शादी किसी भी इंसान की जिंदगी का बहुत बड़ा फैसला होता है। शादी से पहले हम बैचलर होते हैं और अपनी मर्जी के मालिक होते हैं पर शादी के बाद जीवन में एक बड़ा बदलाव आता है। हमारे ऊपर घर परिवार और जीवनसाथी की जिम्मेदारी होती है। कई बार जीवन में ऐसा होता है कि हम किसी व्यक्ति के साथ लंबेरिलेशनशिप में रहें हो पर वह रिश्ता शादी में नहीं बदल पाता। जीवन के पुराने बुरे अनुभवों के कारण हमें नई पारी की शुरूआत करने में थोड़ी झिझक महसूस होने लगती है। कई बार मन में ख्याल आता है कि यह नया रिश्ता भी तो पुराने रिश्ते जैसा तो नहीं निकलेगा, इस रिश्ते को हम उतना प्यार दे पायेंगे या नहीं? इस लेख जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दें रहें है जिससे आपकी यह चिताएं और घबराहट दूर होगी और शादीशुदा जीवन खुशहाल रहेगा। 

 marriage after a breakup

1. पुराने रिश्ते से बाहर निकलें

किसी भी नए रिश्ते में जुड़ने से पहले आपको पुराने रिश्ते से बाहर निकलना बहुत जरुरी है। जब तक आप पुराने रिश्ते से बाहर नहीं निकलेंगी तब तक नए रिश्ते के साथ पूरा इंसाफ नहीं कर पाएंगी। हर बुरा अनुभव जीवन में कुछ सीख देकर जाता है। यह बुरे अनुभव आगे के जीवन में आपके लिए एक सबक की तरह होंगे और जीवन को आसान बनाएंगे। 

 marriage after a breakup

2. पुरानी गलतियों से लें सीख 

जीवन के पुराने अनुभव एक सीख की तरह होते हैं। पुराने रिश्ते में हुई गलतियों को समझना बहुत जरूरी है और इस बात का ध्यान रखें की नए रिश्ते में वह गलतियां ना रिपीट हो। जब हम किसी भी रिश्ते में रहते हैं तो कई बार इसमें कोई परेशानी ना हो इस कारण अपने पार्टनर की कुछ बुरी लग जाने वाली बातों को भी इग्नोर कर देते हैं। ऐसा करने से दो लोगों के बीच में कम्युनिकेशन गैप बन जाता है। यह रिश्ते के खराब होने का बहुत बड़ा कारण होता है। रिश्ते में होने वाली ऐसी गलतियों को नजरअंदाज ना करें और इससे सबक लें। दिल में बातों को छुपाने की बजाए आपने होने वाले पार्टनर से शेयर करें। यकीन मानिए आप एक बार फिर प्यार कर पायेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से हैं दूर तो भूलकर भी ना करें यह बातें, आ सकती है रिश्ते में दरार

Recommended Video

3. खुद को थोड़ा टाइम दें

इस बात को याद रखना बेहद अहम है कि एक रिश्ते के टूटने और हार्टब्रेक के बाद खुद को संभलने का टाइम दें। समय बड़े से बड़े जख्म को भी भर देता है। पुराने रिश्ते से निकलने के बाद कई बार घर और परिवारवालों के दवाब में लोग शादी का फैसला कर लेते हैं। आप ऐसा करने से बचें। जब तक आप पूरी तरह से खुद ना तैयार हो जाए नए रिश्ते में जुड़ने की हामी ना भरें। दवाब में जोड़े गए रिश्ते सफल नहीं हो पाते। हार्टब्रेक के बाद आप अपना टाइम परिवार और दोस्तों के साथ गुजारें और कुछ समय बीतने के बाद ही नए रिश्ते में जुड़ने का विचार करें। 

4. जीवनसाथी के साथ दोस्ती का रिश्ता बनाए

अब जब आपने जिंदगी में आगे बढ़ने का फैसला कर लिया है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि होने वाले जीवन साथी को आपना दोस्त बनाएं। जब आप अपने होने वाले पार्टनर को दोस्त बनाएंगे तो उन्हें बेहतर जान पाएंगे और इससे आपका रिश्ते मजबूत होगा। दोस्ती से शुरूआत हुए रिश्ते एक खुशनुमा माहौल में पनपते हैं और एक दूसरे को ठीक से समझने का मौका देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

 marriage after a breakup

5. पास्ट को करें शेयर

जीवन की किसी भी नई शुरूआत को करने से पहले पुराने रिश्ते की सच्चाई बताना बहुत जरूरी है। दो लोगों के बीच रिश्ता तब ही पनप सकता है जब आप सच्चाई से अपने पुराने रिश्ते के सभी पहलू को अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ शेयर करेंगी। ऐसा करने से आपके पार्टनर का विश्वास मजबूत होगा। इससे शक और शंका की कोई जगह ही नही बचेगी। बातें शेयर करने से आपके पार्टनर को भी ऐसा लगेगा कि उन्होंने आपके जीवन में एक खास जगह बना ली है। आप जीवन भर बिना किसी डर के एक दूसरे से हर बातें शेयर कर पाएंगे। 

marriage after a breakup

ब्रेकअप के बाद आप अगर शादी करने जा रही हैं तो इन सभी बातों को ध्यान रखकर आगे बढ़ें। इससे आने वाला जीवन खुशियों से भरा होगा और दो लोग मिलकर एक बेहतर रिश्ते की शुरूआत कर पाएंगे। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepick.com