घर की सुख समृद्धि के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं। कभी किसी ईश्वर की पूजा, तो कभी कोई व्रत उपवास करना, जिससे घर में शांति बनी रहने के साथ घर धन धान्य से परिपूर्ण हो जाए। हिन्दुओं में पूजा पाठ का विशेष महत्त्व है। खासतौर पर मूर्ति पूजन को विशेष रूप से महत्त्वपूर्ण माना जाता है। वैसे तो हर एक भगवान् की तस्वीर और मूर्ति पूजन का अलग तरीका और महत्त्व है जिससे घर में खुशियां आती हैं। लेकिन कई बार हमारी छोटी सी भूल घर में रोग दोष और अशांति का कारण बन सकती है।

ऐसी ही गलतियों में से एक है सही ढंग से घर में मूर्ति या तस्वीरों की स्थापना न करना। कई बार किसी ईश्वर की कोई ऐसी तस्वीर घर में मौजूद होती है जिकी वजह से घर की शांति नष्ट होने लगती है और हम सही कारण का पता भी नहीं लगा पाते हैं। ऐसी ही मूर्तियों में से है भगवान् हनुमान की कुछ विशेष तरह की मूर्तियां या तस्वीरें होना जिससे घर में कलह होने लगती है। नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी बता रहे हैं कि घर की सुख समृद्धि कायम रखने के लिए हनुमान जी की कैसी तस्वीरें या मूर्तियां भूल कर भी नहीं रखनी चाहिए। 

पंच मुखी हनुमान जी 

panchmukhi hanuma idol

घर में हनुमान जी की मूर्ति रखना और नियमित रूप से पूजा करना घर की समृद्धि के लिए अच्छा संकेत है लेकिन यदि आपके मंदिर में या घर में कहीं भी पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखी है तो उसे तुरंत हटा दें। पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर घर में रखने से बेवजह घर में कलह कलेश होता है और आर्थिक हानि होती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

सीने को चीरते हुए हनुमान जी 

chest broken hanuman

आपने अक्सर हनुमान जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर देखी होगी जिसमें वो सीना चीरकर भगवान् श्री राम के दर्शन कराते नज़र आते हैं। लेकिन वास्तुशास्त्र के हिसाब से घर की शांति के लिए हनुमान जी की ऐसी मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए। ये मूर्ति हनुमान जी की भक्ति दिखाती है लेकिन आपके घर में होने वाली अशांति का कारण भी बन सकती है। 

संजीवनी ले जाते हुए 

sanjeevni hanuma idol

हनुमान जी की ऐसी तस्वीर आपने अक्सर देखी होगी जिसमें वो संजीवनी बूटी के लिए पूरा पहाड़ ले जाते हैं। लेकिन घर में भूलकर भी हनुमान जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर न रखें। कहा जाता है ऐसी तस्वीर किसी भी काम से आपका मन विचलित कर देती है और व्यक्ति एकाग्र होकर काम नहीं कर पाता है। 

Recommended Video

क्रोधित हनुमान जी 

hanuman in anger

वैसे तो किसी भी देवी या देवता की क्रोध में तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए। लेकिन हनुमान जी के रौद्र रूप वाली तस्वीर भूलकर भी घर में न रखें। ऐसी तस्वीर अनायास ही घर की लड़ाई का कारण बन सकती है। हनुमान जी की ऐसी तस्वीर भी घर पर न रखें जिसमें वो राक्षसों से लड़ाई कर रहे हों। 

राम और लक्ष्मण को कंधे पर बैठाए हनुमान 

ram and lakshman

कहा जाता है कि भगवान् के हाथों में हम सभी की डोर है और वही सृष्टि के संचालक हैं। लेकिन जब हनुमान जी की तस्वीर रखने की बात हो, तो घर में हनुमान जी की ऐसी मूर्ति न रखें जिसमें राम और लक्ष्मण उनके कन्धों पर बैठे हों। ऐसी तस्वीर भगवान की अस्थिरता को दिखाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

लंका जलाते हुए हनुमान 

lanka dahan picture

लंका दहन को रामायण के सबसे प्रमुख चरणों में से एक माना जाता है। यही कारण है कि लोग घरों में लंका दहन की तस्वीरें लगाने को शुभ मानते हैं। लेकिन ऐसी तस्वीरें कहीं न कहीं घर के लड़ाई झगड़ों का कारण बन सकती है। इसलिए यदि आपके घर में भी लंका दहन की तस्वीर है तो उसे तुरंत हटा दें। 

हमेशा हनुमान की आशीर्वाद वाली मुद्रा में तस्वीर लगाएं, श्री राम के चरणों में बैठे हनुमान जी की तस्वीर रखें और भूलकर भी घर के बेडरूम  में हनुमान जी की तस्वीर न लगाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pintrest