• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बॉलीवुड ने कॉपी किए हैं ये बेहतरीन पाकिस्तानी गाने

बॉलीवुड इंडस्ट्री पर अक्सर कॉपी करने के इल्जाम लगते रहते हैं म्यूजिक इंडस्ट्री का हाल भी कुछ ऐसा ही है, जहां बॉलीवुड ने कई पाकिस्तानी गानों को कॉपी कि...
Published -22 Jun 2022, 16:14 ISTUpdated -22 Jun 2022, 17:13 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 16:14 ISTUpdated -22 Jun 2022, 17:13 IST
Next
Article
Pakistani songs

 

पाकिस्तान का म्यूजिक दुनिया भर में बेहद फेमस है। भारत समेत अन्य पड़ोसी देशों में भी पाकिस्तानी गाने बड़े चाव से सुने जाते हैं। यही हाल बॉलीवुड गानों का भी है, जहां पड़ोसी देश में भी हिंदी गानों का दबदबा बना रहता है। इसके बावजूद कई बार भारतीय गानों को कॉपीड बताया गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन बॉलीवुड गानों के बारे में बताएंगे, जिन्हें पाकिस्तान में पहले ही गाया गया। इस कारण इन गानों को हमेशा कॉपीड माना जाता है। देर किस बात की, आइए जानते हैं इन गानों के बारे में-

मेरा पिया घर आया- 

 

ओरिजनल-

माधुरी दीक्षित के दिलकश डांस मूव्स को भला कौन भूल सकता है। साल 1995 में आई फिल्म ‘याराना’ में यह गाना फिल्माया गया था। बता दें कि ‘मेरा पिया घर आया ओ लाल नी’ गाना उस्ताद नुसरत फतेह अली खान और उनकी कव्वाल पार्टी के द्वारा गाया गया था। दोनों ही गानों का म्यूजिक काफी हद तक एक जैसा है, जिस इस गाने को कॉपीड कहा जाता है। 

दिल लगा लिया मैंने तुमसे प्यार करके- 

 

ओरिजनल- 

 

फिल्म ‘दिल है तुम्हारा’ में फिल्माया गया गाना ‘दिल लगा लिया मैंने तुमसे प्यार करके’ भी बॉलीवुड के कॉपीड गानों में से एक माना जाता है। बता दें कि यह गाना पाकिस्तान के पंजाबी गाने ‘ बूहे बारियां’ के तर्ज पर गाया गया है।

इन दिनों-

 

ओरिजनल-

 

प्रितम दा अपने सोलफुल म्यूजिक के लिए जाने जाते हैं। लेकिन कई बार उन पर गानों को कॉपी करने के आरोप लग चुके हैं। बता दें कि फिल्म ‘लाइफ इन मेट्रो’ का गाना ‘इन दिनों’ पाकिस्तानी गाने से कॉपी किया गया है। इस गाने का ओरिजनल नाम ‘मेरा नाम है मोहब्बत’ है, जिसे पाकिस्तानी सिंगर वकार अली ने गया है।

इसे भी पढ़ें- इंडियन और पाकिस्तानी Coke Studio के इन  soulful गानों को करें अपनी प्लेलिस्ट में शामिल

अगर तुम मिल जाओ- 

 

औरिजनल-

इमरान हाशमी और शमिता शेट्टी स्टारर फिल्म ‘जहर’ में फिल्माया गया गाना अगर तुम मिल जाओ भी पाकिस्तानी गाने से कॉपी किया गया है। यह गाना 1975 में पहली बार पाकिस्तानी सिंगर तवसर खानुम ने गया था। हालांकि इसे 2005 में दोबारा रिक्रिएट किया गया।

मुन्नी बदनाम हुई- 

 

ओरिजनल-

 

फिल्म ‘दंबग’ का फेमस आइटम सॉन्ग ‘मुन्नी बदनाम हुई’ आज भी फेमस पार्टी सॉन्ग्स की लिस्ट में शुमार है। गाने में मलाइका के ठुमकों ने लोगों को उनका फैन बना दिया था। हालांकि यह गाना भी पाकिस्तानी फिल्म ‘मिस्टर चार्ली’से कॉपी किया गया है। जिसका ओरिजनल नाम ‘लड़का बदनाम हुआ’ है।

इसे भी पढ़ें- म्यूजिक लवर्स के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये गिफ्ट ऑप्शन

तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त-

 

‘मोहरा’ फिल्म का गाना ‘तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ लोगों के बीच आज भी बेहद फेमस है। बता दें कि यह गाना भी पाकिस्तानी म्यूजिक इंडस्ट्री से कॉपी किया गया है।

आज ब्लू है पानी-पानी- 

हनी सिंह का फेमस पार्टी सॉन्ग ब्लू है पानी-पानी भी कॉपी के इल्जाम से बच न सका। यह गाना पाकिस्तानी गाने जानी-जानी से इंस्पायर था, जिस कारण दोनों ही गानों की धुन एक जैसी थी।

तो ये थे बॉलीवुड के ऐसे गाने जो पाकिस्तानी म्यूजिक इंडस्ट्री से कॉपी किए गए हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- youtube

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।