माता-पिता बनना जीवन के सबसे सुखद अनुभवों में से एक है। जब पहली बार आप अपने नन्‍हे मुन्‍ने को हाथों में उठाते हैं तो इससे मिलने वाली संतुष्टि की भावना दुनिया की हर खुशी से बड़ी होती है। लेकिन दुनिया में एक नए जीव को लाना बच्चों का खेल नहीं है। कंसीव करने के निर्णय से लेकर बच्चे की डिलीवरी और परवरिश तक, कपल को कई तरह के मांग और कर के अनुभवों से गुजरना पड़ता है। प्रेग्‍नेंसी कई कारकों पर निर्भर करती है जो शारीरिक से लेकर भावनात्मक तक हो सकते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, माता-पिता दोनों की हथेलियों की भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस आर्टिकल में हम हस्तरेखा विज्ञान से जुड़े छह संकेतों पर एक नज़र डालते हैं जो प्रेग्‍नेंसी से संबंधित समस्‍याओं के प्रति चेतावनी संकेत के रूप में काम करते हैं। आइए महिलाओं से संबंधित संकेतों पर एक नजर डालते हैं। इसके बारे में हमें बेंगलुरु स्थित एस्ट्रोलॉजर और भविष्य वाचक पंडित जगन्नाथ जी बता रहे हैं।  

जी हां हमारी हस्त रेखाएं हमें हमारे अच्‍छे भविष्य की जानकारी देने के साथ-साथ जीवन में आने वाली मुसीबतों के बारे में भी आगाह करती हैं। हममें से अधिकांश लोगों को इन रेखाओंं के माध्यम से अपने जीवन से जुड़ी जानकारी हासिल करने की उत्सुकता रहती है।

palmistry expert inside

संकेत नम्‍बर-1 

अगर किसी महिला की हथेली में जीवन रेखा का एक हिस्सा (बीच में एक विराम के बाद) शुक्र पर्वत की ओर समाप्त हो रहा है तो उसमें फर्टिलिटी, ओवरी फॉलिकल्‍स और यूरिन ट्रैक्‍ट संबंधित समस्‍याओं का अनुभव होने की संभावना ज्‍यादा होती है। जो लोग इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं कि शुक्र पर्वत हथेली के किस भाग पर स्थित है तो हम आपको बता दें कि यह अंगूठे के आधार पर होता है। शुक्र पर्वत का हिस्‍सा प्रेम, जुनून, रोमांस और कामुकता को नियंत्रित करता है।

इसे जरूर पढ़ें: जानें क्‍या कहती है आपकी हथेली में मौजूद हृदय रेखा

संकेत नम्‍बर-2 

अगर किसी महिला की हथेली पर क्रॉस के आकार का X का निशान होता है और यह निशान मध्य और अनामिका की ओर बिंदु होते हैं, तो यह फर्टिलिटी-संबंधी समस्‍याओं का प्रतिनिधित्व करता है।

palmistry during pregnancy inside

संकेत नम्‍बर-3

अगर महिलाएं की कलाई के पास की रेखा शुक्र पर्वत की ओर मुड़ी हुई होती है तो उन्‍हें गर्भधारण करने में समस्‍या का संकेत देता है। एक संभावना है कि महिलाएं अधिक उम्र में ही मां बनने का सुख प्राप्‍त कर सकती हैं।

 

संकेत नम्‍बर- 4

अगर किसी महिला की हथेली निशानों से भरी होती है यानि यदि किसी महिला की हथेली पर शुक्र पर्वत पर जाल के आकार का चिह्न हो तो यह अच्छा संकेत नहीं है। यह इशारा करता है कि गर्भपात की संभावना हो सकती है। साथी के संबंध में संकेत यौन संतुष्टि की कमी का भी संकेत देता है।

अब पुरुषों से संबंधित विषय पर हस्तरेखाओं के बारे में बात करते हैं। पुरुषों की हथेलियों में निम्नलिखित निशान उनके यौन स्वास्थ्य से संबंधित समस्‍याओं पर प्रकाश डालते हैं, जिससे प्रेग्‍नेंसी पर प्रभाव पड़ता है।

palmistry inside

संकेत नम्‍बर- 5

कुछ हथेलियों में बहुत छोटे निशान होते हैं जिन्हें केवल हस्तरेखा विशेषज्ञ द्वारा पता लगाया जा सकता है। अब अगर हथेली पर इन छोटे निशानों का शुक्र पर्वत की ओर झुकाव है तो यह सामान्य शुक्राणुओं की संख्या के कम होने की संभावना की ओर इशारा करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज, जानिए क्या कहती हैं आपके हाथों की रेखाएं?

संकेत नम्‍बर- 6

अगर किसी व्यक्ति के अंगूठे में बहुत कम निशान हैं, तो यह इस तथ्य का प्रतिनिधित्व करता है कि व्यक्ति में इच्छा और कामुकता की कमी है।

इन संकेतों से आप भी प्रेग्‍नेंसी में आने वाले समस्‍याओं को जान सकती हैं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com