मां बनना दुनिया का सबसे स्पेशल अहसास है। बच्चे को अपनी गोद में लेना मां को जो खुशी देता है, उसके बढ़कर कोई और फीलिंग नहीं है। बच्चे के साथ आपका जो अटूट रिश्ता बनता है, वह दुनिया का सबसे मजबूत रिश्ता होता है। मां बनना अपने आप में काफी बड़ी जिम्मेदारी है। जब आप मां बनती हैं तो बच्चा आपके लिए सबसे बड़ी प्रायोरिटी होता है, स्वाभाविक है कि इस दौरान कई दूसरी महत्वपूर्ण चीजों के लिए आप समय नहीं निकाल पातीं। इसे समझते हुए आपको अपने घर में नन्हे मेहमान के आने से पहले के लम्हों में क्वालिटी टाइम बिताना, पति के साथ यादगार वक्त बिताना और एंजॉय करना बेहद जरूरी है। आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनमें आप अपने पति के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती हैं-

वीकेंड ट्रिप का मजा लें

pregnancy happy in

बच्चे के होने के बाद आपको पूरा वक्त उसी के लिए डेडिकेट करने की जरूरत होगी। उस समय में आप किसी तरह की ट्रिप के बारे में सोच भी नहीं सकतीं। और आप ट्रिप पर जा पाएं, इसके लिए भी आपको कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ेगा। यह भी सच है कि इतनी सारी जिम्मेदारियों के बीच आपको ट्रिप प्लान करने में भी काफी मुश्किल आएगी। ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा यही रहेगा कि बच्चा होने से पहले आप जितना घूम सकें, घूम लें। इससे आपको प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली तकलीफ से खुद को डायवर्ट करने में मदद मिलेगी और नए-नए तजुर्बे आपकी यादों को खुशगवार बनाए रखने का काम करेंगे।

दोस्तों के साथ बिताएं वक्त

बच्चे के आने के बाद निश्चित रूप से आपको पूरा वक्त बच्चे की देखरेख में ही बिताना होगा। तब आपके पास ना अपने दोस्तों से मिलने के लिए समय मिलेगा और ना ही उनका हालचाल पूछने के लिए। बेहतर होगा कि फुर्सत के इन पलों में आप अपने दोस्तों के साथ हंसी-खुशी के लम्हे बिताएं, उनसे सुख-दुख बांटे और आने वाले समय के लिए सलाह लें। दोस्तों के साथ वक्त बिताने से आपका समय काफी अच्छा बीतेगा। आप दोस्तों के साथ अपने पसंदीदा शो का मजा ले सकती हैं या फिर नेटफ्लिक्स की पॉपुलर सीरीज का मजा उठा सकती हैं। दोस्तों के साथ अच्छी बॉन्डिंग विकसित होने से आपको किसी भी तरह की चुनौती से निपटने में मदद मिलेगी और दोस्त भी आपकी हर तरह से मदद के लिए तैयार रहेंगे।

pregnancy happy in

आराम के लिए भी निकालें वक्त

अब आप वो टाइम भूल जाइए जब आप ऑफिस में दिन-रात एक करके प्रोजेक्ट पूरे करने में लगी रहती थीं और आपको इम्प्लॉई ऑफ द मंथ, स्टेलर अवॉर्ड या बेस्ट परफॉर्मर जैसे अवॉर्ड से नवाजा जाता था। इस समय में आपका शरीर महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रहा होता है, जिसके असर से शरीर जल्द थकने लगता है। आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखें और अपने आराम के लिए अच्छा-खासा वक्त निकालें। वीकेंड में आप अपने पार्टनर के साथ रेस्ट कर सकती हैं। ये खास लम्हे आपको हमेशा ही याद आएंगे।

एक दूसरे के साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

पति और बच्चे के साथ आप एक कंप्लीट फैमिली बन जाएंगे। इस अहसास को आप और आपके साथी दोनों ही जी रहे होते हैं। आप दोनों ही आने वाले बदलाव को लेकर ढेर सारे मीठे-मीठे ख्वाब बुनते हैं। इन सपनों को आप बड़े खूबसूरत तरीके से एक दूसरे के साथ एक्सप्रेस कर सकते हैं। अगर आप किसी अच्छे एंबियस वाली जगह पर जाकर कुछ वक्त साथ बिताएं तो उसकी यादें ताउम्र आपके साथ रहती हैं। एक-दूसरे के लिए आप जो बॉन्डिंग फील करते हैं, बाद में वही आपकी फैमिली को भी मजबूती देती है, तो क्यों ना सारे गिले-शिकवे छोड़कर नए सिरे से एक दूसरे का साथ निभाने के लिए खुद को तैयार किया जाए।