these fabrics INSIDE

पॉलिएस्टर के कपड़े भी सेंसेटिव स्किन के लिए सही नहीं माने जाते हैं। खासकर गर्मी और बरसात के मौसम में तो कतई पॉलिएस्टर से बने कपड़े को नहीं पहनना चहिए। इससे शरीर में खुजली या फिर अन्य परेशानी होने का डर रहता है। कई लोगों का ये भी मानना है कि रिंकल-प्रतिरोधी कपड़ों को भी पहने से बचना चाहिए।

Recommended Video

सिंथेटिक फैब्रिक 

sensitive skin never wear these fabrics INSIDE

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग सिंथेटिक कपड़े पहनते हैं ताकि शरीर में ठंडी हवा नहीं लगे। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि सिंथेटिक के कपड़े को बनाने के लिए कई रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जो किसी भी सेंसिटिव स्किन के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है। जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है और वो सिंथेटिक से तैयार कपड़े पहनते हैं, तो उनको खुजली, चकत्ते और त्वचा पर लालिमा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: अपनाएं ये आसान तरीका कांस्य से बनी मूर्तियों को साफ करने के लिए


पहने ये फैब्रिक 

sensitive skin never wear these fabrics tips INSIDE

अगर आपकी स्किन सच में सेंसेटिव हैं, तो आप रेशमी कपड़े, ऊन और कपास से तैयार कपड़े को पहन सकते हैं। इनसे तैयार फैब्रिक शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते और ये देखने और पहनने में भी सही लगते हैं। आप मौसम के अनुसार इन चीजों से तैयार फैब्रिक को पहन सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.istockphoto.com,5.imimg.com)