वर्ष 2022 का आरंभ हो चुका है। इस वर्ष के अंकों को देखा जाए तो इस बार 2 अंक 3 बार आया है, जिसे जोड़ने पर मूल्‍यांक 6 आता है। यह बात तो सभी जानते हैं कि अंक शास्‍त्र में 1 से लेकर 9 नंबर तक को विशेष महत्‍व दिया गया है और हर अंक की अपनी एक अलग विशेषता होती है। बात अगर 6 नंबर की हो तो आपको बता दें कि ज्‍योतिष शास्‍त्र में इस नंबर के स्‍वामि शुक्र देव होते हैं। 

हमने एस्‍ट्रोलॉजर एवं डॉक्‍टर शेफाली गर्ग से जानना चाहा कि 6 नंबर कैसे पूरे वर्ष लोगों की जिंदगी को प्रभावित करेगा। इस पर शेफाली जी कहती हैं, 'शुक्र संबंधों को प्रतिनिधित्‍व करता है। इसलिए यह वर्ष संबंधों की लिहाज से बहुत ही महत्‍वपूर्ण हैं। हालांकि, इस वर्ष 1 से लेकर 9 नंबर तक के जातकों की रिलेशनशिप पर खास प्रभाव देखा जाएगा, लेकिन इसके साथ ही यह अंक मानव जीवन के दूसरे जरूरी क्षेत्रों को भी प्रभावित करेगा।'

तो चलिए शेफाली जी से जानते हैं कि नंबर 6 इस वर्ष किस तरह के प्रभाव दिखाएगा- 

इसे जरूर पढ़ें: न्यूमेरोलॉजी एक्‍सपर्ट से जानें कैसा रहेगा आपके लिए आने वाला साल 2022

 number will impact your life this whole year

 करियर के लिहाज से 6 नंबर का प्रभाव कैसा रहेगा 

शेफाली जी कहती हैं, 'अलग-अलग संख्‍या का स्‍वामी भी अलग-अलग होता है। ऐसे में शुक्र का किसी ग्रह से कैसा मेल रहता है उसके आधार पर ही घटनाएं तय की जा सकती हैं।' फिर भी 6 नंबर करियर के क्षेत्र में क्‍या प्रभाव डालेगा इस पर शेफाली जी का कहना है, 'हम 2 वर्षों से एक कठिन समय से गुजर रहे हैं। मगर यह वर्ष पिछले 2 वर्षों की तुलना में उतना कठिन नहीं होगा।'

करियर के लिहाज से देखा जाए तो यह वर्ष क्रिएटिव लोगों के लिए बहुत ही अच्‍छा रहेगा। खासतौर पर राइटर, मनोरंजन की फील्‍ड जुड़े लोग या फिर कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष काफी अवसर लेकर आयगा। ऐसा नहीं है कि अन्‍य क्षेत्र के लोगों को नए अवसर नहीं मिलेंगे, मिलेंगे मगर उनकी गति धीमी हो सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप शुक्र के रंगों को इनवोक करें। शुक्र को चमकीले रंग और फ्लोरल प्रिंट पसंद होते हैं, तो इन दोनों का अधिक से अधिक अपने कार्यस्‍थल पर इस्‍तेमाल करें। 

वहीं नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष अपनी प्रतिभा दिखाने के कई मौके मिलेंगे। यह वर्ष नौकरी में बदलाव करने के लिए भी अच्‍छा रहेगा। जाहिर है, अगर अवसर अच्‍छे प्राप्‍त हो रहे हैं तो आप इस विषय में सोच सकते हैं। 

बेरोजगारों को भी मेहनत का फल मिलेगा और उनकी नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है। हो सकता है कि नौकरी इस वर्ष मिले नहीं मगर उसका प्रोसेस शुरू हो जाए। 

बिजनेस करने वालों को इस वर्ष थोड़ी बहुत अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है, मगर अपनी कार्यकुशलता से आप स्थिति को संभालने में कामयाब रहेंगे। 

एस्‍ट्रोलॉजी के हिसाब से देखा जाए तो यह वर्ष मेष, वृष, कर्क और धनु राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा बीतेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: न्यूमेरोलॉजी एक्‍सपर्ट से जानें आपके लिए कैसा रहेगा आने वाला सप्ताह

 numerology number  love life

 रिलेशनशिप के लिहाज से 6 नंबर का प्रभाव कैसा रहेगा 

अंकशास्‍त्र और ज्‍योतिषशास्‍त्र के मुताबिक 6 नंबर रिलेशनशिप को प्रभावित करने वाला है। यह अंक शुक्र का प्रतिनिधित्‍व करता है और शुक्र ग्रह होता ही रिलेशनशिप के लिए है। पूरे वर्ष को यदि 6 अंक की दृष्टि और रिलेशनशिप के लिहाज से देखा जाए, तो यह वर्ष संबंधों के लिहाज से बहुत अच्‍छा रहेगा। (भाग्यांक 6 वाले जातकों के लिए वर्ष 2022)

इस साल की खास बात यह है कि वैवाहिक जीवन में चली आ रही अनबन समाप्‍त होगी, सिंगल जातकों को नया साथी मिलेगा, प्रेम संबंधों में जो जातक हैं उन्‍हें अपना रिश्‍ता मजबूत बनने के अवसर प्राप्‍त होंगे। इससे भी अव्‍वल इस वर्ष बहुत शादियां होंगी। अगर आप भी शादी करना चाहते हैं, तो इस वर्ष आपकी शाीद हो सकती है। 

साथी और परिवार के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का भी आपको अवसर प्राप्‍त होगा। खासतौर पर वर्ष के शुरुआती महीने और अंतिम महीने रिलेशनशिप के लिहाज से बहुत ही अच्‍छे रहेंगे। ज्‍योतिषशास्‍त्र के मुताबिक यह वर्ष तुला, मीन और कन्‍या राशि के जातकों के लिए रिलेशनशिप के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा रहेगा। वहीं जिन लोगों का जन्‍म 6, 15 और 24 तारीख को हुआ उनके भी संबंध आपने पार्टनर और परिवार वालों से अच्‍छे बने रहेंगे। 

 numerology bhavishyafal

 सेहत के लिहाज से 6 नंबर का प्रभाव कैसा रहेगा 

सेहत के लिहाज से यह वर्ष बीते 2 वर्षों की तुलना में ठीक रहेगा। हालांकि, वर्ष की शुरुआत ही खराब हुई है और कोविड संक्रमण ने पूरे विश्‍व को अपने कब्‍जे में कर लिया है, फरवरी और मार्च तक इस संक्रमण को और भी वेरियंट आने की संभावनाएं हैं, मगर 29 अप्रैल के बाद स्थिति में सुधार होगा। 

29 अप्रैल के बाद किसी भी दूसरे बड़े रोग और संक्रमण के फैलने के आशंका कम ही जताई जा रही हैं। जुलाई और अगस्‍त के माह तक स्थितिया पूरी तरह से कंट्रोल में होंगी। हालांकि, सभी अंके जातकों को सावधानी बरतने की विशेष जरूरत है। 

ज्‍योतिषशास्‍त्र के मुताबिक, अप्रैल के बाद, जब शनि अपना गोचर बदलेगा और जब शनि का कुंभ राशि में प्रवेश होगा और गुरू ग्रह मीन राशि में जाएगा। तब सेहत के लिहाज से सुधार होना शुरू होगा क्‍योंकि कुंभ और मीन दोनों ही राशियां हीलिंग से संबंधित हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि मई और जून का पूरा महीना स्थिति को सुधारने में लग जाएगा और इसके बाद सुधार नजर आने लग जाएगा। 

आर्थिक लिहाज से 6 नंबर का प्रभाव कैसा रहेगा 

क्रिएटिव फील्‍ड, मनोरंजन के क्षेत्र और तकनीकी फील्‍ड के लोगों को अपार सफलता मिल सकती है। यह तीनों ही क्षेत्र अच्‍छा मुनाफा कमाएंगे। ज्‍योतिष और अंकशास्‍त्र के मुताबिक अप्रैल का महीना बीत जाने दें और तब ही कोई बड़ा खर्चा करें। साथ ही सेविंग्‍स पर ध्‍यान दें।इस वर्ष आप गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि गोल्‍ड का प्रतिनिधित्‍व बृहस्‍पति ग्रह करता है। इस समय यह ग्रह हिंदुस्‍तान के 11वें घर में गोचर कर रहा है। आपको बता दें कि 11वें घर को ज्‍योतिष शास्‍त्र में लाभ का घर बताया गया है।

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।