वैसे तो जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव और मुश्किलें आती हैं, लेकिन कई बार लोगों के लिए दिल का टूटना बहुत मुश्किल हो जाता है। दिल का टूटना किसी के लिए भी खुशनुमा तो नहीं होता। एक तरफ रिजेक्शन का दंश और दूसरी तरफ किसी अपने के चले जाने का दुख। पर क्या ब्रेकअप का नाता सिर्फ दिल से ही है? कई रिसर्च मानती हैं कि इसका असर सिर्फ दिल पर नहीं बल्कि पूरे शरीर में होता है। चलिए आज इसी बारे में बात करते हैं कि आखिर दिल का टूटना आप पर कितना नुकसानदेह होता है।  

क्या कहती है रिसर्च- 

2011 की एक रिसर्च मानती है कि दिल के टूटने पर ठीक उसी तरह की भावनाएं दिमाग में उत्पन्न होती हैं जिस तरह से आपके शरीर में बहुत तेज़ दर्द होने पर होती हैं। इसी के साथ, रिसर्चर  Meghan Laslocky की एक स्टडी ने बताया है कि किस तरह से दिमाग पर असर होता है जब आपका दिल टूटता है। उनके मुताबिक ये असर पूरे शरीर पर होता है और व्यक्तिगत स्वास्थ्य भी बिगड़ता है।  

psychological effects of heartbreak

इसे जरूर पढ़ें- इन 8 लहंगों में नहीं दिखेगा आपका पेट, शादियों के सीजन के लिए हैं परफेक्ट 

दिमाग पर होता है ये असर- 

अगर आपका दिल टूटा है तो दिमाग पर उसी तरह का असर होगा जैसा कोकेन या किसी अन्य ड्रग को छोड़ने पर किसी ड्रग एडिक्ट का होता है। अगर आप कोई पुरानी तस्वीर देखती हैं या फिर एक्स से बातचीत करती हैं तो दिमाग में कई निगेटिव इमोशन आते हैं।  

एक अमेरिकी मैग्जीन ग्रेटर गुड की रिसर्च के मुताबिक ब्रेकअप के बाद दिमाग के कुछ हिस्से सही तरह से काम नहीं करते हैं और इंसान काफी ज्यादा कन्फ्यूज हो जाता है।  

शरीर पर होता है ये असर- 

एक अन्य रिसर्च कहती है कि दिल के टूटने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इसमें सबसे पहले भूख कम लगना शामिल होता है। उसके बाद प्रोत्साहन में कमी। वजन बढ़ने की समस्या या फिर वजन घटने की समस्या शामिल होती है। ऐसे में इंसान रोज़ाना की गतिविधियां जैसे वॉक पर जाना भी नहीं कर पाता है।  

how to recover from breakup depression

इंसान को नींद से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं। ब्रेकअप के बाद शरीर में एड्रालिन और कोर्टिसॉल जैसे हार्मोन की मात्रा काफी बढ़ जाती है और इससे नींद आने में परेशानी होती है।  

कितना समय लगता है ब्रेकअप से उबरने में-  

ब्रेकअप से उबरने में लगभग तीन महीने का समय लगता है। अगर किसी को ज्यादा समय लग रहा है तो उसका शरीर और उसका दिमाग ज्यादा परेशान होगा और साथ ही साथ उसे स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं बढ़ जाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- नेहा धूपिया और अंगद बेदी की बेटी की तस्वीरें आईं सामने, पहले जन्मदिन पर कुछ इस अंदाज में दिखीं मेहर

Recommended Video

क्या करें ब्रेकअप के बाद- 

ब्रेकअप के बाद कई लोग कई तरह की सलाह देते हैं। लेकिन कई रिलेशनशिप एक्सपर्ट कई तरह के उपाय बताते हैं। 

1. खुद को व्यस्त रखें।

2. रीबाउंड से बचें, ब्रेकअप का दुख कम करने के लिए किसी और के साथ इन्वॉल्व न हों। 

3. सोशल मीडिया से दूर रहने की कोशिश करें ताकि आप किसी को स्टॉक न करें। 

4. अपने आत्म सम्मान का ध्यान रखें। बार-बार किसी को कॉल करना या फिर बिना खुद के बारे में सोचे किसी रिश्ते में जाना गलत होगा। 

5. छुट्टी पर जाएं। कहीं और घूमने जाएंगी तो आपके लिए बेहतर होगा। 

6. कोई क्लास या जिम ज्वाइन करें। 

7. घर में अकेले बैठने से अच्छा है बाहर निकलने की कोशिश करें। 

ब्रेकअप के बाद इन तरीकों से खुद को थोड़ी राहत देने की कोशिश करें।