Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    चश्मा बनाने वाली कंपनी Ray Ban कभी होने वाली थी दिवालिया, जानें इंटरेस्टिंग स्टोरी

    रे-बैन के चश्में आज के समय सभी पहनते हैं, क्या आप जानती हैं एक समय इस कंपनी को हुआ था भारी नुकसान।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-28,17:06 IST
    Next
    Article
    Ray Ban King Of Sunglasses Success Story

    Ray Ban काफी नामी ब्रांड है। इस बांड के चश्में काफी अच्छे होते हैं। वहीं आज के समय इस बांड का चश्मा पहनना सभी पसंद करते हैं। क्या आप जानती हैं एक समय इस बांड के चश्मों की सेल में तेजी से गिरावट आ गई थीं। रे-बैन एक समय बंद होने के कागार पर आ गया था। वहीं इस कंपनी को बचाने के पीछे सबसे बड़ा हाथ हॉलीवुड एक्टर टॉप क्रूज का था।

    यह किस्सा अभी का नही बल्कि 1981 का है। 1981 में इस बांड की सेल में भारी गिरावट देखने को मिला था। देखते ही देखते सालभर में इस बांड की बिक्री गिरकर महज 18 हजार यूनिट तक आ गई थीं। कपंनी पूरे तरीके से दिवालिया हो गई थीं। चलिए जानते हैं इस बांड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें।

    एयरफोर्स के पायलट के लिए बनाया गया था यह चश्मा

    ray ban success story

    20वीं सदी की बात करें तो उस दौरान एयरफोर्स के पायलट को माउंट एवरेस्ट से भी ऊँची उड़ान भरने की इजाजत दे दी गई थीं। वहीं उस दौरान एयरफोर्स का कहना था कि उड़ान भरने के समय उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें लेदर की हुंडी और चश्में दिए गए लेकिन इसके बाद भी उन्हें कुछ फायदा नहीं हुआ था।

    इसे जरूर पढ़ें: चश्मे से गंदगी और उंगलियों के निशान हटाना नहीं है मुश्किल, जानें तरीका

    सैनिकों के जरिए दुनियाभर में हुई थी ब्रैंडिंग

    सूरज की किरणों के कारण विमान चलाना काफी ज्यादा मुश्किल हो रहा था। ऐसे में एक खास तरीके का चश्मा बनाया गया। इन चश्मों का काम रे यानी किरणों को बैन यानी रोकना था, इसलिए इसे रे-बैन कहा गया। ऐसे में यह कंपनी धीरे- धीरे फेमस हो गई। सैनिकों के जरिए दुनियाभर में इसकी ब्रैंडिंग हुई और यह बांड फेमस हो गई।

    इसे जरूर पढ़ें: चश्मा पहनने की वजह से नाक पर पड़ गए हैं दाग तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

    टॉम क्रूज के कारण नहीं डूबी कंपनी

    वहीं 1981 इस कंपनी के लिए काफी बुरा समय था। इस दौरान रे-बैन की बिक्री गिरकर सालभर में महज 18 हजार यूनिट तक आ गई थी। इस कंपनी का प्रोडक्शन भी रोकने का सोचा जाने लगा था। .डूबती कंपनी को बचाने का काम किया हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज ने किया था। टॉम क्रूज ने फिल्म 'रिस्की बिजनेस' में Ray Ban का चश्मा पहना था। इसी साल सेल्स 40% बढ़ गई और आंकड़ा तीन लाख 60 हजार यूनिट तक पहुंच गया।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।