• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्कूलों में होने वाले हैं बड़े बदलाव, PM श्री योजना में अपग्रेड होंगे 14,500 स्कूल

पीएम-श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों को किया जाएगा अपग्रेड, चलिए जानते हैं कैसे
author-profile
Published -08 Sep 2022, 18:13 ISTUpdated -08 Sep 2022, 19:13 IST
Next
Article
fund for school

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर 'पीएम श्री'  योजना के तहत एक नए प्रोजेक्ट में स्कूलों को अपग्रेड करने को मंजूरी दे दी हैं। बता दे कि इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास किया जाएगा। 

pm yojna

पीएम मोदी ने किया था ट्वीट 

पीएम मोदी ने कई ट्वीट करते हुए लिखा था कि 'आज शिक्षक दिवस के मौके पर मैं एक नए प्रयास का ऐलान करता हूं। प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया 'पीएम श्री' के तहत देश भर के 14,500 स्कूलों का अप्रगेडेशन किया जाएगा। ये मॉडल स्कूल के तौर पर विकसित होंगे, जिन्हें न्यू एजुकेशन पॉलिसी की भावना के तहत विकसित किया जाएगा। इसके तहत बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जाएंगी। स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य सुविधा भी बच्चों को दिया जाएंगा। 

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने क्या कहा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 27,360 करोड़ की लागत से 2022 से 2027 तक 146,00 स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। हर ब्लॉक के दो स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इस योजना का मूल उद्देश्य है कि स्कूलों में गुणात्मक का वृद्धि हो। साथ ही बच्चे 12वीं पास करते-करते दुनिया के अंदर कॉम्पोटेटिव तरीके से तैयार हो जाएं यही इसका मकसद है।

इसे भी पढ़ें - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलती है कितनी सैलरी?

लाखों छात्रों को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत शिक्षा क्षेत्र को पूरे तरीके से बदल दिया जाएंगा। इस योजना के तहत लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा। इस योजना का मकसद उच्च शिक्षा को सुधारना है।

इसे भी पढ़ें - दिशा परमार से लेकर नकुल मेहता तक, जानें ‘बड़े अच्छे लगते हैं सीजन-2' के स्टार्स वसूल रहें हैं कितनी फीस

स्कूलों के चयन कैसे होगा

बता दें कि स्कूलों के चयन के लिये 60 मानक निर्धारित किये गए हैं। जिसमें पेयजल सुविधा, लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय, खेल का मैदान, दिव्यांग बच्चों के लिये सुविधाएं आदि शामिल हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।