मंजिल उन्हीं को मिलती है जो मंजिल पाने का हौसला रखते हैं। कोई भी काम हो अगर आप उस काम में कामयाबी पाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ सपने ही नहीं देखना चाहिए बल्कि, उस पर अमल भी करना पड़ता है। ऐसे कई लोग है जो फोटोग्राफी का शौक तो रखते हैं लेकिन, कर नहीं पाते हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी लोग है जो फोटोग्राफी की दुनिया में जी-जान से लगे रहते हैं और एक दिन उनको कामयाबी मिल ही जाती है। किसी को नेचर की फोटोग्राफी पसंद होती है तो किसी को ऐतिहासिक जगहों का तो किसी को वाइल्‍ड लाइफ फोटोग्राफी पसंद होती है।

वाइल्‍ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए जंगलों और जानवरों के बीच जाकर फोटो लेना शायद ही किसी महिला को आज से पहले आप ने देखा या किसी का नाम सुना हो लेकिन, देश की एक लेडी इस काम को अपना प्रोफेशन बनाया और आज वो 'वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर' अवार्ड विनर है। 

लाइट्स ऑफ पैशन

 

कहा जा रहा कि दुनिया भर से लगभग 80 से अधिक देशों से 50 हज़ार के बीच उनकी फोटो 'लाइट्स ऑफ पैशन' के लिए ये अवार्ड दिया गया है। यह अवार्ड हर साल लंदन में नेचर हिस्ट्री म्यूजियम में आयोजित किया जाता है। ऐश्वर्या ने बिहेवियर इनवर्टेब्रेट्स कैटेगरी में यह अवॉर्ड अपने नाम किया है।

इसे भी पढ़ें: मीना गुरुंग, जिन्होंने की आम लोगों के लिए 'स्ट्रीट लाइब्रेरी' की शुरुआत

ऐश्वर्या श्रीधर

aishwarya sridhar win wildlife photographer of the year award inside

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली ऐश्वर्या श्रीधर भारत की पहली महिला है। ऐश्वर्या श्रीधर मूल रूप से मुंबई की रहने वाली है। कहा जा रहा है कि महज़ 23 साल की उम्र में उन्होंने ये सम्मान अपने नाम किया है। 

Recommended Video

सेंक्चुरी एशिया यंग नेचरलिस्ट अवॉर्ड

aishwarya sridhar win wildlife photographer of the year award inside  ()

उनके बारे में ये भी कहा जा रहा है कि उन्होंने सबसे कम उम्र में सेंक्चुरी एशिया यंग नेचरलिस्ट अवॉर्ड और इंटरनेशनल कैमरा फेयर अवॉर्ड भी अपने नाम किया है। एक मीडिया हाउस से बात करते हुए उन्होंने बताया कि 'मुझे फोटोग्राफी करना बचपन से ही पसंद है। आगे वो कहती हैं कि मेरे मम्मी और पापा ने भी इस कदम में मेरा भरपूर साथ दिया है'। (भारत की पहली समलैंगिक वेडिंग फोटोग्राफर

इसे भी पढ़ें: मिलिए उन महिला अधिकारियों से जो डिलीवरी के कुछ ही दिन बाद ड्यूटी पर लौट आई

ऐश्वर्या श्रीधर के रोल मॉडल 

 

मीडिया हाउस से बात करते हुए उन्होंने बताया कि राधिका रामासामी, लतिका नाथ, अश्विका कपूर और कल्याण वर्मा मेरे रोल मॉडल है जिन्हें मैं हमेशा देखती और मानती हूं। ऐश्वर्या श्रीधर के बारे में कहा जा रहा है कि वो एक फोटोग्राफर के साथ-साथ राइटर और एक फिल्म मेकर भी है। उन्होंने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से मास मीडिया ग्रेजुएट किया है। (खूबसूरत और यादगार लम्हे अपने कैमरे में कैद कर बेहतरीन बनाइए अपनी जिंदगी)   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@chikoo_wild)