• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर में हर वक्त रहता है क्लेश तो वास्तु के इन उपायों से लाएं शांति

अगर आपके घर में हमेशा ही अनबन या तनाव का माहौल रहता है तो ऐसे में आप घर में सुख-शांति बरकरार रखने के लिए कुछ वास्तु उपायों को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -08 Sep 2022, 13:37 ISTUpdated -09 Sep 2022, 12:09 IST
Next
Article
vastu remedies

घर एक ऐसी जगह है, जहां पर व्यक्ति सुकून का अहसास करता है। दुनिया में आप चाहे, कहीं पर भी रहे, लेकिन घर पहुंचकर जिस शांति का अनुभव होता है, उसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। लेकिन यह देखने में आता है कि जिन घरों में पहले से ही अनबन व क्लेश का माहौल होता है, वहां पर व्यक्ति हमेशा ही तनावग्रस्त महसूस करता है। कभी-कभी परिवार के सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर नाराजगी होना स्वाभाविक है। लेकिन हमेशा ही ऐसा होता हो, तो यह जरूरी हो जाता है कि घर के वातावरण को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ अतिरिक्त उपाय किए जाएं।

expert anand bhardwaj Quote for peace at home

कई बार तो यह भी देखने में आता है कि घर के सदस्यों के बीच कोई मन-मुटाव नहीं होता है, लेकिन फिर भी उनके बीच एक अजीब सा तनाव का माहौल बना रहता है। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ ऐसे ही कुछ वास्तु उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर व जीवन में सुख-शांति व खुशियां ला सकती हैं-

बैठने की दिशा पर दें ध्यान

sitting direction

आपके बैठने की दिशा का भी गहरा असर पारिवारिक रिश्तों पर पड़ता है। इसलिए जब भी परिवार के सदस्य ड्राइंग रूम आदि में बैठते हैं तो कोशिश करें कि घर के सीनियर व्यक्ति दक्षिण या पश्चिम दिशा में बैठें। वहीं अपने से छोटे उम्र के लोगों या व्यक्तियों को आप पूर्व व उत्तर दिशा में बैठने के लिए कह सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: जानें घर में वास्तु के हिसाब से क्या होनी चाहिए बालकनी की दिशा

उठने के समय पर करें फोकस

कोशिश करें कि घर के सदस्यों के सुबह उठने का समय(सुबह जल्दी उठने के फायदे) लगभग आसपास ही होना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि घर का एक सदस्य छह बजे उठता है तो दूसरा बारह बजे उठता है। ऐसे परिवार में अक्सर कलह का माहौल बना रहता है। ऐसा करने से सुबह-सुबह मिलने वाली ऊर्जा जिससे व्यक्ति को ज्ञान, बुद्धि व विवेक मिलता है, उसे हम खो देते हैं।

Recommended Video

एक साथ करें डिनर

dinner

परिवार के माहौल को खुशनुमा बनाने का एक आसान तरीका यह भी है कि आप कम से कम एक वक्त का खाना यानी डिनर एक साथ बैठकर करें। रात को खाना एक साथ खाएं और इस दौरान टीवी को बंद करें। कई बार ऐसा होता है कि टीवी पर मारधाड़ या लड़ाई-झगड़े के सीन चल रहे होते हैं। जिन परिवारों में लोग ऐसे सीरियल या फिल्में देखते हुए खाना खाते हैं, उनके बीच अक्सर लड़ाई व तनाव का माहौल बना रहता है।(डिनर सेट लेते समय इन बातों का रखें ध्यान)

प्लास्टिक का अधिक ना करें प्रयोग

plastic

आजकल घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल होना बेहद आम हो गया है।  लेकिन यह देखने में आता है कि जिन घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा होता है। मसलन, प्लास्टिक के पौधे से लेकर लोग प्लास्टिक के फर्नीचर का इस्तेमाल करते हैं, वहां पर लोगों के आपसी संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि प्लास्टिक के अत्यधिक इस्तेमाल से आपकी बॉडी की एनर्जी दुष्प्रभावित होती है। अगर आप प्लास्टिक के फर्नीचर पर बैठकर आपस में चर्चा कर रहे हैं, तो वहां पर कोई मेजपोश या कपड़ा बिछा दें। अगर संभव हो तो घर में प्लास्टिक की जगह लकड़ी के फर्नीचर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: अच्छी सेहत के लिए घर की किस दिशा में रखें डाइनिंग टेबल

तो अब आप भी इन उपायों को अपनाएं और अपने घर व जीवन से क्लेश व तनाव को दूर भगाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।