Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Saraswati Puja 2023 Samagri List: सरस्वती पूजा करते वक्त इन सामाग्री का करें इस्तेमाल

    सरस्वती पूजा घर पर आयोजन करते वक्त इन सामाग्री को पहले से खरीद कर रख लेना चाहिए। आज हम आपको सरस्वती पूजा में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियों के बारे...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,11:14 IST
    Next
    Article
    saraswati puja samagri list

    सभी लोग घर पर सरस्वती पूजा का आयोजन करते ही है। ऐसे में अगर आप भी सरस्वती पूजा घर में खुद से करना चाहती हैं तो आपको कुछ चीजों को पहले से ही खरीद कर रख लेना चाहिए। कई बार पूजा वाले दिन इन चीजों का मिलना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में इन चीजों की खरीदारी आपको पहले कर लेना चाहिए। इन चीजों के बिना पूजा अधूरी होती हैं। ऐसे में आज के यह आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना चाहिए।

    सरस्वती पूजा में इन सामग्री का करें इस्तेमाल

    • पीले रंग के फूल
    • लकड़ी की चौकी
    • पीले रंग के फूलों की माला
    • पीले रंग का कपड़ा बिछाने के लिए
    • पीले वस्त्र
    • सफेद तिल के लड्डू
    • खोया का श्वेत मिष्ठान
    • सफेद धान के अक्षत
    • पके हुए केले की फली का पिष्टक

    saraswati puja samagri list

    आपको इन चीजों का इंतजाम पहले से ही कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई चीजें पूजा वाले दिन नहीं मिलते हैं। इसके अलावा फल और बाकी के चीजे आपको कभी भी आसानी से मिल जाएंगा लेकिन इन चीजों को आपको पहले से ही खरीदना चाहिए। ऐसे में आपके पास पूजा का हर एक सामान होगा।

    इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे मनाएं सरस्वती पूजा

    सरस्वती पूजा से पहले खरीदें ये सामग्री

    पीले रंग के फूल आपको एक दिन पहले खरीद लेना चाहिए। पूजा वाले दिन यह आपको नहीं मिलेगा। लकड़ी की चौकी पूजा वाले दिन आपको काफी महंगी मिलेगी आपको पहले ही खरीदना चाहिए। पीले रंग के फूलों की माला भी आपको एक दिन पहले ही खरीदना चाहिए। पूजा वाले दिन काफी महंगे मिलते है यह सामान। पीले रंग का कपड़ा बिछाने के लिए यह आपको दर्जी के दुकान से खरीदना चाहिए। अच्छी क्वालिटी में आपको काफी कम दाम में मिल जाएंगा।

    इसे भी पढ़ें: Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व जानें

    सफेद तिल के लड्डू पहले ही बना लें

    पीले वस्त्र आप बाजार से खरीद भी सकती हैं या फिर आप चाहे तो इसे खुद भी बना सकती हैं। सफेद तिल के लड्डू यह आपको पहले ही बना लेना चाहिए। पूजा वाले दिन इसे बनाने आसान नही है। खोवे का श्वेत मिष्ठान यह भी आप एक दिन पहले खरीद लें। सफेद धान के अक्षत भी आपको पहले ही खरीदना होगी। पूजा वाले दिन यह मिलना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाएंगा। पके हुए केले की फली का पिष्टक भी आपको एक या 2 दिन पहले ही खरीदना होगा।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Pic Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।