हिन्दू धर्म में हर एक देवी -देवताओं के पूजन का विशेष महत्त्व है। मान्यता है कि सभी देवताओं को खुश करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है और घर धन और धान्य से परिपूर्ण हो जाता है। ऐसे ही देवताओं में से एक हैं भगवान् हनुमान जी। कहा जाता है कि हनुमान जी की भक्ति और इन्हें प्रसन्न करने से मनुष्य को कई पापों से मुक्ति मिलने के साथ सभी मनोकामनाओं की पूर्ति भी होती है। 

भगवान हनुमान जी को मुख्य रूप से मंगलवार और शनिवार के दिन पूजा जाता है और उन्हें प्रसन्न करने हेतु भक्त जन उनकी पसंद की चीज़ें चढ़ाते हैं। खासतौर पर मंगलवार को बजरंगबली का दिन माना जाता है इसलिए इस दिन का हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए विशेष महत्त्व है। यदि हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त करनी है और घर की सुख समृद्धि कायम रखनी है तो नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी बता रहे हैं कि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार दिन उन्हें क्या -क्या चीज़ें अर्पित करनी चाहिए। 

चमेली के तेल में सिंदूर

chameli oil hanuman ji

हनुमान जी को भगवान् श्रीराम जी के परम भक्त के रूप में पूजा जाता है। उन्हें संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है और कहा जाता है कि उनकी भक्ति समस्त कष्टों से मुक्ति दिलाती है। चमेली का तेल हनुमान जी को अत्यंत प्रिय है| मान्यता है कि चमेली का तेल और सिन्दूर लगाने से हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है| जिस तरह से प्रत्येक भगवान की पसंदीदा वस्तु भिन्न-भिन्न होती है, उसी प्रकार चमेली के तेल से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न हो जाते है| मंगलवार के दिन नारंगी सिन्दूर में चमेली का तेल मिलाकर हनुमान जी को अर्पित करें। इसके अलावा चमेली के फूल का दीपक प्रज्ज्वलित करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: 26 मई को होगा साल का पहला संपूर्ण चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा राशियों पर इसका असर

इमरती या बूंदी का भोग 

imarti hanuman ji

हनुमान जी को मंगलवार के दिन बेसन से बनाई गई बूंदी या बूंदी के लड्डुओं का भोग विशेष रूप से लगाना चाहिए। कहते हैं ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं। इसके अलावा हनुमान जी को पीली और सिन्दूरी रंग की वस्तुएं अत्यंत प्रिय हैं इसलिए इमरती का भोग लगाना भी विशेष रूप से फल दायी होता है। 

मेवा का भोग 

mewa ka bhog

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन उन्हें मेवे का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है। इस दिन हनुमान जी को काजू, बादाम, किशमिश, छुआरा, मखाना जैसे मेवे अर्पित करें और प्रसाद स्वरुप ग्रहण करें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

पान अर्पित करें 

pan to hanumanji

पान को विभिन्न पूजा पाठ में शुभ माना जाता है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान अर्पित करने से वो अत्यंत प्रसन्न होते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से किसी महत्वपूर्ण काम में सफलता मिलती है। यदि आपके जीवन में कोई घोर संकट है या ऐसा काम है जिसे करना आपके बस का नहीं है, तो आप पान अर्पित करके अपनी जिम्मेदारी हनुमानजी को सौंप दें। इसके लिए आप मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान अर्पित करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर की सुख समृद्धि कायम रखनी है, तो भूलकर भी ना रखें हनुमान जी की ऐसी तस्वीरें

चमेली का फूल 

chameli flower hanuman

हर मंगलवार चमेली के तेल के साथ चमेली के फूल चढ़ाने से हनुमानजी की कृपा से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। ऐसी मान्यता है कि चमेली के फूल का हनुमान जी को अर्पण घर को धन -धान्य से भर सकता है। 

Recommended Video

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं 

offer chola to lord hanuman

हनुमान जी को चोला चढ़ाना मंगलवार के दिन अत्यंत शुभ माना गया है। मंगलवार के दिन चोला चढ़ाने से भक्तों के जीवन से धन-संपत्ति से सम्बंधित सभी परेशानियां हनुमान जी दूर करते हैं। हनुमान जी को चोला चढ़ाने से पहले स्नान करके गंगा जल से हनुमान जी की प्रतिमा को शुद्ध करें। उसके बाद देसी घी में या चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी की प्रतिमा पर लेप लगाएं। हनुमान जी को सिंदूर से लेप लगाने पर और चोला अर्पित करने से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है। 

तीन बार परिक्रमा करें

lord hanuman kripa

पंडित प्रशांत मिश्रा जी के अनुसार हनुमान जी की मूर्ति में सभी चीज़ें अर्पित करने के बाद तीन बार परिक्रमा करें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और यदि शनि का प्रकोप है तो वो भी शांत हो जाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest