सायरा बानो और दिलीप कुमार बॉलीवुड के सबसे रोमांटिक कपल्स में से एक हैं। इनकी मुहब्बत की मिसालें दी जाती हैं। जहां दिलीप कुमार अपने समय के दिग्गज कलाकार माने जाते थे तो वहीं सायरा बानो भी अपनी खूबसूरती और स्टाइल के लिए काफी चर्चित रहती थीं। सायरा दिलीप कुमार से उम्र में काफी छोटी थीं, लेकिन इनकी उम्र का ये फासला इन्हें एक होने से ना रोक सका। इन दोनों ने शादी करने का फैसला करके बॉलीवुड के तमाम सेलेब्रिटीज को सरप्राइज कर दिया था। आज सायरा बानो का बर्थडे है और उन्हें दिलीप कुमार के साथ शादी किए हुए 50 साल हो गए हैं, लेकिन आज भी इनका प्यार जवां है। अपनी शादी-शुदा जिंदगी में सायरा को कई तरह के चैलेंज का सामना करना पड़ा। लेकिन खुशकिस्मती ये रही कि सायरा और दिलीप कुमार, दोनों ने ऐसे नाजुक पलों में भी एक-दूसरे का साथ दिया और एक-दूसरे के साथ खड़े नजर आए। आइए जानते हैं इनकी रिलेशनशिप में आने वाले चैलेंजेस के बारे में। 

dilip kumar saira banu inside

सायरा और दिलीप कुमार एक-दूसरे से जितनी बेपनाह मुहब्बत करते हैं, उसे बॉलीवुड में मिसाल समझा जाता है। लेकिन यह भी सच है कि हैं कि हर रिलेशनशिप को इम्तिहान से गुजरना पड़ता है। दिलीप कुमार और सायरा बानो की रिलेशनशिप में भी एक ऐसा वक्त आया था, जब इनका साथ छूट गया था और दोनों की राहें जुदा हो गई थीं। तब इन्होंने शायद ही यह सोचा हो कि ये दोबारा एक-दूसरे के साथ होंगे। आइए जानें कि इन्होंने अपनी रिलेशनशिप में किस तरह की चुनौतियों का सामना किया-

शादी-शुदा आसमां पर दिलीप कुमार हो गए थे फिदा

दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव-मैरिज हुई तो पूरी बॉलीवुड में इसकी चर्चा हुई थी। दोनों का इश्क किस कदर परवान चढ़ा, यह किसी से छुपा नहीं है। लेकिन शादी के कुछ वक्त बीतने के बाद दिलीप कुमार का दिल एक पाकिस्तानी महिला आसमां के लिए धड़कने लगा। दिलीप कुमार आसमां से महज आकर्षित नहीं थे, बल्कि उन्होंने आसमां के साथ जिंदगीभर का साथ निभाने के सपने देख लिए थे। आसमां और दिलीप कुमार की मुलाकात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी। यहां मिलने के बाद दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे। इसके बाद दोनों लंबे वक्त तक रिलेशनशिप में रहे। इसी प्यार के लिए उन्होंने सायरा बानो से तलाक ले लिया था और आसमां से निकाह तक कर लिया था। सायरा इससे बुरी तरह टूट गई थीं।

इस अफेयर का जिक्र दिलीप कुमार ने अपनी बायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में किया है। उन्होंने लिखा है, 'वह तीन बच्चों की मां थी। आसमां से मेरी मुलाकात मेरी बहन फॉजिया और सईदा ने कराई थी। आसमां मेरी दोनों बहनों की दोस्त थी। शुरुआत में मुझे लगा कि वह भी मेरे दूसरे फैन्स की तरह ही होगी।'

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेकअप के बाद करना चाहती हैं 'मूव ऑन' तो इन बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस से लें टिप्‍स

dilip kumar saira banu inside

दिलीप साहब अपनी बायोग्राफी में इसे लेकर अफसोस जताते भी दिखते हैं, 'मेरी लाइफ का ये ऐसा एपिसोड था, जिसे हम दोनों ही भूलना चाहते थे और हमने भूला भी दिया है। कहा जाता है कि इस रिलेशनशिप के दौरान दिलीप साहब जहां भी जाते, वहां लोग उनसे सवाल पूछने लगते थे। दिलीप साहब इससे इस कदर परेशान हो गए थे कि उन्होंने घर से बाहर निकलना तक छोड़ दिया था। 

बच्चे की चाहत में दिलीप कुमार ने उठाया था कदम

दिलीप कुमार और सायरा बानो दोनों ही शिद्दत से चाहते थे कि उनके घर-आंगन में बच्चे की किलकारियां गूंजे। लेकिन बीपी की समस्या के चलते सायरा बानो मां नहीं बन सकीं। वह 8 महीने की प्रेगनेंट थीं, लेकिन उस समय उनके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी नहीं की जा सकती थी। इस घटना के बाद दिलीप कुमार संतान के लिए दूसरी शादी करने के बारे में सोचने लगे थे। उन्हें लगता था कि आसमां के साथ उनकी यह अधूरी ख्वाहिश पूरी हो जाएगी, लेकिन सायरा बानो और दिलीप कुमार की किस्मत में फिर मिलना लिखा था। दरअसल आसमां के साथ शादी करने के बाद दिलीप कुमार को पता चला कि वह किसी और के साथ हैं। तभी दिलीप साहब को अपनी गलती का अहसास हुआ। उन्होंने आसमां को तलाक दे दिया और वापस अपने प्यार सायरा बानो की तरफ लौट आए। अपनी रिलेशनशिप की इस ट्रेजेडी से उबरने के बाद दिलीप कुमार और सायरा बानों दोनों को इस बात का अहसास हो गया कि एक दूसरे से वे कितना प्यार करते हैं और इसके बाद इनके बीच किसी तरह की तकरार की बात सामने नहीं आई।