बॉलीवुड स्टार्स का प्यार और उनकी लव स्टोरी के किस्से तो आम रहते हैं। हमने राजाओं की लव स्टोरी के बारे में भी सुना है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के बड़े बिजनेस घरानों की लव स्टोरीज भी काफी अलग हैं। देश के टॉप बिजनेस घराने न सिर्फ अपने काम के लिए प्रसिद्ध हैं बल्कि इनकी लव स्टोरी भी फेमस है। हम अक्सर इन बिजनेस घरानों की बातें उनकी सक्सेस के आधार पर ही करते हैं, लेकिन इन घरानों की लव स्टोरीज ये साबित करती हैं कि ये भी आम परिवारों की तरह ही हैं। 

इन लोगों की जिंदगियां भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं। तो चलिए हम आपको आज बताते हैं भारत के टॉप बिजनेस परिवारों से जुड़ी लव स्टोरीज।

1. मुकेश अंबानी और नीता अंबानी

मुकेश अंबानी और नीता अंबानीकी लव स्टोरी अरेंज मैरिज प्रपोजल से शुरू हुई थी। एक डांस कॉम्पटीशन में धीरूभाई अंबानी और कोकीला बेन अंबानी चीफ गेस्ट के तौर पर गए थे और उसी दौरान नीता डांस परफॉर्मेंस दे रही थीं। खूबसूरत नीता अंबानी को उनके सास-ससुर ने अपने बेटे के लिए पसंद कर लिया था। इसके बाद धीरूभाई ने जब नीता के यहां फोन किया तो नीता को लगा कि कोई उनसे मजाक कर रहा है। पर पिता के समझाने पर उन्होंने धीरूभाई से बात की। बाद में नीता और मुकेश की मुलाकात हुई।

mukesg and neeta ambani

नीता को देखकर मुकेश उन्हें पसंद करने लगे थे। इतना ही नहीं उनकी लव स्टोरी काफी रोचक है क्योंकि मुकेश ने बहुत ही फिल्मी स्टाइल में नीता अंबानी को ट्रैफिक सिग्नल में प्रपोज किया था। नीता से कहा था कि अगर उन्होंने जवाब नहीं दिया तो वो गाड़ी आगे नहीं बढ़ाएंगे। आखिर नीता को हां करना ही पड़ा। उसके कुछ समय बाद ही नीता और मुकेश की शादी हो गई और आज ये भारत का सबसे अमीर जोड़ा है। इनकी शादी और प्यारी सी लव स्टोरी वाकई एक मिसाल है।

इसे जरूर पढ़ें- फिल्मी कहानी की तरह है अनिल कपूर और सुनीता की लव स्टोरी, पुरानी तस्वीरों संग जानें इनकी कहानी

2. कुमार मंगलम बिड़ला और नीरजा बिड़ला

वो कहते हैं ना कुछ लव स्टोरी शादी से ही शुरू होती है। कुछ ऐसा ही कुमार मंगलम बिड़ला और नीरजा बिड़ला के साथ भी हुआ। राजीव मसंद को दिए एक इंटरव्यू में नीरजा बिड़ला ने बताया था कि 18 साल की उम्र में शादी होने के कारण वो कितनी नर्वस थीं। जब उन्हें शादी के मंडप में ले जाया जा रहा था तो उन्हें काफी डर लग रहा था। उस समय कुमार मंगलम बिड़ला सिर्फ 22 साल के थे। वो काफी घबराते हुए शादी के मंडप तक पहुंची थीं। शादी से पहले ये लोग सिर्फ कुछ ही बार मिले थे और सिर्फ दो ही मुलाकातों में इनकी सगाई हो गई थी। असल जिंदगी और एक दूसरे को पहचानने का मौका तो इन्हें शादी के बाद ही मिला है।

kumar mangalam birla and neerja birla

कुमार को क्रिकेट का बहुत शौख था, लेकिन बिजनेस एम्पायर को संभालने के कारण उन्हें ये छोड़ना पड़ा। नीरजा बिड़ला और कुमार मंगलम बिड़ला की कहानी ही अरेंज मैरिज से शुरू हुई। दोनों के माता-पिता ने ये रिश्ता तय किया था। उस समय कुमार सिर्फ ग्रैजुएट हुए थे। शादी के तुरंत बाद ये दोनों लंदन चले गए। लंदन में कुमार ने पढ़ाई की MBA की। इंटरव्यू में नीरजा ने बताया कि कुमार के साथ वो इस कदर रच-बस गई थीं कि वो कुमार के कॉलेज के असाइन्मेंट्स भी खुद ही लिखा करती थीं। हर मोड़ पर नीरजा बिड़ला ने कुमार का साथ दिया।

3. आदी गोदरेज और परमेश्वर गोदरेज

आदी और परमेश्वर गोदरेज एक दूसरे से तब मिले थे जब आदी 21 साल के थे और परमेश्वर 17 साल की। परमेश्वर गोदरेज अपने पति आदी गोदरेज से फ्लाइट में ही मिली थीं। वो दौरा कुछ और ही था। परमेश्वर भारत की सबसे पहली एयरहोस्टेस में से एक थीं। 1945 में ज्नमी परमेश्वर ने एयर इंडिया में एयरहोस्टेस का काम किया था। वो दौर था जब एयरहोस्टेस की जिंदगी को बहुत अलग नजर से किसी सोशलाइट के तौर पर देखा जाता था। 1965 में परमेश्वर ने आदी से शादी कर ली।

adi godrej and parmeshwar godrej

वो भारत की पहली सोशलाइट थीं जो सुर्खियों में बनी रहती थीं। फैशन डिजाइनरसे लेकर गोदरेज की क्रिएटिव हेड तक परमेशवर गोदरेज ने बहुत कुछ किया। हेमा मालिनी के कपड़े डिजाइन किए तो सिंथॉल का एड बनाया जिसमें इमरान खान थे और बाद में विनोद खन्ना को लेकर भी एड बनाया। हमेशा वो अपने पति के साथ खड़ी रहीं। आदी और परमेश्वर ने एक दूसरे का साथ देते हुए अपना घर संसार बसाया।

4. नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति

जहां बात लव स्टोरी की आती है तो नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति को कैसे भूला जा सकता है। सुधा और नारायण की मुलाकात कॉलेज में हुई थी। वहां नारायण को सुधा भा गईं, लेकिन नारायण की माली हालत कुछ ठीक नहीं थी। अक्सर वो सुधा से खर्च करवाया करते थे और पैसे उधार भी लिया करते थे। जब नारायण मूर्ति को सुधा ने अपने पिता से मिलवाया तो वो खुश नहीं हुए। पर आखिरकार जब नारायण की नौकरी लगी तब वो माने।

sudha murthy and narayan murthy love story

नारायण मूर्ति ने बहुत ही स्टाइल से सुधा को प्रपोज किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा था, 'मेरा कद  5 फुट 4 इंच है। मैं एक मिडिल क्लास परिवार से हूं। मैं जिंदगी में कभी अमीर नहीं बन सकता हूं। तुम खूबसूरत हो, होशियार हो। तुम जो चाहो वो पा सकती हो, पर क्या तुम मुझसे शादी करोगी ?' सुधा को नारायण के ये शब्द काफी अच्छे लगे थे। सुधा मूर्ति ने नारायण मूर्ति से कहा था कि तुम अपना ड्रीम फॉलो करो और पैसे की चिंता छोड़ दो। सुधा ने अकेले घर संभाला था काफी समय तक और जब इनफोसिस खड़ी हुई तो सुधा ने बैकफुट ले लिया क्योंकि वो नहीं चाहती थीं कि दोनों काम करें तो बच्चों की परवरिश में बाधा आए।

Recommended Video

5. नुस्ली वाडिया और मौरीन वाडिया

नुस्ली और मौरीन वाडिया की लव स्टोरी भी हवाओं से जुड़ी है जैसे कि परमेश्वर गोदरेज की थी। नुस्ली और मौरीन भी एयर इंडिया के जरिए ही मिले थे। नुस्ली उस समय बॉम्बे डाइंग के एक एड के लिए मॉडल ढूंढ रहे थे और एयर इंडिया की तरफ से मौरीन वाडिया वो मॉडल बनी थीं। बस वहीं से शुरू हुई थी ये प्रेम कहानी। दोनों के दो बच्चे हैं नेस वाडिया और जेह वाडिया।

मौरीन वाडिया ने भी अपने पति के साथ काम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वो Gladrags मैग्जीन की हेड हैं और मिस इंडिया कॉम्पटीशन के पीछे का एक चेहरा भी।

इसे जरूर पढ़ें-ऋषि कपूर और नीतू सिंह की लव स्टोरी से लीजिए इंस्पिरेशन

6. अनिल और टीना अंबानी

अनिल और टीना अंबानी की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। अनिल ने एक शादी में टीना मुनीम को देखा था। उस समय वो संजय दत्त से प्यार करती थीं। पर ब्रेकअप के बाद वो टूट सी गईं। वैसे उनका नाम राजेश खन्ना के साथ भी जोड़ा गया पर ये रिश्ता कुछ टिका नहीं। टीना उसके बाद अनिल अंबानी से मिलीं और उनमें प्यार हुआ, लेकिन अनिल अंबानी का परिवार इसके लिए राज़ी नहीं था। उनके लिए तो ये रिश्ता गलत था।

टीना उसके बाद अमेरिका चली गईं। फिर हुआ कुछ यूं कि अमेरिका के लॉस एंजिलिस में भूकंप आया और टीना उस वक्त वहीं थीं। अनिल ने किसी तरह उनका नंबर जुटाया और फिर बातें शुरू हुईं। वो बातें हालचाल लेने से शुरू होकर प्यार में बदल गईं और अनिल अंबानी की जिद के आगे परिवार ने हार मान ली और 1991 में इन दोनों की शादी हो गई।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।