हिन्दू धर्म के अनुसार हर एक दिन किसी न किसी ईश्वर को समर्पित है और उस दिन उन्ही देवताओं के पूजन का विधान होता है। ऐसा माना जाता है कि दिन के अनुसार पूजन करने से ईश्वर कृपा का विशेष फल प्राप्त होता है। यही नहीं हर एक दिन कोई न कोई काम करने की मनाही होती है और वो काम करने से धन हानि के साथ घर में अशांति भी हो सकती है। इसी प्रकार मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। इस दिन भक्त जन पूरे श्रद्धा भाव से हनुमान जी का पूजन करके उनकी कृपा दृष्टि पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपके द्वारा की गई एक छोटी सी भूल भी आपकी आर्थिक स्थिति बिगाड़ सकती है। 

यूं कहा जा सकता है कि मंगलवार के दिन किए गए कुछ काम आपको परेशानी में डाल सकते हैं, खासतौर पर इस दिन कुछ चीज़ें खरीदना बेहद अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से धन की हानि होती है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि मंगलवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए जिससे धन हानि से बचा जा सके। 

नया घर या भूमि पूजन 

new home tuesday

पंडित प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि भूलकर भी मंगलवार के दिन नया घर (नए घर में जाने से पहले देखें शनि की दृष्टि) नहीं खरीदना चाहिए। मंगलवार के दिन नया घर खरीदने या भूमि पूजन करने से धन की हानि होती है और बीमारियां भी आती हैं। ऐसा करना घर के मुखिया के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मंगल को भूमि पुत्र माना जाता है इसलिए इस दिन भूमि की खुदाई करने से घर में शांति आती है।

Recommended Video

काले वस्त्र और लोहा 

मंगलवार के दिन काले कपड़े खरीदने से बचें और इस रंग के कपड़ें न पहनें। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन लाल या नारंगी रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होता है। इस दिन लोहे का समान खरीदने से भी बचें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इस दिन लोहे का सामान खरीदने से आर्थिक तंगी हो सकती है।

कांच का सामान 

kanch ka saamaan

मंगलवार को कभी भी कांच का सामान नहीं खरीदना चाहिए ऐसा करने से भी धन हानि होती है। कहा जाता है कि कांच के बर्तन या सामान खरीदने से घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। किसी को भी मंगलवार के दिन कांच का कोई सामान गिफ्ट में भी नहीं देना चाहिए ऐसा करने से भी व्यर्थ का धन नष्ट होने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Nirjala Ekadashi 2021: जानें कब है निर्जला एकादशी, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्त्व

श्रृंगार का सामान 

shringaar samaan tuesday

मान्यता है कि मंगलवार के दिन कोई भी नया सामान घर में न लाएं। खासतौर पर विवाहित स्त्रियों को श्रृंगार का सामान इस दिन नहीं खरीदना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन व्यर्थ के कामों में नष्ट होता है। इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है, इसलिए सिंदूर या अन्य कोई श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन प्रभावित होता है और पति -पत्नी के बीच लड़ाइयां होने लगती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Lord Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा करते वक्‍त महिलाएं रखें इन 4 बातों का ध्‍यान

दूध की मिठाई 

milk sweet tuesday

कहा जाता है कि मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी, कलाकंद, रबड़ी आदि चीज़ें खरीदने से घर में अशांति आती है और धन की हानि होती है। दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है और चंद्रमा व मंगल एक दूसरे के विरोधी हैं इसलिए मंगलवार को न ही दूध से बनी मिठाइयों का प्रयोग करें और न ही इन चीज़ों को किसी को दान में दें। हनुमान जी को भोग के रूप में दूध की मिठाइयां नहीं अर्पित करनी चाहिए। 

मांस मदिरा 

alcohal tuesday special

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है और इस दिन मांस मदिरा का सेवन पूरी तरह वर्जित माना जाता है। यही नहीं इस दिन मांस मदिरा खरीदना भी वर्जित माना जाता है जो व्यक्ति इस दिन मांस मदिरा का सेवन करता है या खरीदता है उसे धन हानि का सामना करना पड़ता है। यही नहीं ऐसे घर में बीमारियां भी आती हैं। यहां तक कि इस दिन प्याज लहसुन खरीदने से भी बचना चाहिए । 

इसे जरूर पढ़ें:Tuesday Special: घर में सुख समृद्धि लानी है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को जरूर अर्पित करें ये चीज़ें

सरसों का तेल 

mustard oil

मंगलवार के दिन सरसों का तेल न खरीदें, ऐसा करने से भी धन हानि होती है। इस दिन किसी को दान में भी सरसों का तेल नहीं देना चाहिए। इस दिन चमेली का तेल खरीदना शुभ होता है और हनुमान जी को अर्पित किया जाता है। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। 

मंगलवार के दिन किये गए ये उपाय आपको धन -धान्य से भर सकते हैं। इसलिए इस दिन कुछ भी सामान खरीदते समय उपर्युक्त बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock