• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Lucky Number: कैसा होता है 'भाग्यांक-1' वालों का व्यक्तित्व?

अगर आपका भाग्यांक-1 है, तो अपने बारे में खास बातें जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें। 
author-profile
Published -20 May 2022, 10:40 ISTUpdated -21 May 2022, 15:11 IST
Next
Article
lucky number by date of birth

अंकशास्त्र में 0 से लेकर 9 तक के अंकों को क्रमबद्ध किया गया है। सभी अंकों की अपनी एक अलग ऊर्जा होती है। जहां 0 का कोई महत्व नहीं होता है, वहीं 1 से लेकर 9 तक के अंकों का प्रतिनिधित्व सौर्य मंडल में मौजूद अलग-अलग ग्रह करते हैं। हर ग्रह की अपनी अलग ऊर्जा होती है। यही ऊर्जा व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती है। 

आज हम 'क्‍या कहता है अंकशास्त्र' सीरीज के माध्यम से आपको 1 नंबर वाले जातकों का व्यक्तित्व बताएंगे। इसमें हमारी मदद की है एस्‍ट्रोलॉजर एवं न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ.शेफाली गर्ग ने। शेफाली जी बताती हैं, 'अपनी जन्म तिथि या फिर नाम के अक्षरों के माध्‍यम से आप यह पता लगा सकती हैं कि आपका भाग्यांक क्या है।'

अपना भाग्यांक जानने के लिए आर्टिकल के अंत में दिए गए वीडियो को एक बार जरूर देख लें। वीडियो के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि आपको अपना भाग्यांक कैसे निकालना है। वैसे अपना भाग्यांक जानने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी जन्म तिथि के अंक से यह ज्ञात कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है तो आपका भाग्यांक 1 है। जैसे 1+0= 1,1+9=10 (1+0=1), 1+9=10 (1+0=1), 2+8=10 (1+0=1)। 

इसे जरूर पढ़ें- 6 नंबर आपके जीवन को इस वर्ष कैसे प्रभावित करेगा, एक्‍सपर्ट से जानें

हालांकि, वीडियो में डॉ.शेफाली एक अन्य तरीके से भी भाग्यांक की गणना करना बता रही हैं, मगर आप इस तरह से भी अपना लकी नंबर जान सकते हैं और उसकी ऊर्जा को अपने जीवन में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आज हम 1 भाग्यांक वालों की बात करेंगे। 1 नंबर के स्वामी सूर्य देव होते हैं। सौर्य मंडल में सूर्य सबसे प्रभावशाली ग्रह माना गया है। इसी ग्रह से बाकी सभी ग्रहों को ऊर्जा मिलती है। शेफाली जी 1 भाग्यांक वाले जातकों का व्यक्तित्व भी बताती हैं।  

My Lucky Number

कैसा होता है 1 अंक वालों का व्यक्तित्व?  

अंक ज्योतिष के आधार पर 1 अंक वाले जातकों के अंदर लीडरशिप वाले गुण होते हैं। जाहिर है, इस अंक को सूर्य देव गवर्न करते हैं, ऐसे में 1 नंबर वालों में सूर्य की सारी शक्तियां होती हैं। इनके स्‍वभाव पर बात की जाए तो इनमें निम्नलिखित गुण होते हैं- 

  • 1 नंबर वाले जातक दयावान होते हैं। इनमें राजाओं वाले गुण होते हैं, इसलिए यदि कोई व्‍यक्ति इनके पास सहायता के लिए आता है, तो खाली हाथ नहीं जाता है। 
  • 1 नंबर वाले जातकों में अपार सहनशीलता होती है। अच्‍छे और बुरे दोनों वक्त के अनुभवों को ये लोग साथ लेकर चलते हैं और समय-समय पर अपने अनुभवों से प्रेरणा भी लेते रहते हैं। 
  • 1 नंबर वाले स्वाभिमानी होते हैं। मगर उनका यह स्‍वाभीमान कभी-कभी उनके लिए अभिमान भी बन जाता है। हालांकि, हर स्थिति में उनका अभिमान भी उनके लिए फायदेमंद ही होता है क्योंकि उनकी मंशा किसी को नुकसान पहुंचाने की नहीं होती है। 
  • 1 नंबर का स्वामी सूर्य होने की वजह से इन जातकों के अंदर सूर्य का तेज और गर्मी भी होती है। इन्‍हें क्रोध बहुत जल्दी आता है, मगर यह उस क्रोध को अपने अंदर ही अंदर रखते हैं। (सूर्य देव के 12 शक्तिशाली मंत्र)
  • 1 नंबर वालों के अंदर बदला लेने का भाव होता है। बेशक यह शांत रहते हों ,मगर वक्त आने पर यह बदला लेने से पीछे नहीं हटते हैं। 
  • 1 नंबर वाले अपनी भावनाओं को भी अच्छे से व्यक्त नहीं कर पाते हैं और यही वजह है कि कभी-कभी इनके दिल को कुछ बातों से बहुत ठेस भी पहुंच जाती है। 
  • 1 नंबर वाले जातक कभी भी किसी के नीचे दब कर काम नहीं कर सकते हैं और न ही उन्हें कोई यह बता सकता है कि उन्हें किसी कार्य को करना कैसे है। 
  • 1 नंबर वालों में यह भी गुण होता है कि वह प्रोफेशनल लाइफ हो या फिर पर्सनल लाइफ दोनों जगह अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कई बार इन सब में वह खुद का ध्‍यान नहीं रख पाते हैं और इसका उन्हें खामियाजा भी भुगतना पड़ता है।  
  • 1 नंबर वाले जातकों में अपने काम के साथ-साथ दूसरों का काम करने की भी क्षमता होती है। जहां एक त‍रफ 1 नंबर वाले जातकों में ईगो का भाव होता है, वहीं 10 लोगों को संभालने की समझदारी भी होती है। 

1 नंबर वालों में क्‍या होता है टैलेंट 

यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि 1 नंबर वाले जातक स्वभाव से राज होते हैं, उनमें लीडरशिप के गुण होते हैं। मगर इसके साथ ही एक बहुत ही अच्‍छा टैलेंट भी 1 नंबर वालों के अंदर होता है। शेफाली बताती हैं, 'इन्‍हें कोई बेवकूफ नहीं बना सकता है। इनका कोई इस्तेमाल करके इन्‍हें धोखा नहीं दे सकता है। इनके अंदर लोगों को समझने का टैलेंट होता है।' इसके साथ ही नंबर वालों का दिमाग भी तेज होता है। उन्हें पुरानी सी पुरानी बातें याद रहती हैं और समय आने पर वे अपने इस टैलेंट से मदद भी लेते हैं। 

expert on  number

मित्र अंक कौन से होते हैं? 

हालांकि, 1 नंबर वाला जातक सभी को साथ लेकर चलने वाला होता है। मगर सबसे ज्यादा सपोर्ट उन्हें 2, 4 और 7 नंबर वाले जातकों से मिलता है। दरअसल, 2 नंबर का स्वामी चंद्रमा होता है, वहीं 4 का राहु और 7 का केतु होता है। यह सभी ग्रह सूर्य के मित्र हैं, इसलिए 1 नंबर वालों के लिए यह तीनों अंक मित्र होते हैं। 

1 नंबर वाले जातकों का करियर 

1 नंबर वाले जातक अपना रास्ता खुद ही बनाते हैं। इन जातकों में सूर्य का तेज और गर्मी होती है, इसलिए किसी से दब कर काम करना इन्‍हें स्वीकार नहीं है। ऐसे में कई बार इन्‍हें इसका नुकसान भी होता है, यह लोग अपने ही मालिक को बातें सुना देते हैं। मगर इन्‍हें आगे बढ़ना अच्छा लगता है, पीछे मुड़ कर देखना इनके स्‍वभाव में नहीं है। इनका करियर ब्राइट होता है और इन्‍हें संतुलन बनाए रखना आता है। खराब स्थिति में भी यह लोग खुद को संभालना जानते हैं। 

Lucky Number

1 नंबर वालों की लव लाइफ 

 

यदि लवर्स या पति-पत्‍नी दोनों ही 1 नंबर को गवर्न करते हैं, तो यह बहुत ही अच्छा मैच होता है। दरअसल, 1 नंबर वालों को अपनी भावनाओं को जताना नहीं आता है। इसलिए यदि दोनों का नंबर एक होगा तो एक-दूसरे को समझना आसान होगा। वहीं अगर 1 नंबर वाले जातकों का विवाह मित्र अंक वाले जातकों से हो जाता है, तो भी उनकी लव लाइफ अच्छी रहती है। लेकिन अगर 1 नंबर के जातकों का विवाह मित्र अंक वालों से न हो तो उनकी लव लाइफ बोरिंग हो जाती है।  

 

1 नंबर वालों की सेहत 

1 नंबर वालों को हाई बीपी, पित्त की समस्या और हार्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है, क्योंकि इनके अंदर सूर्य की गर्मी होती है। आपको अपनी सूर्य को मजबूत रखने के लिए नियमित सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। सुबह उठ कर सबसे पहले आपको सुबह उठ कर थोड़ा सा गुड़ जरूर खाएं।  

 

1 नंबर वाले जातकों के बारे में जानकर आपको कैसा लगा, हमें जरूर बताइएगा, साथ ही यह भी बताएं कि आप 1 नंबर से जुड़ी और कौन सी बात जानना चाहते हैं। हमारी इस सीरीज को फॉलों करें। यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक करना मत भूलें।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।