देश के सबसे चर्चित परिवारों में से एक परिवार धीरू भाई अंबानी का है। बेशक धीरू भाई अंबानी अब हमारे बीच में नहीं रहे, मगर अपने पीछे वह अपना बड़ा सा परिवार छोड़ गए हैं। हालांकि, इस परिवार के कुछ सदस्‍य बेहद पॉपुलर हैं तो कई ऐसे भी हैं, जिनके बारे में लोग कम ही जानते हैं। 

अंबानी परिवार का जब जिक्र आता है तो हमेशा मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी का ही नाम लाइमलाइट में रहता है। अब तो इस परिवार की महिलाएं भी लाइमलाइट में नजर आने लगी हैं, जिनमें नीता अंबानी, टीना अंबानी, श्‍लोका मेहता और ईशा अंबानी के चर्चे तो आए दिन होते रहते हैं। मगर इन चारों के अलावा अंबानी परिवार में और भी कई ऐसे सदस्‍य हैं, जो बेशक मीडिया फ्रेंडली न हों, मगर अंबानी परिवार में उनका महत्‍व कहीं से भी कम नहीं है। 

कुछ दिन पहले हमने आपको मुकेश अंबानी की बहन नीना कोठारी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्‍य बताए थे, जिनके बारे में कम लोग ही जानते थे। आज हम आपको धीरू भाई अंबानी और कोकिला अंबानी की सबसे छोटी संतान दीप्ति सल्गाओकर के बारे में बताएंगे।

मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी की लाडली छोटी बहन दीप्ति सल्गाओकर ज्‍यादा मीडिया फ्रेंडली नहीं हैं, मगर अंबानी परिवार के हर फंक्‍शन में वह नजर आ जाती हैं। आज हम आपको दीप्ति सल्गाओकर से जुड़ी वह बातें बताएंगे, जो बहुत कम लोगों को ही पता हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Interesting Facts: नीता अंबानी की ननद नीना कोठारी के बारे में जानें ये 4 बातें

deepti salgaocar family

अंबानी खानदान की पहली लव मैरिज 

वर्ष 1978 की बात है जब धीरू भाई अंबानी अपने परिवार के साथ मुंबई की सबसे ऊंची बिल्डिंग उषा किरण की 22वीं मंजिल में रहा करते थे। इसी बिल्डिंग की 14वीं मंजिल में एक दूसरे फेमस बिजनेसमैन वासुदेव सल्गाओकर भी अपने परिवार के साथ रहते थे। उस दशक में अंबानी की तरह ही सल्गाओकर का भी देश के बड़े बिजनेसमैन की लिस्‍ट में नाम लिया जाता था। एक ही बिल्डिंग में साथ रहते-रहते जहां धीरू भाई अंबानी और वासुदेव सल्गाओकर में दोस्‍ती हो गई वहीं मुकेश अंबानी और वासुदेव सल्गाओकर के सबसे छोटे बेटे दत्‍तराज सल्गाओकर भी दोस्‍त बन गए। दोनों परिवारों का एक दूसरे के घर आना जाना शुरू हो गया। दत्‍तराज और दीप्ति को पहली नजर में ही एक दूसरे से प्‍यार हो गया था। मुकेश और दत्‍तराज की दोस्‍ती जैसे-जैसे गहरी होती गई वैसे-वैसे दत्‍तराज और दीप्ति का प्‍यार भी गहरा होता गया। दोनों ने ही बिना किसी देरी के अपने घरवालों को सारी बात बता दी। यह बात जान कर दोनों के ही घरवालों ने इस रिश्‍ते को मंजूरी दे दी। 5 साल के कोर्टशिप पीरियड के बाद वर्ष 1983 में दत्‍तराज और दीप्ति की शादी हो गई। एक मीडिया हाउस को दिए पुराने इंटरव्‍यू में दत्‍तराज ने बताया था, ' यह दीप्ति के घर की पहली शादी थी और मेरे घर की आखिरी क्‍योंकि मैं 7 भाई बहनों में सबसे छोटा था।'

इसे जरूर पढ़ें: नीता अंबानी से लेकर श्‍लोका मेहता तक किसने कितनी की है पढ़ाई, जानें

dipti salgaocar love story

कहां रहती हैं दीप्ति सल्गाओकर

वासुदेव सल्गाओकर के गुजर जाने के बाद दत्‍तराज ने पिता का सेट किया हुआ कुछ बिजनेस आगे बढ़ाया और इसमें उनका साथ दिया धीरूभाई अंबानी ने। अपने पिता की तरह ही दत्‍तराज भी आज एक सफल बिजनेसमैन हैं। दीप्ति के साथ शादी के बाद दत्‍तराज ने गोवा में अपने पुश्‍तैनी घर में रहने का फैसला लिया। तब से दीप्ति अपने परिवार के साथ वही सेटल हैं। आपको बता दें कि दत्‍तराज नॉर्थ गोवा के निवासी हैं, कोंकणी होने के कारण उनके परिवार के रीति-रिवाज भी अलग हैं। जब दीप्ति शादी के बाद ससुराल आईं तो वह अपनी सास से बात भी नहीं कर पाती थीं क्‍योंकि वह केवल कोंकणी भाषा ही जानती थीं। मगर दीप्ति को पिता धीरू भाई अंबानी से हमेशा यही सीख मिली कि बदलावों को स्‍वीकार करना और उनके साथ तालमेल बैठाना सफल जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए दीप्ति ने कोंकणी भाषा सीखी। इतना ही नहीं, मुंबई की लाइफ छोड़ कर गोवा में सेटल होना दीप्ति के लिए आसान नहीं था। मगर दत्‍तराज और उनके परिवार ने दीप्ति को पूरा सपोर्ट किया। धीरू भाई अंबानी भी अपनी बेटी से तब फैक्‍स मशीन के द्वारा बातचीत किया करते थे। आपको बता दें कि दत्‍तराज और दीप्ति का गोवा में एक अपना बनवाया हुआ खूबसूरत घर भी है, जहां वह हफ्ते में एक बार जाती हैं। 

nita ambani relatives

क्‍या करती हैं दीप्ति सल्गाओकर 

वैसे तो दीप्ति सल्गाओकर होममेकर हैं और दत्‍तराज वीएम सल्गाओकर ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक हैं, जो कई चीजों में डील करती है। दीप्ति भी कभी-कभी अपने पति के बिजनेस में उनकी मदद करती हैं। 

deepti salgaocar beti

दीप्ति सल्गाओकर और दत्‍तराज के बच्‍चे 

दीप्ति और दत्‍तराज के दो बच्‍चे हैं। बेटा विक्रम  Wharton Business School से ग्रेजुएट है और दत्‍तराज के साथ बिजनेस में हाथ बटा रहा है वहीं बेटी इशेता ने आर्ट्स और जर्नलिज्‍म की पढ़ाई की है और वह एक बहुत ही फेमस वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर हैं। इशेता ने वर्ष 2016 में नीरव मोदी के छोटे भाई नीशाल मोदी से शादी की थी। इशेता बेहद मीडिया फ्रेंडली हैं और अक्‍सर उन्‍हें अंबानी हाउस में देखा जाता है। कई ईवेंट्स में भी इशेता नीता अंबानी और उनके परिवार के साथ नजर आती हैं। 

Recommended Video

अंबानी परिवार के साथ कैसे हैं रिश्‍ते 

अंबानी परिवार में दीप्ति और दत्‍तराज को सभी बहुत पसंद करते हैं। जहां दत्‍तराज और मुकेश अंबानी अच्‍छे दोस्‍त हैं, वहीं नीता अंबानी भी अपनी ननद दीप्ति से बहुत प्‍यार करती हैं। ईशा अंबानी और इशेता सल्गाओकर को भी कई मौकों पर साथ देखा जाता है। 

यह आर्टिकल अगर आपको आच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।