दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी एवरग्रीन जोड़ियों में से एक है। जब दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की थी तब उनकी उम्र 44 साल थी, जबकि सायरा बानो की उम्र 25 साल थी। दोनों की उम्र में 22 साल का फ़ासला है, इसके बावजूद सायरा बानो दिलीप कुमार से शादी करने के लिए तैयार थीं। बचपन से ही सायरा बानो दिलीप कुमार की फ़ैन हुआ करती थीं, उनके साथ काम करना उनका सपना था। जब वह एक्टिंग में आईं तो उन्होंने अपनी इस ख़्वाहिश को पूरा करने की कई बार कोशिश की।

हालांकि शुरुआत में दिलीप कुमार सायरा बानो के साथ काम करने के लिए इंकार कर देते थे। उन्हें ऐसा लगता था कि सायरा उनसे काफ़ी छोटी हैं, ऐसे में दोनों की जोड़ी लोगों को पसंद नहीं आएगी। हालांकि दिलीप कुमार ने कभी नहीं सोचा होगा, कि जिसके साथ वह काम करने के लिए इंकार कर रहे हैं वह एक दिन उनकी हमसफ़र बन जाएगी। दोनों की प्रेम कहानी बेहद दिलचस्प है। बता दें कि दिलीप कुमार से पहले सायरा बानो राजेंद्र कुमार के प्यार में पागल थीं और उनसे शादी करना चाहती थीं।

राजेंद्र कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी

rajendra kumar

60 के दशक में राजेंद्र कुमार ने एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी हैं। उन्होंने कई बड़ी हीरोइनों के साथ काम किया है। यही नहीं कई एक्ट्रेसेस उनके अभिनय को देख फ़िदा हो गई थीं, तब राजेंद्र कुमार शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी। फ़िल्म बेला में राजेंद्र कुमार के अपोज़िट सायरा बानो नज़र आईं थीं, उस वक़्त उनकी ख़ूबसूरती के चर्चे ख़ूब हुआ करते थे। ख़ूबसूरत सायरा बानो को देख राजेंद्र कुमार भी दिल दे बैठे। सायरा बानो भी उनके साथ शादी करने के सपने देखने लगीं, इधर राजेंद्र कमार भी अपना घर छोड़ने के लिए तैयार थे। फ़िल्म बेला के अलावा राजेंद्र कुमार और सायरा बानो ने आसमान और अमन जैसी फ़िल्मों में काम किया था, इस दौरान दोनों की दोस्ती काफ़ी गहरी हो गई थी।

इसे भी पढ़ें: करण मेहरा ही नहीं टीवी के इन एक्टर्स पर भी लगा है घरेलू हिंसा का आरोप, जा चुके हैं जेल

राजेंद्र कुमार के लिए मां से नाराज़ हो गईं थीं सायरा बानो

saira banu

एक बार सायरा बानो अपनी मां से इसलिए नाराज़ हो गईं कि उन्होंने उनके बर्थडे पर राजेंद्र कुमार को नहीं बुलाया। वह अपनी बेटी की दीवानगी को नादानी समझ रहीं थीं। उन्हें समझाने के लिए उन्होंने दिलीप कुमार को बुलाया जो उनके पड़ोस में ही रहते थे। सायरा की मां नसीम बानो को पता था कि उनकी बेटी दिलीप कुमार की फ़ैन है, ऐसे में अगर वह उन्हें समझाएंगे तो वह ज़रूर समझेंगीं। दिलीप कुमार आना नहीं चाहते थे, लेकिन बेमन से वह आए और सायरा बानो को समझाने की कोशिश की। उस वक़्त दिलीप कुमार सायरा बानो को अच्छी तरीक़े से नहीं जानते थे।

इसे भी पढ़ें: Love Story : 20 साल बाद फिर से साथ दिखे गोविंदा और नीलम कोठारी

Recommended Video

सायरा बानो ने किया दिलीप कुमार को प्रपोज़

dilip kumar love story

दिलीप कुमार सायरा बानो को समझाते हुए कहते हैं कि अगर उन्होंने राजेंद्र कुमार से शादी की तो पूरी ज़िंदगी उन्हें सौतन बनकर रहना होगा। इसके अलावा उन्हें कई तकलीफ़ें भी झेलनी होंगी। थोड़ी देर की बातचीत में सायरा बानो ने दिलीप कुमार से सवाल किया कि क्या वो उनसे शादी करेंगे। सायरा बानो की यह बात सुनने के बाद वह हचकचा गए और उस वक़्त बिना जवाब दिए वहां से चले गए। हालांकि कुछ वक़्त बाद दिलीप कुमार ने उनके प्रपोज़ का जवाब हां में दिया था। दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी की ख़बर सुन बॉलीवुड के तमाम सितारे काफ़ी ख़ुश हुए थे। यही नहीं हिंदी सिनेमा के ज़्यादातर सितारे इस शादी में शामिल हुए थे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।