Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Maa Annapurna: किचन में इन नियमों के साथ रखें मां अन्नपूर्णा की तस्वीर, बदल सकती है आपकी तकदीर

    रसोई घर में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रखना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में इन नियमों का ख्याल अवश्य रखें।  
    author-profile
    • Gaveshna Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-07,11:16 IST
    Next
    Article
    maa annapurna ki tasvir

    Maa Annapurna: हिन्दू धर्म में मां अन्नपूर्णा का अत्यधिक महत्व है। मां अन्नपूर्णा को धन-धान्य की देवी माना जाता है। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में इस बात का उल्लेख मिलता है कि मां अन्नपूर्णा की तस्वीर घर में रखना शुभता के आगमन का सूचक होता है। 

    हमारे ज्योतिष एक्सपर्ट डॉ राधाकांत वत्स का कहना है कि जो भी व्यक्ति मां अन्नपूर्णा की तस्वीर अपने घर की रसोई में रखता है उसका घर अन्न के भंडार से हमेशा भरा रहता है लेकिन मां अन्नपूर्णा की तस्वीर किचन में रखने के कुछ नियम भी हैं जिनका पालन आवश्यक माना गया है। 

    • रसोई घर में मां अन्नपूर्णा की फोटो को अग्नि कोण यानी कि दक्षिण पूर्व की दिशा में स्थापित करना उत्तम माना जाता है। अन्न अग्नि यानी कि आग के माध्यम से ही पकता है ऐसे में अग्नि कोण में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रखने से सुख, सौभाग्य और समृद्धि का वास बना रहता है। 
    • वास्तु शास्त्र में मां अन्नपूर्णा को सौभाग्य, भोजन और धन की मूल देवी माना गया है। ऐसे में अगर रसोई में अनाज की बरनी के पास भी मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रखी जाए तो उससे घर की आर्थिक तंगी (आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय) में सुधार होता है और परिवार के लोगों का स्वास्थ भी अच्छा बना रहता है। 
    maa annapurna photo
    • शास्त्रों में इस बात का उल्लेख है कि मां अन्नपूर्णा को मूंग दाल अत्यंत प्रिय है। ऐसे में अगर मां अन्नपूर्णा की फोटो के आगे मूंग दाल कटोरी भरकर रखी जाए और बाद में उसे गाय को खिलाया जाए तो इससे घर में शांति (शांति के लिए वास्तु उपाय) स्थापित होती है और घर के हर एक सदस्य पर मां की कृपा बरसती रहती है। 
    • मां अन्नपूर्णा की तस्वीर कभी भी रसोई में उस स्थान पर नहीं रखनी चाहिए जहां झूठा या झूठे बर्तन रखे जाते हों। इसके अलावा, मां अन्नपूर्णा की तस्वीर के आस पास बासी भोजन या झूठा खाना रखना भी वर्जित माना गया है। मां अन्नपूर्णा की तस्वीर के आगे हमेशा सरसों के तेल का एक दीपक जलते रहना चाहिए।

    तो ये थे मां अन्नपूर्णा की फोटो रसोई घर में रखने के नियम जिनका पालन न सिर्फ ज्योतिष बल्कि वास्तु शास्त्र में भी आवश्यक माना गया है। अगर आपको करन चाहिए और  अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: Freepik, Shutterstock, Pinterest

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।